विज्ञापन
Story ProgressBack

Ram Mandir: रामलला प्राण प्रतिष्ठा उत्सव में व्यापारियों की चांदी, एमपी के इस शहर में 1000 गाड़ियां और 5 करोड़ के ध्वज बिके

Madhya Pradesh News: 22 जमनरी को जैसे ही अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा हुई, वैसे ही उसी शुभमुहूर्त  में लोगों ने अपनी गाड़ियां उठाई. शो रूम के संचालकों का कहना है कि सोमवार को दो और चार पहिया मिलाकर एक हजार नई गाड़ियां उठाई गई हैं.

Read Time: 4 mins
Ram Mandir: रामलला प्राण प्रतिष्ठा उत्सव में व्यापारियों की चांदी, एमपी के इस शहर में 1000 गाड़ियां और 5 करोड़ के ध्वज बिके

Ayodhya Ram Mandir Inauguration:अयोध्या में भगवान श्रीराम की अपने भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) को लेकर पूरे देश में उत्सव का माहौल है. हर व्यक्ति इस क्षण को अपनी स्मृतियों में संजोने के लिए अपने-अपने स्तर पर प्रयासरत रहा है. जिन्हें भी ये पावन अवसर मिला  वे अयोध्या (Ayodhya) गए, लेकिन जो नहीं जा सके वे अपने घर और अपेन इलाके की मंदिरों में पूजा-अर्चना में व्यस्त रहे, लेकिन ग्वालियर में हजारों लोग ऐसे हैं, जिन्होंने 22 जनवरी के दिन की यादों  को विशेष बनाने के लिए नए वाहन खरीदे.  

एक  हजार नई गाड़ियां उठी

दरअसल, ग्वालियर में इन दिनों ग्वालियर व्यापार मेला चल रहा है, जहां से नई कार या दुपहिया वाहन खरीदने पर सरकार ने पंजीयन शुल्क  में 50 फीसदी की छूट देने का ऐलान किया है. यहां बीते दस दिनों से यह विक्री चल रही थी, लेकिन बड़ी संख्या में ऐसे ग्राहक पहुंच रहे थे, जिन्होंने बुकिंग तो करवा ली थी, लेकिन डिलीवरी 22 जनवरो को ही चाहते थे. 22 जमनरी को जैसे ही अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा हुई, वैसे ही उसी शुभमुहूर्त  में लोगों ने अपनी गाड़ियां उठाई. शो रूम के संचालकों का कहना है कि सोमवार को दो और चार पहिया मिलाकर एक हजार नई गाड़ियां उठाई गई हैं.

प्राण प्रतिष्ठा की यादों को संजोने की कोशिश

लोगों के इस क्रेज को देखते हुए परिवहन विभाग ने भी यहां रजिस्ट्रेशन के लिए अतिरिक्त स्टाफ की तैनाती की गई. इंदौर से गाड़ी खरीदने ग्वालियर पहुंची यामिनी त्रिपाठी ने बताया कि उन्होंने सोमवार को गाड़ी इसलिए निकलवाई है,  क्योंकि यह श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के कारण खास दिन है. इस गाड़ी के जरिए, हमारे परिवार में भी अयोध्या की स्मृतिया रहेंगी. वहीं, उत्तराखंड से आए नंदन सिंह ने भी सोमवार को अपने लिए गाड़ी निकलवाई. वे कहते है कि 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम अपने भव्य मंदिर में पहुंचे हैं. ऐसे में हम चाहते थे कि आज ही उनके घर भी रामरथ पहुंचे. उन्होंने कहा कि हमें ऐसा करने पर बहुत खुशी हो रही है.

ये भी पढ़ें- Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह आज, 84 सेकंड के सूक्ष्म मुहूर्त में विराजेंगे रामलला, जानिए पूरी डिटेल
 

पांच करोड़ रुपए के झंडे बिक गए

ग्वालियर वासियों में राम मदिर प्राण प्रतिष्ठा को चिरस्थाई स्मृति बनाने के लिए लोगों में इतना उत्साह था कि न केवल मंदिरों में, बल्कि घर-घर  ध्वज फहराने को लेकर एक होड़ सी दिखी. हालत यह रही कि राम ध्वज, हनुमान ध्वज, शंकर ध्वज और भगवा ध्वजों की मार्किट में रविवार को ही टोटा पड़ गया. दरअसल, हर कोई अपने घर पर यह ध्वज लगाकर सनातन धर्म के प्रति अपनी अटूट श्रद्धा का परिचय देते हुए इस प्राण प्रतिष्ठा आयोजन में अपनी सहभागिता प्रकट करने को आतुर नजर आ रहे थे. ग्वालियर अंचल के सबसे प्रमुख थोक ध्वज वितरक धरम गोयल बताते हैं कि रविवार 3 बजे तक वे 22 हजार झंडे बेच चुके थे, उसके बाद स्टॉक खत्म हो गया. उनका अनुमान है कि रविवार रात तक ही ग्वालियर में लगभग पांच करोड़ रुपये के धार्मिक ध्वज की बिक्री हो चुकी थी. उन्होंने कहा कि यह आंकड़ा और भी बढ़ेगा. 

ये भी पढ़ें- Ayodhya Ram Mandir: CM मोहन यादव ने कहा-जब राम गर्भगृह में प्रतिस्थापित हो जाएंगे वह क्षण सबसे पवित्र होगा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब खरगोन होगा हरा- भरा, पर्यावरण को बचाने के लिए महिलाएं तैयार कर रही हैं सीड बॉल... खाली जगह जाएंगे डाले
Ram Mandir: रामलला प्राण प्रतिष्ठा उत्सव में व्यापारियों की चांदी, एमपी के इस शहर में 1000 गाड़ियां और 5 करोड़ के ध्वज बिके
Chief Minister Dr Mohan Yadav gave a big relief to farmers of Balaghat waived off loans worth crores
Next Article
MP News: सीएम डॉ. मोहन यादव ने किसानों को दी बड़ी राहत, इतने करोड़ रुपये का कर्ज कर दिया माफ
Close
;