विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 17, 2023

प्रोजेक्ट चीता का एक साल पूरा, कूनो नेशनल पार्क में आयोजित हुए विभिन्न कार्यक्रम

एक वर्ष के दौरान केएनपी में नौ चीतों की मौत हुई, जिनमें से छह नामीबिया एवं दक्षिण अफ्रीका से लाए गए चीते थे, जबकि तीन शावक थे, जिनका जन्म केएनपी में इस साल हुआ.

Read Time: 3 min
प्रोजेक्ट चीता का एक साल पूरा, कूनो नेशनल पार्क में आयोजित हुए विभिन्न कार्यक्रम
प्रोजेक्ट चीता का एक साल पूरा

श्योपुर : मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले के कूनो राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) में रविवार को भारत के चीता परियोजना का एक साल पूरा होने के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए. इस परियोजना के तहत नामीबिया से लाए गए आठ चीतों (पांच मादा और तीन नर) को 17 सितंबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केएनपी में बाड़ों में छोड़ा था. इस साल फरवरी में दक्षिण अफ्रीका से 12 और चीते केएनपी पहुंचे. एक वर्ष के दौरान केएनपी में नौ चीतों की मौत हुई, जिनमें से छह नामीबिया एवं दक्षिण अफ्रीका से लाए गए चीते थे, जबकि तीन शावक थे, जिनका जन्म केएनपी में इस साल हुआ.

रविवार को एक साल पूरा होने के उपलक्ष्य में केएनपी प्रबंधन ने सेसईपुरा में एक कार्यक्रम आयोजित किया. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस अवसर पर चन्द्र प्रकाश गोयल, महानिदेशक वन एवं विशेष सचिव भारत सरकार, नई दिल्ली, जेएन कंसोटिया, मध्यप्रदेश वन विभाग के अपर मुख्य सचिव और राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) एसपी यादव भी उपस्थित थे. विज्ञप्ति के मुताबिक कूनो राष्ट्रीय उद्यान अंतर्गत चीता परियोजना के शुरुआत से वर्तमान तक की संपूर्ण गतिवधियों पर लगाई गई फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन सभी वरिष्ठ अधिकारियों ने किया. 

यह भी पढ़ें : MP के सेसईपुरा में जल्द शुरू होगी चीता सफारी, पर्यटकों को होगा लाभ, बढे़गा रोजगार

चीता मित्रों से अनुभवों पर हुई चर्चा
इसके पश्चात अतिथिगण द्वारा चीता मित्रों से चीता के कूनो में आने के पश्चात उनके अनुभव के संबंध में चर्चा की गई. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सभी अतिथियों ने परियोजना के सफलतापूर्वक एक साल पूरा होने पर कूनो राष्ट्रीय उद्यान के समस्त स्टाफ एवं चीता मित्रों के सहयोग एवं कार्यों की सराहना करते हुए शुभकामनाएं प्रेषित की. कूनो में वर्तमान में 14 चीते और एक चीता शावक के स्वस्थ होने पर परियोजना के सफल होने पर संतुष्टि व्यक्त की गई.

यह भी पढ़ें : मध्य प्रदेश के उमरिया जिले के बांधवगढ़ बाघ अभयारण्य में बाघ का मिला शव

चीता ट्रेकिंग दल को दी गईं 50 मोटरसाइकिलें
कूनो में चीता परियोजना के एक वर्ष की अवधि में चीतों के व्यवहार एवं अनुकूलन संबंधी भारतीय वन्यजीव संस्थान के वैज्ञानिकों द्वारा किये गए अध्ययन की पुस्तिका का विमोचन किया गया. हीरो मोटर्स के प्रतिनिधियों द्वारा मंच पर सांकेतिक रूप से अतिथियों को हीरो मोटरसाइकिल की चाबी सौंपकर 50 मोटरसाइकिल कूनो राष्ट्रीय उद्यान के चीता ट्रेकिंग दल को प्रदान की गई. कार्यक्रम में कूनो वनमंडल के सभी परिक्षेत्रों के लगभग 450 चीता मित्र उपस्थित रहे.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close