विज्ञापन
Story ProgressBack

MP में जनजातीय बहुल रतलाम-झाबुआ सीट से लोकसभा चुनाव का बिगुल फूंकेंगे PM मोदी, इन जातियों को साधने का है प्लान

Lok Sabha Election 2024 News: 1952 के बाद से रतलाम-झाबुआ एसटी सीट पर हुए 18 चुनावों व उपचुनावों में से कांग्रेस ने 14 बार ये सीट जीती है, जबकि बीजेपी ने दो बार, 2014 और 2019 में ये सीट जीती है. झाबुआ में पीएम मोदी की यह रैली पड़ोसी राज्य गुजरात के भील जनजाति बहुल दाहोद, छोटा उदयपुर, पंचमहल और महिसागर जिलों के साथ-साथ राजस्थान के बांसवाड़ा, डूंगरपुर और प्रतापगढ़ जिलों में आदिवासी मतदाताओं को एक संदेश भेजने के लिए रणनीतिक रूप से अहम है.

MP में जनजातीय बहुल रतलाम-झाबुआ सीट से लोकसभा चुनाव का बिगुल फूंकेंगे PM मोदी, इन जातियों को साधने का है प्लान

Prime Minister Narendra Modi in Madhya Pradesh: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 11 फरवरी को मध्य प्रदेश के दौरे (Prime Minister Narendra Modi to visit Madhya Pradesh) पर रहेंगे. इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi) लगभग 7500 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को मध्य प्रदेश में जनजातीय बहुल रतलाम-झाबुआ सीट (Tribal dominated Ratlam-Jhabua seat) से लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) का बिगुल भी फूंकेंगे. आदिवासी बहुल सीटों पर बड़ा स्कोर बनाने के नजरिये से PM मोदी की ये रैली काफी अहम है.

इन जातियों को साधेंगे PM मोदी

झाबुआ की रैली से भील और भिलाला जनजातियों (Bhil and Bhilala Tribes) के बीच पैठ बनाने की कोशिश ना सिर्फ पश्चिमी मध्यप्रदेश बल्कि राजस्थान और गुजरात के 10-12 जिलों की राजनीति को प्रभावित करेगी. झाबुआ से प्रधानमंत्री लगभग 7 हजार 500 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे. पीएम मोदी पश्चिम मध्य प्रदेश के भील-जनजाति बहुल झाबुआ जिले में गोपालपुरा हवाई पट्टी के पास एक विशाल जनजातीय रैली को संबोधित करेंगे. इस मौके पर कम से कम 1 लाख लोगों के लिए व्यापक व्यवस्था की जा रही है.

झाबुआ में पीएम मोदी की यह रैली पड़ोसी राज्य गुजरात के भील जनजाति बहुल दाहोद, छोटा उदयपुर, पंचमहल और महिसागर जिलों के साथ-साथ राजस्थान के बांसवाड़ा, डूंगरपुर और प्रतापगढ़ जिलों में आदिवासी मतदाताओं को एक संदेश भेजने के लिए रणनीतिक रूप से अहम है.

यह भी पढ़ें : PM मोदी 11 फरवरी को करेंगे टंट्या भील विश्वविद्यालय का शुभारंभ, इन 5 आदिवासी क्षेत्र के 83 कॉलेज होंगे संबद्ध

इन सीटों पर हैं नजरें

रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट के आठ विधानसभा क्षेत्रों में से तीन झाबुआ में हैं. ये वो सीट हैं जो 72 सालों में 14 बार कांग्रेस ने जीती हैं.

1952 के बाद से रतलाम-झाबुआ एसटी सीट पर हुए 18 चुनावों व उपचुनावों में से कांग्रेस ने 14 बार ये सीट जीती है, जबकि बीजेपी ने दो बार, 2014 और 2019 में ये सीट जीती है. दशकों से इस सीट पर दो लोगों का दबदबा रहा है भूरिया (भील) राजनेता, जिनमें दिलीप सिंह भूरिया (जिन्होंने 1980 और 1996 के बीच कांग्रेस के लिए पांच बार सीट जीती और आखिरी बार 2014 में बीजेपी की टिकट पर इस सीट को जीता) और पूर्व केंद्रीय मंत्री और पूर्व राज्य कांग्रेस अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया (जिन्होंने कांग्रेस के लिए पांच बार 1998 और 2015 में ये सीट जीती).

2019 के लोकसभा चुनावों में, कांतिलाल भूरिया (जो 2014 में दिलीप सिंह भूरिया से 1.08 लाख वोटों से अपनी सीट हार गए थे, लेकिन 2015 के उपचुनाव में उन्होंने यह सीट छीन ली) पहली बार बीजेपी विधायक बने गुमान सिंह डामोर से 90,000 से अधिक वोटों से हार गए थे. जबकि 2018 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने इस निर्वाचन क्षेत्र के आठ विधानसभा क्षेत्रों में से सिर्फ तीन में जीत हासिल की थी.

2023 के विधानसभा चुनाव में कैसा रहा पार्टियों का प्रदर्शन?

2023 के विधानसभा चुनावों में यहां भारतीय जनता पार्टी ने बेहतर प्रदर्शन किया, 8 विधानसभा क्षेत्रों में से 4 में जीत हासिल की और एक में कुछ सौ वोटों से हार गई. रतलाम-झाबुआ एसटी सीट और गुना मध्य प्रदेश में कांग्रेस के दो गढ़ थे, जिन्हें 2019 के लोकसभा चुनावों में मोदी लहर पर सवार होकर बीजेपी ने जीत लिया था, जबकि उस समय मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी.

यह भी पढ़ें : 11 फरवरी को मध्य प्रदेश के दौरे पर रहेंगे PM मोदी, ₹7500 करोड़ रुपये की इन परियोजनाओं की देंगे सौगात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Gwalior: बालिका गृह में फिल्मी स्टाइल में घुसे नकाबपोश, किशोरी को नींद से जगाया और अगवा कर ले गए, CCTV में कैद हुई घटना
MP में जनजातीय बहुल रतलाम-झाबुआ सीट से लोकसभा चुनाव का बिगुल फूंकेंगे PM मोदी, इन जातियों को साधने का है प्लान
Bhojshala dispute: ASI presented 2000 page report in High Court Indore, next hearing will be on July 22
Next Article
भोजशाला विवादः ASI ने हाई कोर्ट में पेश की 2000 पन्नों की रिपोर्ट, जानें- कितनी मूर्तियां मिलने का है दावा
Close
;