विज्ञापन

किसान भाई-बहन कृपया ध्यान दें! प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आज है अंतिम तारीख, जानिए पूरी प्रोसेस

PM Fasal Bima Yojana: PMFBY विशेष रूप से प्राकृतिक आपदा प्रभावित मौसमों या क्षेत्रों में किसानों की आय को स्थिर करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने सहित अपने उद्देश्यों को सफलतापूर्वक पूरा कर रही है. PMFBY एक केंद्रीय योजना है, इसलिए इसके तहत राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को न कोई आवंटन किया जाता है और न कोई धनराशि जारी की जाती है.

किसान भाई-बहन कृपया ध्यान दें! प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आज है अंतिम तारीख, जानिए पूरी प्रोसेस

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana (PMFBY): किसान भाई-बहन कृपया ध्यान दें! प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के तहत अपनी खरीफ (Kharif 2024) फसलों का बीमा कराने के लिए आज आखिरी मौका है. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) एक मांग आधारित योजना है और राज्यों के साथ-साथ किसानों के लिए भी स्वैच्छिक है. सरकार का कहना है कि प्रीमियम के मामले में वैश्विक स्तर पर यह तीसरी सबसे बड़ी बीमा योजना है, जो 2016 में शुरू की गई थी. इस योजना के अंतर्गत किसानों को अप्रत्याशित घटनाओं से होने वाली फसल हानि या क्षति से सुरक्षा मिलती है. PMFBY विशेष रूप से प्राकृतिक आपदा प्रभावित मौसमों या क्षेत्रों में किसानों की आय को स्थिर करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने सहित अपने उद्देश्यों को सफलतापूर्वक पूरा कर रही है. PMFBY एक केंद्रीय योजना है, इसलिए इसके तहत राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को न कोई आवंटन किया जाता है और न कोई धनराशि जारी की जाती है.

बीमा कराने के लिए क्या करें?

🔳फसलों का बीमा कराने के लिए नजदीकी बैंक शाखा/लोक सेवा केंद्र (CSC) से संपर्क करें.

🔳पोर्टल पर http://pmfby.gov.in ऑनलाइन पंजीकरण कराएं.

🔳अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 𝟏𝟖𝟎𝟎 𝟓𝟕𝟎 𝟕𝟏𝟏𝟓 पर संपर्क करें.

🔳पंजीकरण की अंतिम तिथि 𝟑𝟏 जुलाई, 𝟐𝟎𝟐𝟒

वर्ष 2021-22 और 2022-23 के दौरान किसान आवेदनों की संख्या में साल-दर-साल क्रमशः 33.4 प्रतिशत और 41 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इसके अलावा, वर्ष 2023-24 के दौरान, अब तक योजना के तहत नामांकित किसानों की संख्या में 27% की वृद्धि हुई है. साथ ही वित्त वर्ष 2023-24 में योजना के तहत बीमित कुल किसानों में से 42% गैर-ऋणी किसान हैं.

कौन-कौन से कागज लगते हैं?

►आधार कार्ड

►बैंक खाता विवरण

►खसरा नंबर

►बुवाई प्रमाण पत्र

►गांव के पटवारी की टीप

►भूमि से संबंधित दस्तावेज आदि.

मध्य प्रदेश में चलाया गया था अभियान

भारतीय कृषि बीमा कंपनी (AIC) द्वारा मध्य प्रदेश राज्य मैं खरीफ 2024 के अंतर्गत फसल बीमा जागरूकता अभियान चलाया गया. अभियान में फसल बीमा पाठशालाएं कराई गयी जिसमे एआईसी अधिकारियों द्वारा किसानों को संबोधित किया गया और पीएमएफ़बीवाई एवं फसल बीमा के महत्व के बारे मैं बताया गया, साथ ही साथ फसल बीमा जागरूकता पंफ्लेट और अन्य प्रचार सामाग्री भी बांटी गई.

यह भी पढ़ें : PM Kisan: छत्तीसगढ़ के 23.59 लाख किसानों को ₹483.85 करोड़, PM Modi ने कृषि सखी अनीता को दिया प्रमाण पत्र

यह भी पढ़ें : PM Kisan Samman Nidhi: 9.26 करोड़ से अधिक किसानों को ₹20 हजार Cr, आज PM Modi जारी करेंगे 17वीं किस्त

यह भी पढ़ें : Lok Sabha: संसद में गरजे शिवराज, कहा-UPA ने MSP पर किसानों को धोखा दिया, PM मोदी ने किए किसानों के कार्य

यह भी पढ़ें : आंगनबाड़ी कर्मियों का होगा निशुल्क बीमा, PMJJBY-PMSBY का फायदा मिलने पर महिला एवं बाल विकास मंत्री ने जताई खुशी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
किसान भाई-बहन कृपया ध्यान दें! प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आज है अंतिम तारीख, जानिए पूरी प्रोसेस
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close