विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 21, 2023

PM Modi To Visit Gwalior : पीएम मोदी आज पहुंचेंगे ग्वालियर, सिंधिया स्कूल के 125वें फाउंडर्स डे समारोह में लेंगे भाग

सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अक्टूबर की शाम 4:30 बजे वायु सेवा के एयरपोर्ट पर उतरेंगे और वहां कुछ मिनट रुकने के बाद 4:55 पर वायु सेवा के हेलीकॉप्टर से ग्वालियर के ऐतिहासिक किले पर स्थित सिंधिया स्कूल पहुंचेंगे.

PM Modi To Visit Gwalior : पीएम मोदी आज पहुंचेंगे ग्वालियर, सिंधिया स्कूल के 125वें फाउंडर्स डे समारोह में लेंगे भाग

PM Modi To Visit Gwalior: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार (21 अक्टूबर) को ग्वालियर आ रहे है. महज 19 दिनों के भीतर प्रधानमंत्री का यह दूसरा ग्वालियर दौरा है. वे 2 अक्टूबर को शासकीय आयोजन में ग्वालियर आये थे, लेकिन आज वे ग्वालियर के किले पर स्थित सिंधिया स्कूल के 125वें स्थापना दिवस समारोह में भाग लेने आ रहे है. वे लगभग ढाई घंटे वहां रुकेंगे. प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. वहीं, स्कूल के बच्चे उनके स्वागत के लिए काफी उत्साहित हैं.

यह रहेगा उनका कार्यक्रम

सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अक्टूबर की शाम 4:30 बजे वायु सेवा के एयरपोर्ट पर उतरेंगे और वहां कुछ मिनट रुकने के बाद 4:55 पर वायु सेवा के हेलीकॉप्टर से ग्वालियर के ऐतिहासिक किले पर स्थित सिंधिया स्कूल पहुंचेंगे. प्रधानमंत्री शाम 5:00 बजे से 6:30 बजे तक का समय सिंधिया स्कूल परिसर में ही बिताएंगे.  ग्वालियर किले पर बनाए गए हेलीपैड पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और सिंधिया स्कूल की गवर्निंग बॉडी के सदस्य उनकी अगवानी करेंगे. बाद में उन्हें कार से घुड़सवार स्टूडेंट्स द्वारा एस्कॉर्ट  करके शाही तरीके से समारोह स्थल तक ले जाया जाएगा.  प्रधानमंत्री मोदी सिंधिया स्कूल के स्थापना की 125 वीं सालगिरह समारोह आयोजन में भाग लेंगे और अपना संबोधन देंगे. इस दौरान वे वहां बच्चो द्वारा ग्रामीणों की मदद से तैयार आर्ट गैलरी का अवलोकन करेंगे और मल्टी पर्पज स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का शुभारंभ करेंगे. बच्चे तैयार किये गए स्वागत गीत और नृत्य प्रस्तुतियों के साथ प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे. पीएम मोदी उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाले बच्चों को सम्मानित करेंगे और विद्यालय के एक ऐसे पूर्व स्टूडेंट को जिसने अपने काम से दुनिया मे नाम रोशन किया हो उसे प्रतिष्ठित माधव अवॉर्ड प्रदान करेंगे. 

कार से पहुंचेंगे एयरफोर्स बेस सेंटर

अभी तक की जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी सिंधिया स्कूल के कार्यक्रम में भाग लेने के बाद ग्वालियर किले से कार द्वारा एयरफोर्स के बेस सेंटर पहुंचेंगे. बताया गया है कि जब कार्यक्रम खत्म होगा तब तक ग्वालियर में सनसेट की स्थिति निर्मित हो जाती है इसलिए स्कूल से एयरबेस सेंटर उन्हें सड़क मार्ग से ले जाया जाएगा. वे किले से उरबाई गेट, आनंद नगर, गोला का मंदिर होते हुए एयरपोर्ट पहुंचेंगे.

पीएमओ की टीम ग्वालियर पहुंची

 प्रधानमंत्री का दौरा कार्यक्रम को लेकर नियमों से जुड़ी एसपीजी की टीम कई दिनों से ग्वालियर पहुंच चुकी है और प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों के साथ आयोजन से जुड़ी तैयारियों में जुटे हुए हैं. दो दिन के भीतर चार बार रिहर्सल की गई. 

 
20 किलोमीटर क्षेत्र में तैनात होंगे 5000 सुरक्षाकर्मी

प्रधानमंत्री मोदी ग्वालियर किले से एयरवेज सेंटर तक सड़क मार्ग से जाएंगे. यह पूरा इलाका 20 किलोमीटर का है. प्रधानमंत्री के रूट पर सुरक्षा में लगभग 5000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए है. एडिशनल एसपी ऋषिकेश मीणा ने बताया कि ट्रेफिक का प्लान भी घोषित कर दिया गया है. पीएम मोदी के दौरे को लेकर रिहर्शल भी कर ली गई है.

19 दिन में दूसरी बार ग्वालियर आएंगे पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अक्टूबर को ग्वालियर आ रहे हैं. उनके दौरे की तैयारियों में प्रशासन और पुलिस पूरी ताकत से जुटी हुई है. खास बात ये है कि पीएम मोदी का महज 19 दिन के भीतर यह ग्वालियर का दूसरा दौरा है और यह दौरा कांग्रेस छोड़कर बीजेपी मे शामिल हुए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के निजी आमंत्रण पर हो रहा है. 

ये भी पढ़ें- MP Election 2023: BJP ने मध्य प्रदेश में बदला प्लान, नई सूची में सांसद, मंत्री को नहीं मिलेगा टिकट

125 वें स्थापना दिवस मना रहा है सिंधिया स्कूल

पीएम मोदी का यह दौरा सिंधिया परिवार द्वारा संचालित सिंधिया स्कूल बॉयज के स्थापना दिवस समारोह में शिरकत करने के लिए है. ग्वालियर किले पर स्थित सिंधिया स्कूल इस वर्ष अपनी स्थापना की 125वीं वर्षगांठ मना रहा है . इसकी स्थापना स्वतंत्रता पूर्व सिंधिया शासकों ने अपने अधीन राजाओं और सामंतों के बच्चों को अंग्रेजी शिक्षा देने के लिए की थी. इस वर्ष इसकी स्थापना के सवा सौ वर्ष पूरे हो रहे हैं. इसका दो दिवसीय स्थापना दिवस समारोह 21 और 22 अक्टूबर को आयोजित हो रहा है. 

2 अक्टूबर को ग्वालियर आये थे पीएम

पीएम मोदी बीती दो अक्टूबर को ही ग्वालियर पहुंचे थे. उन्होंने फूलबाग मैदान में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए हजारों करोड़ रुपये के विकास कार्यों के भूमि-पूजन और उद्घाटन किये थे. 

यह लोग भी रहेंगे उपस्थित

प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के समय राज्यपाल मंगू भाई पटेल, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और राज्यसरकार के अनेक मंत्री उनकी अगवानी और स्वागत के लिए मौजूद रहेंगे.

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh Election: पहले चरण में 294 उम्मीदवार आजमाएंगे किस्मत, राजनांदगांव से रमन सिंह ने भरा पर्चा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भाजपा पार्षद पर आर्थिक सहायता के बहाने महिला से दुष्कर्म का लगा आरोप, एक्टिव हुई पुलिस
PM Modi To Visit Gwalior : पीएम मोदी आज पहुंचेंगे ग्वालियर, सिंधिया स्कूल के 125वें फाउंडर्स डे समारोह में लेंगे भाग
167 year old tradition was followed in Rewa Tajia was taken out on the day of Moharram know the history of Moharram month of islam religion
Next Article
रीवा में निभाई गई 167 साल पुरानी परंपरा, मोहर्रम के दिन निकाली गई ताजिया, जानें इन दिन का इतिहास
Close
;