विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 21, 2023

Chhattisgarh Election: पहले चरण में 294 उम्मीदवार आजमाएंगे किस्मत, राजनांदगांव से रमन सिंह ने भरा पर्चा

पहले चरण के लिए कुल 294 उम्मीदवारों ने 455 नामांकन पत्र दाखिल किए हैं. नामांकन जमा करने के अंतिम दिन 254 नामांकन पत्र दाखिल किए गए.

Read Time: 4 mins
Chhattisgarh Election: पहले चरण में 294 उम्मीदवार आजमाएंगे किस्मत, राजनांदगांव से रमन सिंह ने भरा पर्चा
पहले चरण में 40 लाख से ज्यादा मतदाता वोट डालेंगे. (फाइल फोटो)

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण (First Phase Chhattisgarh Assembly Election) के लिए 294 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया है. पहले चरण के 20 विधानसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन जमा करने के अंतिम दिन 254 नामांकन पत्र दाखिल किए गए. इस तरह पहले चरण के लिए कुल 294 उम्मीदवारों ने 455 नामांकन पत्र दाखिल किए हैं.

शुक्रवार को राजनांदगांव विधानसभा क्षेत्र में 33, कवर्धा में 29, पंडरिया में 20, भानुप्रतापपुर में 15, जगदलपुर और दंतेवाड़ा में 14-14, डोंगरगांव और अंतागढ़ में 12-12, खैरागढ़ और कोण्डागांव में 11-11, बीजापुर और कोंटा में 10-10, चित्रकोट में 9, नारायणपुर और खुज्जी में 8-8, कांकेर और केशकाल में 7-7 तथा बस्तर और मोहला-मानपुर में 6-6 नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं.

राजनांदगांव से लड़ रहे हैं रमन सिंह

7 नवंबर को जिन 20 सीटों के लिए मतदान होगा उनमें भाजपा की ओर से प्रमुख उम्मीदवार राजनांदगांव से रमन सिंह (Raman Singh), नारायणपुर से पूर्व मंत्री केदार कश्यप, कोंडागांव से लता उसेंडी, अंतागढ़ से विक्रम उसेंडी, बीजापुर से महेश गागड़ा और केशकाल से पूर्व आईएएस अधिकारी नीलकंठ टेकाम शामिल हैं.

पहले चरण में कांग्रेस की ओर से प्रमुख उम्मीदवारों में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और सांसद दीपक बैज (Deepak Baij) चित्रकोट से, मंत्री कवासी लखमा कोंटा से और मोहन मरकाम कोंडागांव से शामिल हैं.

पहले चरण में इन जगहों पर है चुनाव

पहले चरण में बस्तर संभाग की 12 निर्वाचन क्षेत्रों सहित राजनांदगांव, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई और कबीरधाम जिलों के आठ विधानसभा क्षेत्रों में नामांकन पत्र भरे जा चुके हैं. बता दें कि 13 अक्टूबर को पहले चरण के लिए अधिसूचना जारी की गई थी. 21 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और उम्मीदवार 23 अक्टूबर को अपना नाम वापस ले सकेंगे. छत्तीसगढ़ विधानसभा की 90 सीटों के लिए 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा.

पहले चरण में 40 लाख से ज्यादा मतदाता डालेंगे वोट

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में हो रहे चुनाव के पहले चरण की 20 सीटों के लिए सात नवंबर को मतदान होगा. पहले चरण के 20 विधानसभा क्षेत्रों में कुल मतदाताओं की संख्या 40,78,681 है, जिसमें 19,93,937 पुरुष, 20,84,675 महिलाएं और 69 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं. इन विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल पांच हजार 304 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

इन सीटों पर होगा पहले चरण में मतदान

पहले चरण में कोंटा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, चित्रकोट, जगदलपुर, बस्तर, नारायणपुर, कोंडागांव, केशकाल, कांकेर, भानुप्रतापुर, अंतागढ़, मोहला-मानपुर, खुज्जी, डोंगरगांव, राजनांदगांव, डोंगरगढ़, खैरागढ़, कवर्धा और पंडरिया विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान होगा. पहले चरण में जिन 20 सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें से 12 अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए जबकि एक अनुसूचित जाति (SC) वर्ग के लिए आरक्षित है. बाकी बचे 70 विधानसभा क्षेत्रों के लिए दूसरे चरण में 17 नवंबर को मतदान होगा.

दूसरे चरण के लिए आज होगी अधिसूचना जारी

दूसरे चरण के मतदान के लिए शनिवार 21 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी और 30 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे. राज्य के मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने अब तक 90 में से 86 सीटों पर और सत्ताधारी दल कांग्रेस ने 83 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है. 

पिछले चुनाव में कांग्रेस ने जीती थी 17 सीटें

2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने इन निर्वाचन क्षेत्रों में 17 सीटें जीती थीं, जबकि भाजपा को दो और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) को एक सीट मिली थी. बाद में कांग्रेस ने उपचुनावों में तीन में से दो सीटें और जीत लीं.

ये भी पढ़ें - CG Elections 2023: टिकट न मिलने से नाराज़ कांग्रेस नेता ने की बगावत, निर्दलीय चुनाव लड़ने का किया ऐलान

ये भी पढ़ें - CG Election 2023: कांग्रेस के इस दिग्गज नेता ने पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव में जीत का किया दावा, ये बताई वजह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
CG News: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिले CM विष्णु देव साय, नक्सलवाद पर हुई चर्चा, जानिए क्या कहा
Chhattisgarh Election: पहले चरण में 294 उम्मीदवार आजमाएंगे किस्मत, राजनांदगांव से रमन सिंह ने भरा पर्चा
Illegal Extortion Shocks Kawardha Liquor Store Workers File Complaint to Deputy CM
Next Article
कवर्धा में शराब दुकान के कर्मचारियों से वसूली ! डिप्टी CM को सौंपी गई शिकायत
Close
;