विज्ञापन
Story ProgressBack

पीएम मोदी की मन की बात में ‘वोकल फॉर लोकल’, मुंबई हमले के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

पीएम नरेंद्र मोदी ने मन की बात में कहा कि त्योहारों के इस मौसम में चार लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार हुआ. इस दौरान लोगों में भारत में बने उत्पादों को खरीदने का जबरदस्त उत्साह देखा गया.

Read Time: 4 min
पीएम मोदी की मन की बात में ‘वोकल फॉर लोकल’, मुंबई हमले के शहीदों को दी श्रद्धांजलि
पीएम मोदी की मन की बात में मुंबई हमले के शहीदों को दी श्रद्धांजलि.

PM Modi Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार, 26 नवंबर को रेडियो प्रोग्राम 'मन की बात' (Mann Ki Baat) के 107वां एपिसोड में 26/11 हमलों में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा कि 26 नवंबर को हम कभी नहीं भूल सकते हैं. आज ही के दिन देश पर सबसे जघन्य हमला हुआ था.

पीएम मोदी ने कहा कि त्योहारों के इस मौसम में चार लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार हुआ और इस दौरान लोगों में भारत में बने उत्पादों को खरीदने का जबरदस्त उत्साह देखा गया. आकाशवाणी पर प्रसारित मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात' में मोदी ने मुंबई हमले में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी और कहा कि देश वीर शहीदों को याद कर रहा है.

पीएम मोदी ने  कहा, '26 नवंबर के दिन को हम कभी भी भूल नहीं सकते हैं. आज के ही दिन देश पर सबसे जघन्य आतंकी हमला हुआ था. आतंकियों ने मुंबई को, पूरे देश को थर्राकर रख दिया था, लेकिन ये भारत का सामर्थ्य है कि हम उस हमले से उबरे और पूरे हौसले के साथ आतंक को कुचल भी रहे हैं.'

मोदी ने ‘मन की बात' की 107 वीं कड़ी में अपने विचार साझा करते हुए देशवासियों से ‘वोकल फॉर लोकल' अभियान को सिर्फ त्योहारों तक ही सीमित न रखने की अपील की और उनसे आग्रह किया कि उन्हें शादी के मौसम में भी स्थानीय उत्पादों को महत्व देना चाहिए.

ये भी पढ़े: CG News: किराए पर लिए गए 7 ट्रकों पर कांट्रेक्टर ने जमा लिया कब्जा, जानिए फिर वाहन मालिक ने क्या किया

‘मन की बात' की पिछली कड़ी में लोगों से स्थानीय उत्पादों की खरीदारी पर बल देने के अपने आग्रह का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, 'बीते कुछ दिनों के भीतर ही दिवाली, भैया दूज और छठ पर देश में चार लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार हुआ और इस दौरान भारत में बने उत्पादों को खरीदने का जबरदस्त उत्साह लोगों में देखा गया.' उन्होंने कहा कि अब तो घर के बच्चे भी दुकान पर कुछ खरीदते समय देखने लगे हैं कि उस पर ‘मेड इन इंडिया' लिखा है कि नहीं.

मोदी ने कहा, 'इतना ही नहीं ऑनलाइन सामान खरीदते समय भी अब लोग यह देखना नहीं भूलते हैं कि उत्पाद किस देश में बना है.'

उन्होंने कहा, 'जैसे स्वच्छ भारत अभियान की सफलता ही उसकी प्रेरणा बन रही है वैसे ही ‘वोकल फॉर लोकल' की सफलता विकसित भारत और समृद्ध भारत के द्वार खोल रही है.' प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि ‘वोकल फॉर लोकल' का अभियान पूरे देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती देता है.

उन्होंने कहा कि ये रोजगार की गारंटी है. ये विकास की गारंटी है, ये देश के संतुलित विकास की गारंटी है. इससे शहरी और ग्रामीण दोनों को समान अवसर मिलते हैं. इससे स्थानीय उत्पादों में गुणात्मक वृद्धि होती है और कभी वैश्विक अर्थव्यवस्था में उतार-चढ़ाव आता है तो ‘वोकल फॉर लोकल' का मंत्र हमारी अर्थव्यवस्था को संरक्षित भी करता है.'

ये भी पढ़े: कोविड के दौरान वोट मांगने के मामले में प्रद्युम्न सिंह तोमर को कोर्ट से मिली बड़ी राहत, एफआर मंजूर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close