विज्ञापन
Story ProgressBack

गरीबों से कोसों दूर PM आवास योजना... कच्चे मकानों में रहने वाले 'बेसहारों' को घर की उम्मीद 

वैसे तो शहर में मध्य प्रदेश में PM आवास योजना के नाम पर अनेकों प्रोजेक्ट चल रहे हैं लेकिन मकान लेने के लिए लोग नगर निगम के चक्कर काट के थक चुके हैं. हद ये है कि सरकार का कोई नुमाइंदा कोई भी पुख्ता जवाब देने को तैयार नहीं है और इस लेटलतीफी की वजह से खरीदार किराया भी भर रहे हैं और किश्त भी चुका रहे हैं. प्रदेश के अशोकनगर ज़िले में भी कुछ ऐसा ही हाल है.

Read Time: 3 min
गरीबों से कोसों दूर PM आवास योजना... कच्चे मकानों में रहने वाले 'बेसहारों' को घर की उम्मीद 
गरीबों से कोसों दूर PM आवास योजना... कच्चे मकानों में रहने वाले 'बेसहारों' को घर की उम्मीद 

वैसे तो शहर में मध्य प्रदेश में PM आवास योजना के नाम पर अनेकों प्रोजेक्ट चल रहे हैं लेकिन मकान लेने के लिए लोग नगर निगम के चक्कर काट के थक चुके हैं. हद ये है कि सरकार का कोई नुमाइंदा कोई भी पुख्ता जवाब देने को तैयार नहीं है और इस लेटलतीफी की वजह से खरीदार किराया भी भर रहे हैं और किश्त भी चुका रहे हैं. प्रदेश के अशोकनगर ज़िले में भी कुछ ऐसा ही हाल है. शहरी क्षेत्र में PM आवास से कोसों दूर एक गरीब झोपड़ी में रहकर जीवन यापन कर रही बुजुर्ग महिला को अब भी सरकार से मकान मिलने की उम्मीद है. बुर्जुग महिला ने इसे लेकर कई बड़े अधिकारियों से बात की लेकिन सुनता तो हर कोई हैं लकिन कभी मदद नहीं मिल पाई. 

पैसों की किल्लत, राशन तक नहीं....

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना से लाखों परिवारों के चेहरों पर मुस्कान आई है लेकिन आज भी कई ऐसे गरीब इस योजना से दूर है जिनको सबसे पहले PM आवास मिलना थे. इसी को लेकर आज जब अशोकनगर जिले की मुंगावली नगर परिषद वार्ड 15 में रियलिटी चैक किया तो जो तस्वीरें सामने आई वह न केवल गरीबों की मजबूरी को उजागर करतीं नजर आई बल्कि किस तरह आज भी प्रधानमंत्री आवास योजना गरीबों से कितनी दूर है वह भी बताती नजर आईं. यहां तीन से चार फीट ऊंची झोपड़ी में गौरा बाई नाली के पास ही संकरी-सी जगह में रोटियां बनाती मिली.

ये भी पढ़ें: Madhya Pradesh Crime News: जूतों की वजह से पकड़ा गया कातिल, पुलिस ने किया अंधे हत्याकांड का खुलासा

उम्मीदों के सहारे जीने को मजबूर लोग 

जब हमने इनसे बात की तो मजबूरी बताते हुए बोली कि कई चक्कर लगा लिए.... न अधिकारी सुनते और न कोई नेता... तो इनका कक्षा पांच में पढ़ने वाला मासूम लड़का मोहन कहने लगा, ❝ हमको भी पक्का मकान और बिजलीचाहिए. कब मिलेगा ❞ अभी मोहन मजबूरी में दीपक के सहारे पढ़ाई करता है. यह तो बानगी मात्र है. ऐसे ही विजय भी अपनी पीड़ा सुनाते भावुक होते नजर आए तो कुछ अन्य लोग भी PM आवास न मिलने की बात कहते नजर आए... लेकिन मोहन की गुहार और गौरा की पीड़ा सामने आने के बाद यह कहा जा सकता है कि मुंगावली नगर परिषद के जिम्मेदार अधिकारियों की नजर ऐसे गरीब जो PM आवास योजना से वंचित है उनकी तरफ ज़रूर जाएगी और इन सभी को जल्द PM आवास योजना का लाभ मिलेगा. 

ये भी पढ़ें: MPSEB Result: अब स्वास्थ्य विभाग में 3 हज़ार 323 पदों में होगी नियुक्ति, इस दिन मिलेगा ज्वॉइनिंग लेटर
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close