विज्ञापन
Story ProgressBack

भोपाल गैस त्रासदी से जुड़े संगठनों का दावा, "सरकार बंद करने वाली है BGTRR विभाग"

भोपाल गैस पीड़ितों के कल्याण के लिए काम करने वाले पांच संगठनों ने गुरुवार को दावा किया कि मध्य प्रदेश सरकार भोपाल गैस त्रासदी राहत और पुनर्वास (BGTRR) विभाग को बंद करने की योजना बना रही है.

Read Time: 3 min
भोपाल गैस त्रासदी से जुड़े संगठनों का दावा,
फाइल फोटो

39 Years of Bhopal Gas Tragedy: भोपाल गैस त्रासदी (Bhopal Gas Tragedy) की 39वीं बरसी से पहले, गैस पीड़ितों के कल्याण (Welfare of Gas Tragedy Victims) के लिए काम करने वाले पांच संगठनों ने गुरुवार को दावा किया कि मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) भोपाल गैस त्रासदी राहत और पुनर्वास (BGTRR) विभाग को बंद करने की योजना बना रही है. वहीं दूसरी ओर बीजीटीआरआर मंत्री विश्वास सारंग (BGTRR Minister Vishwas Sarang) ने विभाग के बंद किए जाने का खंडन किया. उन्होंने पीटीआई-भाषा को बताया कि विभाग को बंद करने का कोई प्रस्ताव नहीं है.

बता दें कि दो और तीन दिसंबर 1984 की रात को यूनियन कार्बाइड फैक्टरी से जहरीली गैस के रिसाव के बाद भोपाल में कई हजार लोग मारे गए थे. अब यह कारखाना बंद हो चुका है.

दूसरे विभागों को सौंपे जाने का किया दावा

भोपाल गैस त्रासदी में बचे लोगों के कल्याण के लिए काम करने वाले संगठनों ने गुरुवार को एक प्रेस कान्फ्रेंस में यह दावा किया. इस प्रेस कान्फ्रेंस में भोपाल गैस पीड़ित महिला स्टेशनरी कर्मचारी संघ, भोपाल गैस पीड़ित महिला पुरुष संघर्ष मोर्चा, भोपाल गैस पीड़ित निराश्रित पेंशन भोगी संघर्ष मोर्चा के लोग मौजूद थे.

इन्हीं संगठनों में से एक, भोपाल ग्रुप फॉर इंफॉर्मेशन एंड एक्शन की रचना ढींगरा ने कहा, "हमें हाल ही में एक गोपनीय दस्तावेज़ मिला है जिसमें भोपाल गैस त्रासदी राहत और पुनर्वास विभाग (BGTRR) को बंद करने की योजना बताई गई है.'' उन्होंने कहा कि राज्य मंत्रिमंडल की अगली बैठक में चर्चा की जाने वाली इस योजना में गैस राहत विभाग द्वारा संचालित पांच अस्पतालों और नौ औषधालयों को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और चिकित्सा शिक्षा विभागों को सौंपने का प्रस्ताव है.

ये भी पढ़ें - ऑक्सीजन सिलेंडर उतारने के दौरान हुआ विस्फोट, मजदूर के उड़े चिथड़े, हॉस्पिटल पर केस दर्ज

हाईकोर्ट ने लगाई फटकार: खान

वहीं भोपाल गैस पीड़ित महिला पुरुष संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष नवाब खान ने कहा, ''पिछले कुछ महीनों में हाईकोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त निगरानी समिति की सिफारिशों का पालन करने में गंभीर ढिलाई के लिए भोपाल गैस त्रासदी राहत और पुनर्वास विभाग को फटकार लगाई है.'' खान ने दावा किया कि गैस पीड़ित मरीजों के कम्प्यूटरीकृत पंजीकरण, इलाज के प्रोटोकॉल और देखभाल की गुणवत्ता में सुधार करने के बजाय, संबंधित अधिकारी न्यायिक प्रतिबंधों से बचने की कोशिश कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें - Seoni में बना करोड़ों का एस्ट्रो टर्फ, फिर भी घास और कीचड़ में खेलने को मजबूर हॉकी खिलाड़ी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close