विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Rain Effect: बेमौसम बारिश से फसल हुई खराब, फिर रुलाएगी प्याज की कीमत !

Onion Price: इस वर्ष प्याज के दाम 80 रुपये किलो तक पहुंचने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था. ऐसे में नई फसल आने से प्याज की कीमत में कमी की उम्मीद थी, लेकिन बेमौसम बारिश की वजह से एक बार फिर प्याज की फसल पर संकट पैदा कर दिया है

Read Time: 3 min
MP Rain Effect: बेमौसम बारिश से फसल हुई खराब, फिर रुलाएगी प्याज की कीमत !

MP Weather News: मध्य प्रदेश में इन दिनों मावठे की बारिश का दौर जारी है. मावठा गिरने से प्रदेश में ठंड भी बढ़ गई है. इसी बीच एनडीटीवी (NDTV) की टीम ने ग्राउंड पर जाकर जाना कि फसलों के क्या हाल हैं. जब हम खेत में पहुंचे तो देखा कि एक तरफ जहां खेतों में गेहूं की फसल लहलहाने को तैयार है, तो वहीं प्याज की फसल (Onion Crop) भी पक कर खड़ी हुई है. ऐसे में मौसम ने करवट बदली और मावठे की बारिश शुरू हो गई. मावठे की बारिश गिरने से प्याज की फसल उगाने वाले किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें पैदा कर दी हैं. वह अपनी फसल को खेत से उखाड़ कर सूखी जगह पर ले जाने को मजबूर हैं. 

फसल बर्बाद होने का बढ़ा खतरा 

खंडवा के बावडिया काजी गांव में रहने वाले किसान दशरथ पटेल ने अपने चार एकड़ के खेत में प्याज की फसल बोई थी. प्याज की कली से लेकर फसल पकने तक दशरथ पटेल ने न सिर्फ डेढ़ से दो लाख रुपए खर्च किए, बल्कि खेतों में अपनी मेहनत का पसीना भी खूब बहाया, लेकिन अब बारिश होने से उनकी फसल खराब होने की कगार पर आ गई है. क्योंकि प्याज की फसल पूरी तरह से पक कर तैयार है. इस बीच खेत में पानी भरने से फसल फसल बर्बाद होने का खतरा बढ़ गया है. 

सफल सुखाने को हुए मजबूर

दशरथ पटेल की तरह ही गांव के अन्य लोग भी हैं, जिन्होंने अपने खेतों में प्याज बोई थी, लेकिन वे प्याज खेत से घर लेकर आते उससे पहले ही बारिश हो गई. बारिश में भीगी प्याज को सुखाने के लिए ऐसे में उन्हें गांव के मांगलिक भवन का सहारा लेना पड़ा. अब मांगलिक भवन में अलग-अलग लोग अपने हिस्से की प्याज यहां सुखा रहे हैं, ताकि उन्हें मंडी में उसकी कीमत मिल सके. 

ये भी पढ़ें- MP Weather report: 24 घंटे की बारिश से खिले किसानों के चेहरे, जानें आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल
 

बढ़ सकती है कीमत

गौरतलब है कि इस वर्ष प्याज के दाम 80 रुपये किलो तक पहुंचने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था. ऐसे में नई फसल आने से प्याज की कीमत में कमी की उम्मीद थी, लेकिन बेमौसम बारिश की वजह से एक बार फिर प्याज की फसल पर संकट पैदा कर दिया है. लिहाजा, फसल खराब होने या पानी लगे प्याज के जल्दी सड़ जाने से एक बार फिर से प्याज की कीमतें बढ़ सकती है. 


ये भी पढ़ें- Beleshwar Temple Accident: हाईकोर्ट ने 36 लोगों की मौत पर सरकार और मंदिर प्रबंधन से मांगा जवाब

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close