विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 11, 2024

Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना की मांग ने पकड़ा जोर, सड़क पर आए रेलवे के कर्मचारी

Old Pension Scheme News: हड़ताली कर्मचारियों ने मांगें पूरी नहीं होने पर रेलवे का चक्का जाम करने की चेतावनी दी है. कर्मचारियों की भूख हड़ताल का गुरुवार को चौथा दिन है.  इसके पहले एनकेजे हम्प गेट और डीजल शेड में भूख हड़ताल पर बैठ चुके हैं.

Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना की मांग ने पकड़ा जोर, सड़क पर आए रेलवे के कर्मचारी

Old Pension Scheme vs New Pension Scheme: लोकसभा चुनाव से पहले पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) की मांग ने एक बार फिर से जोर पकड़ने लगी है. इसी कड़ी में कटनी रेलवे जंक्शन (Katni Railway Junction) के सामने पश्चिम मध्य रेलवे (West Central Railway) इम्प्लाइज यूनियन के बैनर तले रेल कर्मचारी क्रमिक भूख हड़ताल पर बैठ हैं. इन कर्मचारियों की मांग है कि न्यू पेंशन स्कीम को बंद कर ओल्ड पेंशन स्कीम को शुरू किया जाए.

हड़ताली कर्मचारियों ने मांगें पूरी नहीं होने पर रेलवे का चक्का जाम करने की चेतावनी दी है. कर्मचारियों की भूख हड़ताल का गुरुवार को चौथा दिन है.  इसके पहले एनकेजे हम्प गेट और डीजल शेड में भूख हड़ताल पर बैठ चुके हैं.

भविष्य का सता रहा डर

भूख हड़ताल पर बैठे कर्मचारी पुरुषोत्तम पाठक ने बताया कि 2004 के बाद भर्ती हुए रेल कर्मचारियों को न्यू पेंशन स्कीम में रखा गया है, जिससे उनका भविष्य खतरे में है. उन्हें पेंशन के रूप में सिर्फ 1000 या 1200 रुपए ही मिलेगा, जिससे बुढ़ापे में उनके परिवार के भरण पोषण में परेशानी होगी. इसके साथ ही उन्होंने सरकार को चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगें नहीं मानी जाएगी तो इसके बाद रेलवे का चक्का जाम किया जाएगा.

MP News: मुरैना में गरजे पटवारी, बोल-शिवराज सिंह सीएम नहीं है तो क्या हुआ, अब मैं लड़ूंगा बहनों की लड़ाई
 

सरकार से लगाई ये गुहार

वहीं, पुरानी पेशन स्कीम को लागू करने के लिए भूख हड़ताल में बैठे रेल कर्मचारी ओम प्रकाश मिश्रा ने अपने संगठन की मांगों के बारे में विस्तार से बताया. इसके साथ ही उन्होंने केंद्र  सरकार से मांग की कि जो भी कर्मचारी एनपीएस के तहत हैं, उन्हें ओपीएस (Old Pension Scheme) के तहत लाएं, ताकि बुढापे में पेंशन उनकी जिंदगी सुरक्षित हो सके. उन्होंने कहा कि हमारी केंद्र सरकार से बस यही मांग है कि ओपीएस को लागू कर हमारे भविष्य को सुरक्षित बनाया जाए. 

MP के 28 पवित्र स्थलों में श्रीराम कथा के किरदारों पर आधारित 10 दिवसीय श्रीलीला समारोह आज से

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Gwalior: बालिका गृह में फिल्मी स्टाइल में घुसे नकाबपोश, किशोरी को नींद से जगाया और अगवा कर ले गए, CCTV में कैद हुई घटना
Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना की मांग ने पकड़ा जोर, सड़क पर आए रेलवे के कर्मचारी
Bhojshala dispute: ASI presented 2000 page report in High Court Indore, next hearing will be on July 22
Next Article
भोजशाला विवादः ASI ने हाई कोर्ट में पेश की 2000 पन्नों की रिपोर्ट, जानें- कितनी मूर्तियां मिलने का है दावा
Close
;