विज्ञापन

NGT का निर्देश- MP के सभी कलेक्टर ग्रीन पटाखा फर्जीवाडे पर दंडात्मक एक्शन लें, QR कोड भी जांचें

NGT on Green Cracker: एनजीटी ने कहा जबलपुर (Jabalpur), भोपाल (Bhopal), इंदौर (Indore) व ग्वालियर (Gwalior) के कलेक्टर वायु गुणवत्ता (Air Quality) की निरंतर मानिटरिंग सुनिश्चित करें. ग्रीन पटाखों के डिब्बों पर लगा क्यूआर कोड फर्जी निकलने की शिकायतें सामने आई हैं. यदि जांच में ऐसा पाया जाए तो आरोपितों को बख्शा न जाए. 

NGT का निर्देश- MP के सभी कलेक्टर ग्रीन पटाखा फर्जीवाडे पर दंडात्मक एक्शन लें, QR कोड भी जांचें

National Green Tribunal: नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल यानी एनजीटी (NGT) ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सभी कलेक्टर (Collector) को सख्त निर्देश दिए हैं कि वे ग्रीन पटाखा फर्जीवाडे (Green Cracker Fraud) को गंभीरता से लेकर दंडात्मक कार्रवाई करें. इसके तहत पर्यावरणीय मुआवजा भी वसूला जाए. एनजीटी के न्यायमूर्ति (NGT Justice) शिव कुमार सिंह व एक्सपर्ट मेम्बर डॉ अफराेज अहमद की युगलपीठ ने अपने आदेश के अनुच्छेद-25 (Article 25) में तल्ख टिप्पणी करते हुए इस बात पर चिंता जताई कि राज्य में ग्रीन पटाखों के लेबल लगाकर प्रतिबंधित रसायनों के पटाखे बेचे जा रहे हैं. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला?

किसने लगायी थी याचिका?

नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच, जबलपुर के प्रांताध्यक्ष डॉ पीजी नाजपांडे व रतज भार्गव की ओर से अवमानना याचिका लगाई गई थी जिस पर सुनवाई करते हुए एनजीटी की युगलपीठ ने अपने आदेश में आगे कहा कि सुप्रीम कोर्ट व एनजीटी के पूर्व दिशा-निर्देशों का खुला उल्लंघन हो रहा है. लिहाजा, एमपी के सभी जिला कलेक्टर अपनी जिम्मेदारी को गंभीरता से लेकर ठोस कार्रवाई के लिए आगे आएं.

एनजीटी ने कहा जबलपुर (Jabalpur), भोपाल (Bhopal), इंदौर (Indore) व ग्वालियर (Gwalior) के कलेक्टर वायु गुणवत्ता (Air Quality) की निरंतर मानिटरिंग सुनिश्चित करें. ग्रीन पटाखों के डिब्बों पर लगा क्यूआर कोड फर्जी निकलने की शिकायतें सामने आई हैं. यदि जांच में ऐसा पाया जाए तो आरोपितों को बख्शा न जाए. 

मध्य प्रदेश सरकार के परिपत्र का दिया हवाला

अवमानना याचिकाकर्ताओं डाॅ नाजपांडे व भार्गव की ओर से अधिवक्ता प्रभात यादव ने पक्ष रखा. उन्होंने एनजीटी को इस बारे में अवगत कराया कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार मप्र शासन ने 31 अक्टूबर, 2021 को परिपत्र जारी कर पटाखों की टेस्टिंग व पटाखे बेचने वालों से अंडरटेकिंग लेने के निर्देश सभी जिलों में भेजे थे. लेकिन महज कागजी कार्यवाही की गई. नतीजतन दीवाली की रात व दूसरे दिन आबोहवा बुरी तरह प्रदूषित हुई. जबलपुर, इंदौर, भोपाल, ग्वालियर में खराब वायु से नागरिक स्वास्थ पर प्रतिकूल प्रभाव परिलक्षित हुआ.

यह भी पढ़ें : NGT का निर्देश- भोपाल में ग्रीन बेल्ट एरिया की 692 लोकेशनों से हटे अतिक्रमण, कलेक्टर ने ली बैठक

यह भी पढ़ें : तांदुला ईको टूरिज्म पार्क में विकास के बदले हो रहा 'विनाश', NGT के नियमों की उड़ी धज्जियां

यह भी पढ़ें : PF Scam: एसईसीएल में 4000 ठेका श्रमिकों की पीएफ राशि में बड़ी गड़बड़ी, हर महीने करोड़ों रुपए का घोटाला

यह भी पढ़ें : Employee Commission: एक पद एक वेतन की राह पर MP सरकार, प्रदेश के 5 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा या नुकसान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP News: एमबीबीएस स्टूडेंट सुसाइड केस में रूममेट फंसे, दो पर हुआ केस दर्ज, मां ने लगाया था ये आरोप
NGT का निर्देश- MP के सभी कलेक्टर ग्रीन पटाखा फर्जीवाडे पर दंडात्मक एक्शन लें, QR कोड भी जांचें
Gwalior news handicapped employee attempted suicide at the Municipal Corporation headquarters
Next Article
ग्वालियर में दिव्यांग कर्मचारी ने किया आत्महत्या का प्रयास, नगर निगम मुख्यालय में खाया जहर
Close