विज्ञापन
Story ProgressBack

कम लागत में मिलेगा अधिक मुनाफा! परंपरागत तरीके छोड़ खेती में नए प्रयोग कर रहे किसान

Chia Seed Farms: चिया सीड सेहत के लिए खजाने से कम नहीं है. यह छोटा बीज किसानों को बड़े मुनाफे की गारंटी देता है. ये किसानों के जीवन में बदलाव के साथ उन्हें एक सफल कृषक भी बना सकता है. पैदावार कम होने के कारण इसकी बाजार में अच्छी खासी कीमत मिल रही है.

Read Time: 3 min
कम लागत में मिलेगा अधिक मुनाफा! परंपरागत तरीके छोड़ खेती में नए प्रयोग कर रहे किसान
किसान अपना रहे हैं खेती के नए तरीके

Mandla Farmers: मंडला में किसानों (Farmers) ने नई पहल की है. यहां के 10 किसानों ने परंपरागत खेती (Traditional Farming) से हटकर नई खेती (Modern Farming) की शुरुआत की है. इसमें कम लागत में अधिक मुनाफा मिल रहा है. उन्हें देखकर अब दूसरे किसान भी ऐसी खेती करने के लिए प्रेरित हो रहे हैं. यह इनोवेशन चिया सीड (Chia Seeds) की खेती को लेकर सामने आया है. किसानों को आत्मा योजना (ATMA Yojana) के अंतर्गत काफी मदद भी मिल रही है.

5 से 6 क्विंटल चिया सीड का कर सकते हैं उत्पादन

मंडला जिले के नैनपुर विकासखंड के तिंदुआ बम्हनी में आत्मा योजना के अंतर्गत किसानों ने इस बार नया प्रयोग किया है. इससे किसानों को कम लागत में अधिक फायदा मिलने की उम्मीद है. यह नवाचार का प्रयोग चिया सीड्स पर किया गया है, जहां 10 किसानों ने अपनी 10 एकड़ जमीन पर चिया सीड की फसल लगाकर एक नया प्रयोग किया. अब यह फसल लहलहा रही है. बताया गया कि एक एकड़ खेत में किसान 5 से 6 क्विंटल चिया सीड उत्पादन कर सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

मंडी बाजार में है अच्छी कीमत

चिया सीड की मंडी बाजार में कीमत अन्य फसलों की अपेक्षा काफी अच्छी है. यदि किसान इसकी अच्छी पैदावार कर लें तो एक अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. एक एकड़ में खेती करके करीब 90 हजार रुपए तक किसान इस फसल से कमा सकते हैं. करीब चार महीने बाद इस फसल से खेत भी खाली हो जाता है. इसके बाद किसान दूसरी फसल इस खेत में लगा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें :- Gwalior: Amit Shah ने फूंका लोकसभा चुनाव का बिगुल, कार्यकर्ताओं को दिया 29 सीटें जीतने का टारगेट

तिलहनी फसल है चिया सीड

कृषि विभाग के आत्मा परियोजना उपसंचालक आरडी जाटव ने बताया कि चिया सीड एक तिलहनी फसल है जिसकी खेती ज्यादा नहीं होती है, लेकिन चिया सीड सेहत के लिए खजाने से कम नहीं है. यह छोटा बीज किसानों को बड़े मुनाफे की गारंटी देता है. ये किसानों के जीवन में बदलाव के साथ उन्हें एक सफल कृषक भी बना सकता है. पैदावार कम होने के कारण इसकी बाजार में अच्छी खासी कीमत मिल रही है.

ये भी पढ़ें :- 'कांग्रेस को सनातन का अपमान किए बिना चैन नहीं आता', खजुराहो में बोले शाह- हर बूथ पर खिलेगा कमल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close