विज्ञापन

कक्षा 3 में रीना की 'अहमद' को चिट्ठी, NCERT के खिलाफ पहुंची ‘लव-जिहाद’ की शिकायत

NCERT Controversy: NCERT की कक्षा 3 की किताब के एक चैप्टर 'चिट्ठी आई है' में रीना नाम की लड़की अपने दोस्त अहमद को एक लेटर लिखती है. इसी बात से मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में एक अभिभावक को बहुत ज्यादा आपत्ति है और उन्होंने NCERT की पर्यावरण की इस किताब पर लव जिहाद का आरोप लगाया है.

कक्षा 3 में रीना की 'अहमद' को चिट्ठी, NCERT के खिलाफ पहुंची ‘लव-जिहाद’ की शिकायत

Chhatarpur NCERT Controversy: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के छतरपुर जिले में तीसरी क्लास में पढ़ने वाली एक बच्ची के अभिभावक ने NCERT की किताब पर आपत्ति जताई है. यह आपत्ति डॉक्टर राघव पाठक नाम के एक व्यक्ति ने दर्ज कराई है. उन्होंने किताब पर लव जिहाद का आरोप लगाया है. उनका कहना है कि रीना का अहमद को लेटर लिखा जाना कोई साजिश हो सकती है. उन्होंने इसे लेकर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है.

NCERT किताब में क्या है?

दरअसल, डॉ. राघव पाठक की बेटी NCERT बोर्ड के हिंदी मीडियम की क्लास 3 की स्टूडेंट है. वहीं कक्षा 3 के पर्यावरण विषय का अध्याय 17. शीर्षक  है 'चिट्ठी आई है'. इसमें रीना नाम की लड़की अपने दोस्त अहमद को छुट्टियों में अगरतला आने का निमंत्रण देती है. इसे लेकर वो अपने दोस्त को एक लेटर लिखती है. लेटर के अंत में लिखती है, 'तुम्हारी रीना.'

अब इसी बात से डॉ. राघव पाठक को दिक्कत है. उन्होंने इसे लेकर लव जिहाद का आरोप लगाया है.

लव जिहाद को मिलेगा बढ़ावा इसीलिए पिता को है अपत्ति

डॉ. राघव पाठक का कहना है कि एक हिंदू लड़की एक मुस्लिम लड़के को पत्र लिख रही है और अंत में वह अपने आप को उसका बताती है. इससे साफ जाहिर है कि छोटे बच्चों के मन में लव जिहाद के प्रति आकर्षण बढ़ेगा,  बल्कि आने वाले समय में लव जिहाद जैसी घटनाएं बढ़ेंगी. एक और सरकार लव जिहाद जैसी घटनाओं को रोकने के लिए सख्त कानून बना रही है. वहीं दूसरी ओर एनसीईआरटी की यह किताब लव जिहाद को बढ़ावा दे रही है.

Latest and Breaking News on NDTV

शिकायत क्या है?

पाठक का कहना है, 'मैं चाहता हूं कि इस पुस्तक के 17 नंबर पेज पर जिस चिट्ठी में अहमद और रीमा का जिक्र है उसे बदला जाए या फिर इसे हटा दिया जाए, क्योंकि मैं भी एक पिता हूं और मेरी बेटी इस किताब को पढ़ रही है. मैं नहीं चाहता कि उसके मन में किसी भी तरह के कोई गलत भाव पैदा हो.'

ये भी पढ़े: झुग्गी मुक्त होगा भोपाल, सीएम का आदेश; पर पहले उनके लिए बनाएं पक्का मकान 

मामले में SDPO ने कही ये बात

मामले में खजुराहो एसडीओपी सुनील शर्मा का कहना है कि डॉ राघव पाठक ने एनसीईआरटी की पर्यावरण की पुस्तक पर लव जिहाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए शिकायत आवेदन दिया है, क्योंकि मामला पाठ्य पुस्तक से जुड़ा हुआ है इसलिए वरिष्ठ अधिकारियों को यह आवेदन भेज दिया गया है. आगे की कार्रवाई वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में ही होगी.

ये भी पढ़े: बीजापुर में 11 लाख के इनामी नक्सली समेत आठ माओवादियों ने किया आत्मसमर्पण, इन बड़ी घटनाओं में थे शामिल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP: राष्ट्रध्वज का अपमान! अशोक चक्र की जगह पर उर्दू में लिखा कलमा, पांच दिन बाद केस दर्ज
कक्षा 3 में रीना की 'अहमद' को चिट्ठी, NCERT के खिलाफ पहुंची ‘लव-जिहाद’ की शिकायत
Rape Three cases of sexual exploitation in school 4 days in Bhopal
Next Article
ये स्कूल डराते हैं! 4 दिनों में भोपाल के स्कूलों में यौन शोषण के तीन मामले
Close