विज्ञापन

बीजापुर में 11 लाख के इनामी नक्सली समेत आठ माओवादियों ने किया आत्मसमर्पण, इन बड़ी घटनाओं में थे शामिल 

Bijapur Naxalites surrender: इनामी नक्सली चंदर कुरसम 2008 में मोदकपाल और तुनकीगुट्टा गांव के करीब केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के दल पर हमला किया था. इस हमले में पुलिस बल के 10 जवान शहीद हो गए थे.

बीजापुर में 11 लाख के इनामी नक्सली समेत आठ माओवादियों ने किया आत्मसमर्पण, इन बड़ी घटनाओं में थे शामिल 
बीजापुर:

Naxalites surrender in Bijapur: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में एक साथ आठ नक्सलियों ने जवानों के सामने ने सरेंडर (Naxalites surrender in Bijapur) किया है. इनमें से तीन नक्सली इनामी है. तीनों नक्सलियों पर कुल 11 लाख रुपये का इनाम घोषित है. बीजापुर पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी.

इन नक्सलियों ने किया सरेंडर

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले में आठ नक्सलियों चंदर कुरसम (38), मंगली पोटाम (25), आयतू कोरसा (52), रामू लेकाम (26), महेश यादव (36), सुदरू हेमला (27), हुंगा डोडी (22) और सुरित यादव (39) ने सुरक्षाबलों के सामने सरेंडर कर दिया है.

नक्सली चंदर कुरसम नक्सलियों के प्लाटून नम्बर 12 का कमांडर है और इसके ऊपर आठ लाख रुपये का इनाम घोषित है. वहीं मंगली पोटाम नेशनल पार्क एरिया कमेटी के अंतर्गत प्लाटून नंबर दो की सदस्य है और उसके सिर पर दो लाख रुपये का इनाम है, जबकि आयतू कोरसा जनताना सरकार का अध्यक्ष है और इसपे एक लाख रुपये का इनाम घोषित है.

नक्सली चंदर कुरसम के हमले में 10 जवान हुए थे शहीद

नक्सली चंदर कुरसम नक्सलियों के प्लाटून नम्बर 12 का कमांडर है और इसके ऊपर आठ लाख रुपये का इनाम घोषित है. वहीं कुरसम पर 2008 में मोदकपाल और तुनकीगुट्टा गांव के करीब केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के दल पर हमला करने का आरोप है. इस घटना में 10 जवान शहीद हुए थे, जबकि दो माओवादी मारे गए थे. इसके अलावा यह कई अन्य नक्सली घटनाओं में भी शामिल रहा है.

सरेंडर नक्सलियों को सरकार देगी 25-25 हजार 

अधिकारियों ने बताया कि नक्सलियों ने माओवादियों की भेदभाव पूर्ण नीति, उपेक्षा, जीवन शैली और विचारधारा से क्षुब्ध होकर सरेंडर करने का फैसला किया है. उन्होंने बताया कि नक्सलियों के सरेंडर करने पर उन्हें 25-25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई है. राज्य शासन की पुनर्वास नीति के तहत उनकी मदद की जाएगी.

अधिकारियों ने बताया कि 2024 में अब तक 178 माओवादियों ने पुलिस के समक्ष सरेंडर किया है. वहीं विभिन्न माओवादी घटनाओं में शामिल 378 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है.

ये भी पढ़े: Jivitputrika Vrat 2024: इस दिन है जीवित्पुत्रिका व्रत? ऐसे करें जीमूतवाहन की पूजा; जानें सही तिथि,शुभ मुहूर्त-पूजा विधि से महत्व तक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नक्सली हिंसा से पीड़ितों ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से की मुलाकात, बस्तर वासियों ने रखी अपनी बात
बीजापुर में 11 लाख के इनामी नक्सली समेत आठ माओवादियों ने किया आत्मसमर्पण, इन बड़ी घटनाओं में थे शामिल 
Raipur Vishnu Government issues new deputy collectors for 13 districts
Next Article
छत्तीसगढ़ के 13 जिलों को मिले नए डिप्टी कलेक्टर, सरकार ने जारी किया आदेश, जानें किसे कहां मिली पोस्टिंग?
Close