विज्ञापन

झुग्गी मुक्त होगा भोपाल, सीएम का आदेश; पर पहले उनके लिए बनाएं पक्के मकान

Bhopal News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल को झुग्गी मुक्त बनाने के लिए मुख्यमंत्री मोहन यादव ने संकल्प लिया है. इसके लिए सीएम ने भोपाल जिले के विकास कार्यों की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने भोपाल को मेट्रोपोलिटन सिटी बनाने के लिए 25 वर्षों का प्लान तैयार करने का निर्देश दिया है.

झुग्गी मुक्त होगा भोपाल, सीएम का आदेश; पर पहले उनके लिए बनाएं पक्के मकान

Bhopal made slum free capital: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल देश की सबसे सुंदर राजधानियों में से एक है, लेकिन यहां पर तनी हुई झुग्गियां शहर की खूबसूरती को नुकसान पहुंचाने का काम करती रही है.अब प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने इसके लिए 'झुग्गी मुक्त भोपाल संकल्प' लिया है. सीएम ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए झुग्गियों को हटाने के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने के लिए कहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा, 'झुग्गियों में रहने वाले नागरिकों को सड़क पर नहीं लाना है, उन्हें कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए. सबसे पहले उनके रहने के लिए भवन तैयार किए जाएं. उसके बाद उन्हें विस्थापित करके झुग्गियां हटाएं.

भोपाल को झुग्गी मुक्त बनाने की योजना का संकल्प

सीएम मोहन यादव ने कहा कि भोपाल को झुग्गी मुक्त बनाना है. झुग्गी मुक्त करने के लिए अक्टूबर तक निविदा पूरी कर कार्य शुरू किया जाए. दरअसल, सीएम भोपाल को मेट्रोपोलिटन सिटी बनाने के लिए 25 वर्षों का प्लान तैयार करने के लिए निर्देश दिए हैं. इस दौरान सीएम मोहन यादव ने कहा कि सबसे पहले घर तैयार किया जाए. फिर झुग्गियों को खाली कराया जाए, ताकि लोगों को परेशानी न हो.

भोपाल को मेट्रोपोलिटन सिटी बनाने के लिए 25 वर्षों का प्लान तैयार करने का निर्देश

इसके अलावा मुख्यमंत्री यादव ने सड़कों के स्वीकृत काम समय-सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए है. मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि भोपाल को मेट्रोपोलिटन सिटी बनाने के लिए 25 सालों के प्लान को ध्यान में रखकर इन्फ्रास्ट्रक्चर का काम पूरा किया जाएं. 

भोपाल मेट्रोपोलिटन विकास प्राधिकरण के प्रस्तावित कामों के तहत रायसेन, मंडीदीप, सलामतपुर और सांची तक का क्षेत्र, राजगढ़ और पीलुखेड़ी क्षेत्र, बैरसिया, सूखी सेवनिया क्षेत्र के विकास के लिए कार्ययोजना बेहतर ढंग से तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही भोपाल में बड़े तालाब पर एलिवेटेड कॉरिडोर का प्लान तैयार किया जाएगा.

भोपाल में झुग्गी वाले प्रमुख इलाके

बता दें कि भोपाल के प्रमुख इलाकों में नया बसेरा, राजभवन के पास करीब 17 एकड़ में फैली बस्ती, गंगा नगर, बापू नगर, बाणगंगा, रोशनपुरा, पंचशील, संजय नगर, शबरी नगर, ओम नगर, दामखेड़ा, मीरा नगर,भीमनगर,उड़िया बस्ती, नई बस्ती,राहुल नगर, दुर्गा नगर, बाबा नगर, अर्जुन नगर, विश्वकर्मा नगर जैसी सैकड़ों झुग्गी बस्तियां मौजूद हैं.

ये भी पढ़े: बीजापुर में 11 लाख के इनामी नक्सली समेत आठ माओवादियों ने किया आत्मसमर्पण, इन बड़े घटनाओं में थे शामिल 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP:  दो पक्षों के बीच झड़प, पथराव में पुलिस आरक्षक के दांत टूटे, जानें क्या है पूरा मामला 
झुग्गी मुक्त होगा भोपाल, सीएम का आदेश; पर पहले उनके लिए बनाएं पक्के मकान
Gwalior Energy Minister Pradyuman Singh Tomar Viral Video Angry woman apologizes touching feet
Next Article
Video : MP के इस मंत्री ने नाराज महिला के पैर छूकर मांगी माफ़ी, फिर अफसरों को लगाई फटकार
Close