विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 16, 2023

Navratri 2023: 500 के पुराने नोट पर सजी मां दुर्गा, आकर्षण का केंद्र बनी अनोखी झांकी

Navratri 2023 October: विदिशा जिले में मां दुर्गा का एक अलग ही रूप में देखने मिला. दरअसल, यहां नोटबंदी से पहले वाले 500 रुपए के नोट पर झांकी बनाई गई है. बकायदा पूरे नोट की आकृति में यह झांकी बनाई गई है.

Read Time: 3 min
Navratri 2023: 500 के पुराने नोट पर सजी मां दुर्गा, आकर्षण का केंद्र बनी अनोखी झांकी

Shardiya nNavratri 2023: नवरात्रि के पर्व की शुरुआत हो गई है. इस दौरान श्रद्धालु मां भगवती की पूजा करने के साथ ही इसे अपने लिए खास बनाने में जुट जाते हैं. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में इन दिनों जगह मां दुर्गा (Maa Durga) की विभिन्न रूपों में में स्थापना की गई है. इस बीच विदिशा (Vidisha) जिले में मां दुर्गा का एक अलग ही रूप में देखने मिला. दरअसल, यहां नोटबंदी से पहले वाले 500 रुपए (500 Old Currency Note) के नोट पर झांकी बनाई गई है. बकायदा पूरे नोट की आकृति में यह झांकी बनाई गई है. अब यह झांकी शहर के साथ जिले भर के लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. जिसे देखने दूर दराज से यहां लोग आ रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

इतिहास से कराया रूबरू

झांकी समिति के सदस्य राजेश विश्वकर्मा ने बताया कि पुराने 500 के नोट की आकृति वाली झांकी का अपने आप में एक खास मकसद है. उन्होंने कहा कि हमारी नई पीढ़ी हमारी पुरानी चीजों को भूलती जा रही है. आने वाली पीढ़ी को पता होना चाहिए  कि नोटबंदी के पहले हमारे यहां 500 रुपए का नोट इस तरह का होता था. यह पहली बार नहीं है, जब हमारी समिति ने इस तरह की झांकी बनवाई है. इससे पहले भी हम युवाओं को झांकियों के जरिए हमारी इतिहास के बारे में जागरूक करते आए हैं. उन्होंने बताया कि हमारी पिछली झांकियां भोपाल में कई पुरस्कार भी जीत चुकी हैं.

ये भी पढ़ेंः Navratri 2023: नवरात्रि के 9 दिनों तक पहनें अलग-अलग रंगों के वस्त्र, मिलेगा मां दुर्गा का आशीर्वाद
 

नोटबंदी के बाद 2016 में चलन से हुआ बाहर

आपको बता दें कि 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का ऐलान किया था. इस दौरान पीएम मोदी ने रात 8 बजे अपने टीवी संबोधन में पुराने 500 और 1000 के नोटों को प्रतिबंधित करने का ऐलान किया था. उनके इस ऐलान के तुरंत बाद 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोट चलन से बाहर हो गए थे. इसके बाद सरकार ने 500 के नए नोट जारी करने के साथ ही 2,000 रुपये के नए नोट जारी करने का ऐलान किया था. हालांकि, मात्र 7 साल के भीतर ही सरकार ने 2000 के नोटों को एक बार फिर से बैन कर दिया है. 31 सितंबर के बाद से 2000 के नोट भी चलन से बाहर हो चुके हैं. 

ये भी पढ़ेंः MP के Datia का चमत्कारिक मंदिर, नेहरू परिवार से लेकर शिवराज-सिंधिया भी टेकते हैं माथा
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close