विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 16, 2023

Navratri 2023: नवरात्रि के 9 दिनों तक पहनें अलग-अलग रंगों के वस्त्र, मिलेगा मां दुर्गा का आशीर्वाद

Navratri 2023: आज हम आपको बताएंगे कि नवरात्रि के नौ दिनों तक आपको किन-किन रंगों का वस्त्र पहन कर मां दुर्गा की पूजा आराधना करनी चाहिए.

Read Time: 4 min
Navratri 2023: नवरात्रि के 9 दिनों तक पहनें अलग-अलग रंगों के वस्त्र, मिलेगा मां दुर्गा का आशीर्वाद
नवरात्रि पर पहनें अलग अलग रंगों के वस्त्र

Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि 2023 (Shardiya Navratri 2023) की शुरुआत हो चुकी है. नवरात्रि के इन नौ दिनों में मां के नौ रूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि में रंगों का विशेष महत्व है. कहा जाता है कि इन नौ दिनों के दौरान नौ रंग माता दुर्गा के हर एक रूप को समर्पित होते हैं. तो नवरात्रि के इस खास मौके पर आज हम जानते हैं इन रंगों के बारे में. 

9 दिन इन रंगों के धारण करें वस्त्र

पहला दिन - शारदीय नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की आराधना की जाती है. इस साल ये दिन 15 अक्टूबर को पड़ रहे हैं. इस दिन नारंगी रंग के वस्त्र धारण किए जाते हैं. कहा जाता है कि नारंगी रंग के वस्त्र धारण करके पूजा-पाठ करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

दूसरा दिन- 16 अक्टूबर को नवरात्रि का दूसरा दिन है. वहीं दूसरा दिन मां ब्रह्मचारिणी को समर्पित होता है. इस दिन सफेद रंग की वस्त्र पहनकर माता रानी की पूजा आराधना करनी चाहिए.

तीसरा दिन- इस साल नवरात्रि का तीसरे दिन 17 अक्टूबर को है. इस दिन मां चंद्रघंटा की पूजा आराधना की जाती है. मां चंद्रघंटा की पूजा आराधना करने के लिए लाल रंग का वस्त्र धारण करना चाहिए, क्योंकि मां दुर्गा को लाल रंग का वस्त्र सबसे प्रिय होता है.

चौथा दिन- 18 अक्टूबर यानी नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा की पूजा की जाती है.  मां कुष्मांडा को नारंगी रंग काफी पसंद होता है, इसलिए इस दिन पर नीले रंग का वस्त्र धारण कर मां कुष्मांडा की पूजा करनी चाहिए.

पांचवा दिन- पांचवे दिन मां स्कंदमाता की पूजा होती है. इस दिन पीले रंग के वस्त्र धारण करके माता की पूजा आराधना करनी चाहिए. कहा जाता है कि पीले रंग के वस्त्र धारण करके माता की पूजा करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

छठा दिन- नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है. इस बार मां कात्यायनी की पूजा 20 अक्टूबर को किया जाएगा. सातवां दिन हरा रंग का वस्त्र धारण कर माता रानी की पूजा आराधना करनी चाहिए. इससे वैवाहिक जीवन और वंश में वृद्धि में होती है.

ये भी पढ़े: Navratri 2023: भोपाल की इन मार्केट से करें नवरात्रि की शॉपिंग, बेहद कम कीमत पर मिल जाएगा सारा सामान

सतवां दिन- नवरात्रि के सातवें दिन मां काली रात्रि की पूजा की जाती है. इस दिन भूरा रंग के वस्त्र को धारण करना चाहिए.

आठवां दिन- नवरात्रि के आठवें दिन यानी अष्टमी को मां महागौरी की पूजा करने का विधान है. इस दिन पूजा करते समय जामुनी रंग के वस्त्र का धारण करना चाहिए.

महानवमी- शारदीय नवरात्रि के नौवे दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. इस दिन डार्क हरा रंग का वस्त्र धारण कर पूजा आराधना करनी चाहिए.

 क्यों पहनते हैं ख़ास कलर के कपड़े ?

नवरात्रि के अवसर पर हर दिन अलग-अलग रंग के वस्त्र धारण किया जाता है. दरअसल, नवरात्रि के दौरान इन सभी खास रंगों को अपने जीवन में शामिल करना बेहद ही शुभ माना जाता है. खास कर इस मौके पर गुजरात और महाराष्ट्र के महिलाओं को नवरात्रि के हर नव दिन पर विशेष रंग की पोशाक और श्रृंगार से खुद को सजाती हैं. 

ये भी पढ़े: Shardiya Navratri 2023: इस दिन है शारदीय नवरात्रि 2023, जानें पूजा विधि और महत्व

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close