विज्ञापन
Story ProgressBack

Nautapa Day-2: नौतपा का दूसरा दिन, बरसेंगे आसमान से अंगारे, 46 डिग्री के पार जा सकता है पारा

Nautapa Weather Update: शनिवार से शुरू हुए नौतपा का पहला दिन आसमान से बरसती आगों ने लोगों को जीना मुहाल कर दिया, लेकिन रविवार 26 मई को सूरज की तपिश में 3 डिग्री का इजाफा तय है, जिससे लोगों को तर-बतर होना तय है. ज्यादा जरूरी न हो, तो लोगों को घर बैठने की सलाह दी गई है. 

Read Time: 4 mins
Nautapa Day-2: नौतपा का दूसरा दिन, बरसेंगे आसमान से अंगारे, 46 डिग्री के पार जा सकता है पारा
प्रतीकात्मक तस्वीर

Nautapa: सूरज की तपिश से जूझ रहे लोगों के लिए 9 दिनों को नौतपा दोगुनी आफत लेकर आई है. 25 मई को नौतपा के पहले दिन तामपान 43 डिग्री दर्ज किया गया है, लेकिन आज यानी दूसरे दिन पारे में 3 डिग्री बढ़ने की संभावना है. कहने का अर्थ है कि रविवार का दिन राजधानी समेत अन्य जिलों मे अधिक गर्म रहने वाला है.

शनिवार से शुरू हुए नौतपा का पहला दिन आसमान से बरसती आगों ने लोगों को जीना मुहाल कर दिया, लेकिन रविवार 26 मई को सूरज की तपिश में 3 डिग्री का इजाफा तय है, जिससे लोगों को तर-बतर होना तय है. ज्यादा जरूरी न हो, तो लोगों को घर बैठने की सलाह दी गई है. 

नौतपा के पहले दिन आसमान से बरसती आग से हलकान रहे लोग

शनिवार से शुरू हुआ नौतपा पूरे दिन गर्मी का सितम ढाएगी. शनिवार को दिन आसमान से बरसती आग से लोगों का जीना मुहाल कर रखा. शनिवार को सुबह 11 से शाम पांच बजे के बीच लू चलती रहीं, जिससे लोग घरों के अंदर दुबकने को मजबूर रहे. गर्मी की तपिश का आलम था कि सड़क खाली नजर आईं. 

नौतपा के दूसरे दिन बढ़ेगा 3 डिग्री और पारा, 46 डिग्री पहुंचेगा तापमान

माना जा रहा है कि नौतपा के दूसरे दिन 26 मई को शनिवार की तुलना में अधिक गर्म रहने वाला है. इस दौरान तापमान अधिकतक 46 पहुंच सकता है और न्यूनतम तापमान 31 डिग्री रह सकता है. यानी रविवार को तामपान में शनिवार को तुलना में 3 डिग्नी बढ़ने की संभावना है.

मौसम विभाग की ओर से रविवार 26 मई को लू अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि शनिवार का दिन तापमान में उतार चढ़ाव देखने को मिला जब अंबिकापुर में हुई बारिश से तामपान में गिरावट दर्ज की गई. शनिवार को अचानक हुई बारिश से लोगों ने गर्मी के राहत की सांस ली.

5 बजे के बाद हुई बारिश से तर-बतर हो गया अंबिकापुर शहर

 नौतपा के पहले दिन शनिवार को अंबिकापुर में मौसम ने अचानक करवट लेते हुए जबर्दस्त बारिश हुई है. बारिश से क्षेत्र में पड़ रहे प्रचंड गर्मी से आम लोगों को राहत मिली है. शाम चार बजे साढ़े पांच बजे तक हुई झमाझम बारिश से पूरा शहर तर-बतर हो गया. हालांकि दिन की शुरूआत जबर्दस्त गर्मी से हुई थी, दोपहर बाद अचानक बादल छाए गए.

भारी बारिश ने पहुंचाई राहत, डेढ़ तक रुक-रुककर हुई बारिश

 दोपहर बाद अचानक बादलों को छाने से हवाएं चलने लगी. जिसके कारण गर्मी में थोड़ा राहत लोगों ने महसूस किया लेकिन शाम 4:00 बजे अचानक जबरदस्त बारिश होने से न सिर्फ भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिला, बल्कि भीषण गर्मी के प्रकोप से भी बचाया. लगभग डेढ़ घंटे तक रुक-रुक के बारिश होने के कारण पूरा शहर तर-बतर हो गया.

भारी बारिश में शॉर्ट सर्किट ने किया बिजली गुल, लोग हुए परेशान

अचानक मौसम में आई तब्दीली के कारण एक और जहां तेज हवाओं के साथ बारिश हुई तो लोगों ने राहत की सांस ली लेकिन बिजली चले जाने के कारण अब लोग परेशान हैं.बिजली विभाग के मुताबिकअचानक तेज बारिश व तेज हवाओं के कारण शहर के कई क्षेत्रों में शॉर्ट सर्किट हो गए, जिससे बिजली काटनी पड़ी.

नौतपा के पहले दिन नर्मदापुरम, रीवा, सागर संभागों के जिलों में सामान्य से अधिक रहे.  इंदौर, उज्जैन, शहडोल संभागों के जिलों में सामान्य से काफी अधिक दर्ज किए गए थे. 

सभी संभागों के जिलों में अधिकतम तापमानों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ

 नौतपा के पहले दिन प्रदेश के खरगौन में लू का प्रभाव देखा गया, जबकि रतलाम में तीव्र लू की चपेट में था. वहीं, इंदौर, उमरिया में रात अधिक गर्म रहीं. हालांकि अधिकतम तापमानों में सभी संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ. रीवा, शहडोल संभागों के जिलों में तापमान सामान्य से कम रहे, जबकि भोपाल संभाग के जिलों में सामान्य से अधिक रहे.

इंदौर संभाग के जिलों में सामान्य से काफी अधिक रहे तापमान

मिनी मुंबई के नाम से मशहूर इंदौर संभाग के सभी जिलों में तापमान सामान्य रहे, जबकि उज्जैन संभाग के जिलों में सामान्य से विशेषरूप अधिक रहे. वहीं, शेष सभी संभागों के जिलों में सामान्य रहे. न्यूनतम तापमान शहडोल संभाग के जिलों में काफी बढ़े और शेष सभी संभागों के जिलों के तापमानों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ.

ये भी पढ़ें-Nautapa : जानें कब से शुरू हो रहा नौतपा, ऐसा रहेगा छत्तीसगढ़ का मौसम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Drone Policy MP: सीएम ने लिया बड़ा फैसला, प्रदेश में शुरू की जाएगी ड्रोन नीति, जानें इसके बारे में सबकुछ
Nautapa Day-2: नौतपा का दूसरा दिन, बरसेंगे आसमान से अंगारे, 46 डिग्री के पार जा सकता है पारा
MPL came after IPL MP Cricket League starts from today these teams will face each other in an exciting match
Next Article
IPL के बाद आया MPL: आज से MP की क्रिकेट लीग की शुरुआत, रोमांचक मुकाबला में भिड़ेंगी ये टीमें
Close
;