विज्ञापन
Story ProgressBack

Nautapa : जानें कब से शुरू हो रहा नौतपा, ऐसा रहेगा छत्तीसगढ़ का मौसम

Nautapa 2024 Date: नौतपा यानी साल के सबसे गर्म नौ दिन की शुरूआत 25 मई से हो रही है. इन 9 दिनों में सूर्य की किरणें धरती पर सीधे पड़ती हैं, यह भीषण गर्मी का दौर माना जाता है, जबकि सरगुजा संभाग में बीते 5 साल से नौतपा के दौरान मौसम गर्म होने की जगह ठंडा हो गया है. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आंधी तूफान के साथ बारिश ने गर्मी का पारा डाउन कर दिया है.

Read Time: 3 mins
Nautapa : जानें कब से शुरू हो रहा नौतपा, ऐसा रहेगा छत्तीसगढ़ का मौसम
Nautapa : 25 मई से 3 जून तक रहेगा नौतपा, सूर्य रोहिणी नक्षत्र में करेगा प्रवेश

Chhattisgarh Weather Update: छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग का अनुमान है कि इस बार नौतपा में वर्ष 2019 की तरह भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. वजह है कि राजस्थान से गर्म हवा अंचल की ओर आ रही है. वातावरण में नमी भी कम है, जो पश्चिमी विक्षोभ बन रहे हैं, वह भी कमजोर है. जबकि जिले में बीते 5 साल से नौतपा के दौरान ही बारिश हो रही है. कोरिया की बात करें तो जिले में इस साल गर्मी का पारा 41.9 डिग्री से अधिक नहीं बढ़ा. लगातार पश्चिमी विक्षोभ अपना प्रभाव दिखा रहे हैं. ज्योतिष विद् के अनुसार 25 मई को सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश होगा. इस दिन से नौतपा शुरू हो जाएगा, जो 2 जून तक रहेगा. सूर्य कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि को रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे और 8 जून तक यहीं रहेंगे. इन दिनों के आरंभ से नौ दिनों तक बहुत अधिक गर्मी रहेगी, जो नौतपा है. इस समय सूर्य पृथ्वी के सबसे नजदीक होता है.

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा

मौसम विभाग के अनुसार इस बार बंगाल की खाड़ी व इससे लगे हुए क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. जिससे यह सिस्टम नमी खींचेगा जिसके चलते गर्म हवा आएगी. नौतपा के दौरान जिले का अधिकतम तापमान 41 डिग्री से अधिक दर्ज हो सकता है. मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के अनुसार नौतपा की शुरूआत के दिनों में जिले का पारा 40 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड होने की संभावना है. मई अंत तक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकते हैं जिससे बादल छाएंगे जिससे चलते तापमान में गिरावट होगी.

ये भी पढ़ें- नियम रखते हैं ताक पर... PMO में शिकायत अब पुर्नविकास भूमि मामले में पूर्व IAS के खिलाफ होगी जांच

नौतपा जब-जब ज्यादा गर्म रहा, तब जमकर हुई बारिश

माना जाता है कि जब नौतपा ज्यादा गर्म रहे तो मानसून सीजन में बारिश भी अच्छी हुई. जिले में बीते पांच सालों से बारिश भी 800 से 1000 मिमी के बीच हो रही है.जबकि इससे पहले 1200 से 1300 मिमी तक बारिश दर्ज की गई है. जबकि मौसम विभाग का कहना है कि ऐसा कोई साइंटिफिक रीजन नहीं होता कि नौतपा ज्यादा गर्म रहेंगे तो बारिश ज्यादा होगी यह महज इत्तिफाक है.

ये भी पढ़ें- Narayanpur Naxalites Encounter: शव लेकर आ रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंग, जवाबी कार्रवाई में फिर मारा गया एक नक्सली

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MCB जिले के गांव की हालत खराब, एक घंटे में निकल रहा है सिर्फ एक बाल्टी पानी...जलावर्धन योजना और बोर बने सफेद हाथी
Nautapa : जानें कब से शुरू हो रहा नौतपा, ऐसा रहेगा छत्तीसगढ़ का मौसम
lok sabha election results Counting votes begins 11 seats Chhattisgarh first trend come shortly.
Next Article
lok sabha election results:  छत्तीसगढ़ में 11 सीटों पर मतगणना शुरू, कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला होगा आज
Close
;