विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 30, 2023

नर्मदापुरम: CM साहब ! देश के सबसे बड़े मूंग उत्पादक जिले के किसानों के साथ 'खेल' हो गया

देश के सबसे बड़े मूंग उत्पादक संभाग नर्मदापुरम के किसान बंपर फसल के बावजूद परेशान हैं. इस बार ग्रीष्मकालीन मूंग की पैदावार काफी अच्छी हुई है लेकिन एक तो जो पैदावार सरकार ने खरीदी है उसका दो महीने बीत जाने के बावजूद भुगतान नहीं हुआ दूसरा कारोबारियों की मिलीभगत से बड़े पैमाने पर अमानक मूंग की खरीद हुई है.

Read Time: 3 min
नर्मदापुरम:  CM साहब ! देश के सबसे बड़े मूंग उत्पादक जिले के किसानों के साथ 'खेल' हो गया

देश के सबसे बड़े मूंग उत्पादक संभाग नर्मदापुरम के किसान बंपर फसल के बावजूद परेशान हैं.  इस बार ग्रीष्मकालीन मूंग की पैदावार काफी अच्छी हुई है लेकिन एक तो जो पैदावार सरकार ने खरीदी है उसका दो महीने बीत जाने के बावजूद भुगतान नहीं हुआ दूसरा कारोबारियों की मिलीभगत से बड़े पैमाने पर अमानक मूंग की खरीद हुई है. परेशान करने वाली बात ये है कि अमानक मूंग की खरीदी के मामले में सिर्फ एक ही FIR हुई है जबकि ऐसी शिकायतें कई केन्द्रों से आ रही है. जिस अकेले मामले में केस दर्ज हुआ है उसमें 5.57 करोड़ रुपए के 7346 क्विंटल अमानक मूंग की खरीदी का आरोप है. 

5cq4oc7g

दरअसल मप्र शासन शासकीय दर पर अलग-अलग संस्थाओं के माध्यम से किसानों से ग्रीष्मकालीन मूंग की फसल खरीदती है. इसके लिए बकायदा खरीदी केंद्र बनाकर नजदीकी छेत्र के किसानों का पंजीयन कर उनकी मूंग की फसल खरीदी जाती है. ऐसा आरोप है कि जिले में जो खरीदी केंद्र बनाए गए थे उनमें व्यापारियों ने पहले ही किसानों से कम दाम में मूंग खरीद ली. जो अच्छी किस्म की मूंग होती है उससे मूंग दाल बन जाती है जो कचरा और खराब टूटे दाने होते है उन्हें शासन को किसानों के नाम पर मिली भगत से बेंच दिया जाता है. 

4v4k0h88

25 क्विंटल फसल का भुगतान दो महीने से नहीं हुआ

नर्मदापुरम ज़िले में सोहागपुर के किसानों का आरोप है कि मूंग की जगह दाल और गुणवत्ता विहीन मूंग की खरीदी हो रही है. कुंभावड़ इलाके के किसान राजेंद्र रघुवंशी कहा कहना है कि उनके पास 36 क्विंटल की फसल थी. उसमें से 25 क्विंटल उन्होंने बेची है...इसको लेकर भी दो महीने हो गए हैं लेकिन पैसे का भुगतान नहीं हुआ. 

वेयर हाउस में कुछ अनियमितता हैं जिले के अधिकारी साथ थे पता लगा 4-5 स्टैक में मूंग अमानक था, ऐसा संज्ञान में आने के बाद जब जांच रिपोर्ट दी गई तो उन्होंने एफआईआर के निर्देश दिये थे.

आरएस राजपूत

कृषि विस्तार अधिकारी, सोहागपुर

नर्मदापुरम में इस साल डोलरिया, बनखेड़ी, पिपरिया, सोहागपुर से भी खराब क्वॉलिटी की मूंग खरीदने की शिकायत मिली है. लेकिन अभी तक इस पर कोई कार्रवाई होता नहीं दिख रहा है. जिससे एक तो किसानों को उनके पैसे का भुगतान नहीं हो रहा है और दूसरा अब फसल बुवाई का मौसम भी शुरू हो गया है. जिससे उन्हें भयानक आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 

ये भी पढ़ें: मुरैना में एक ही घर के तीन चिराग बुझे, पीड़ित परिवारों को 50-50 हजार रुपए और नौकरी देगी फैक्ट्री

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close