विज्ञापन
Story ProgressBack

Narmadapuram: 'दक्षिण का कैलाश' पर 29 फरवरी से पचमढ़ी महादेव मेला का आयोजन, कलेक्टर ने तैयारियों का लिया जायजा

Narmadapuram News: महाशिवरात्रि 2024 के मौके पर सतपुड़ा की हसीन वादियों में स्थित 'दक्षिण का कैलाश' पर 29 फरवरी से 9 मार्च तक मेले का आयोजन किया जाएगा.

Read Time: 3 min
Narmadapuram: 'दक्षिण का कैलाश' पर  29 फरवरी से पचमढ़ी महादेव मेला का आयोजन, कलेक्टर ने तैयारियों का लिया जायजा
नर्मदापुरम कलेक्टर सोनिया मीना और पुलिस अधीक्षक डॉक्टर गुरु करण सिंह ने मेले की तैयारियों का जायजा लिया.

नर्मदापुरम (Narmadapuram) जिले की सतपुड़ा की हसीन वादियों में एक स्थान ऐसा है जिसे 'दक्षिण का कैलाश' कहा जाता है. ये स्थान चोरागढ़ के नाम से प्रसिद्ध है. दरअसल, हिल स्टेशन पचमढ़ी के सतपुड़ा पर्वत पर स्थित ये स्थान पर भगवान शंकर लिए प्रसिद्ध है. यहां भोले नाथ की एक फेमस मंदिर भी है. वहीं इस मंदिर परिसर में हर साल शिवरात्रि के दौरान मेला लगता है. इस मेले में लाखों की संख्या में महाराष्ट्र से श्रद्धालु भगवान भोले नाथ के दर्शन के लिए आते हैं.

29 फरवरी से होगा शिवरात्रि मेला का आयोजन

इस साल शिवरात्रि मेला का आयोजन 29 फरवरी से लेकर 9 मार्च तक किया जाएगा. वहीं नर्मदापुरम कलेक्टर सोनिया मीना और पुलिस अधीक्षक डॉक्टर गुरु करण सिंह ने मेले की तैयारियों का जायजा लिया. इस दौरान कलेक्टर सोनिया मीना ने मेले की सभी तैयारियां 27 फरवरी तक पूर्ण करने के दिए निर्देश दिए. साथ ही ट्रैफिक, पार्किंग, मार्ग , पेयजल सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया. 

बड़ी बसों का प्रवेश रहेगा प्रतिबंधित

कलेक्टर और एसपी ने अधिकारियों के साथ होटल आइलैंड के पास अस्थाई बस स्टैंड से लेकर महादेव मंदिर स्थल तक पहुंच मार्ग और अन्य व्यवस्थाओं की बारीकी से अवलोकन किया. बता दें कि पिछले साल की तरह इस बार भी पचमढ़ी में बड़ी बसों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा. जिसके लिए मटकुली पर एक चेक पॉइंट बनाया जाएगा. साथ ही पगार पानी के पास भी एक चेक पॉइंट रहेगा. इस प्रकार दोनों चेक पॉइंट के माध्यम से वाहनों का प्रबंधन किया जाएगा. 

ट्रैफिक का बेहतर प्रबंधन करने का दिया आदेश

कलेक्टर मीना ने ट्रैफिक पुलिस सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेला अवधि के दौरान ट्रैफिक का बेहतर प्रबंधन किया जाए. चिन्हित पार्किंग स्थलों पर भी पर्याप्त रोशनी सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएं. साथ ही कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग को मेला स्थल तक आने जाने वाले मार्ग में आवश्यक मरम्मत शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए.

कलेक्टर सोनिया मीना ने कहा कि मेला क्षेत्र में पेयजल की भी बेहतर व्यवस्थाएं की जाएं. पाइपलाइन की टेस्टिंग कर सुनिश्चित करें कि सभी नल चालू स्थिति में रहे. मेला क्षेत्र में बिजली की भी आपूर्ति सुचारू रूप से सुनिश्चित की जाए और मेला क्षेत्र में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें. नियमित रूप से साफ सफाई और ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराएं.

इस दौरान उप संचालक एसटीआर संदीप फैलोज, एसडीएम पिपरिया संतोष कुमार तिवारी, एसडीओपी पिपरिया कल्याणी वरकड़े, डीएसपी ट्रैफिक संतोष कुमार मिश्रा, सीएनएचओ डॉ दिनेश देहलवार, आरटीओ निशा चौहान, डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट राजेश जैन, आबकारी अधिकारी अरविंद सागर, तहसीलदार वैभव मौजूद थे. 

ये भी पढ़े: 7 वर्षों में 2 बड़े हवाला गिरोहों का भंडाफोड़, मध्य प्रदेश के इस जिले का है कॉमन लिंक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close