विज्ञापन
Story ProgressBack

7 वर्षों में 2 बड़े हवाला गिरोहों का भंडाफोड़, मध्य प्रदेश के इस जिले का है कॉमन लिंक

Hawala Racket in MP: साल 2017 में अंतरराज्यीय हवाला रैकेट का भंडाफोड़ हुआ था. इस रैकेट में कथित तौर पर एक रसूखदार विधायक के करीबी लोग शामिल थे.

Read Time: 5 min
7 वर्षों में 2 बड़े हवाला गिरोहों का भंडाफोड़, मध्य प्रदेश के इस जिले का है कॉमन लिंक
पुलिस ने तीन लोगों को किया गिरफ्तार.

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कटनी (Katni) में ₹500 करोड़ के अंतरराज्यीय हवाला रैकेट (Inter-State Hawala Racket) का भंडाफोड़ होने के सात साल बाद उसी प्रशासनिक डिवीजन में एक अनोखे समान गिरोह का खुलासा हुआ है. दोनों ही नेटवर्क में लोगों के बैंक खातों से दस्तावेज का इस्तेमाल कर कैसे पैसों को इधर से उधर किया जाता था. जिन लोगों के बैंक खाते का इस्तेमाल किया गया उनमें से कई बेरोजगार थे और उनके पास गरीबी रेखा के कार्ड थे. इनके बैंक खातों का उपयोग विभिन्न कंपनियों में पैसा भेजने के लिए किया गया था.

पुलिस ने क्या कहा?

पुलिस का कहना है कि नए हवाला रैकेट के सिलसिले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. प्रारंभिक जानकारी के आधार पर लेन-देन की राशि पहले ही 50 करोड़ रुपये से अधिक हो चुकी है.

एक अधिकारी ने कहा कि कई बैंक खाते बेरोजगार युवाओं और सब्जी विक्रेताओं के थे, और खाता मालिकों को अक्सर घोस्ट कंपनियों के प्रमुख के रूप में दिखाया जाता था. कुछ मामलों में, खाता मालिकों को प्रति माह ₹15,000 से ₹30,000 के बीच भुगतान किया जाता था.

इस मामले में रसूखदार विधायक के करीबी लोगों की कथित संलिप्तता पाई गई थी. वहीं इस मामले की जांच कर रहे एक पुलिसकर्मी का ट्रांसफर भी किया गया था. बैक खातों में से कुछ खाते बेरोजगार युवाओं और सब्जी बेचने वालों के थे और इनके खाते से लगभग एक करोड़ रुपये का लेनदेन हुआ. इतना ही नहीं खाता धारकों को आम तौर पर फर्जी कंपनियों के प्रमुखों के रूप में दिखाया गया था. वहीं कथित रूप से इस राशि को फिर कुछ कंपनियों के खातों में ट्रांसफर कर दिया गया.

कहां-कहां शिकायत हुई?

हाल ही में मध्य मध्य प्रदेश के कटनी और राज्य के पश्चिमी हिस्से में रतलाम जिले के कुछ खाता धारकों द्वारा पुलिस शिकायतें दर्ज की गईं हैं. इन दोनों जिलों की दूरी लगभग 700 किमी की है. कटनी में, प्रमुख शिकायतकर्ताओं में से एक, अंकित पटेल ने आरोप लगाया है कि उनके खाते में ₹29 लाख का लेनदेन किया गया था.

अंकित पटेल ने कहा, 'मेरे जीरो-बैलेंस वाले खाते से 29 लाख रुपये का लेनदेन किया गया था. मुझे बैंक की ओर से इसके बारे में सूचना दी गई थी, जिसके बाद मैंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई.'

कटनी में 20 खातों से करोड़ों रुपये का हुआ लेनदेन

कटनी के पुलिस अधीक्षक अभिषेक रंजन ने कहा कि कटनी के गैत्रा गांव में 20 से अधिक लोगों के जीरो बैलेंस खाते एक सामान्य एजेंट विवेक पटेल के जरिए एक छोटे बैंक में खोले गए थे. वहीं छोटे से फाइनेंस बैंक के 20 खातों से करोड़ों रुपये का लेनदेन हुआ है. इनमें से प्रत्येक खाते में 20 लाख रुपये से 90 लाख रुपये के बीच लेनदेन की सूचना है.

रतलाम का मामला ऐसा रहा

वहीं रतलाम में फास्ट-फूड स्टॉल के मालिक सूरज चौरे ने शिकायत दर्ज कराई है कि तुलसीराम ओझा नाम के एक व्यक्ति ने उन्हें 15,000 रुपये प्रति माह के बदले बैंक खाता खोलने का लालच दिया. कागजों पर उन्हें एक घोस्ट कंपनी के प्रमुख के रूप में दिखाया गया था. रतलाम रेंज के उप महानिरीक्षक मनोज सिंह ने मामले में सामने आए तथ्यों की पुष्टि की और कहा कि लेनदेन का मनी ट्रेल मध्य प्रदेश तक ही सीमित नहीं है, बल्कि अन्य राज्यों तक भी फैला हुआ है.

2017 में 500 करोड़ रुपये के हवाला रैकेट का हुआ था खुलासा

2017 में तत्कालीन पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी के नेतृत्व वाली एक टीम ने कटनी जिले में 500 करोड़ रुपये के हवाला रैकेट का भंडाफोड़ किया था. उस जांच के दौरान खनन कारोबारी से विधायक बने एक विधायक के करीबी स्थानीय व्यापारियों के नाम भी सामने आए थे, जो पहले कांग्रेस और फिर भाजपा में थे. जांच पूरी होने से पहले, उसी वर्ष गौरव तिवारी का ट्रांसफर छिंदवाड़ा जिले में कर दिया गया था.

ये भी पढ़े: नर्मदापुरम: 9 हजार रिश्वत लेते हुए लोकायुक्त ने पटवारी को पकड़ा, दुकान का कब्जा हटवाने के लिए मांगी थी 40 हजार की घूस

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close