विज्ञापन
Story ProgressBack

Narmadapuram: नर्मदा नदी में अवैध खनन के खिलाफ प्रशासन की कार्रवाई, रेत चोरी करने वाली 5 नावों को किया जब्त

Illegal Mining in Narmada River: नर्मदापुरम के सिवनी मालवा में नर्मदा नदी से लगातार रेत निकाल कर सीहोर भेजने की शिकायत प्रशासन को मिल रही थी. जिसके बाद प्रशासन हरकत में आया और नर्मदा नदी से रेत चोरी करते हुए 5 नावों को पकड़ा.

Read Time: 3 min
Narmadapuram: नर्मदा नदी में अवैध खनन के खिलाफ प्रशासन की कार्रवाई, रेत चोरी करने वाली 5 नावों को किया जब्त
नर्मदापुरम प्रशासन ने रेत चोरी करने वाली पांच कश्तियों को जब्त किया है.

Action Against Illegal Sand Mining in Narmada River: मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम (Narmadapuram) में रेत के अवैध खनन (Illegal Sand Mining) की शिकायतों के बाद प्रशासन ने खनन माफियाओं (Mining Mafia) के खिलाफ कार्रवाई की. नर्मदापुरम के सिवनी मालवा तहसील में चल रहे अवैध खनन को रोककर प्रशासन ने पांच नावों को जब्त कर लिया है. प्रशासन की यह कार्रवाई सिवनी मालवा के बाबरी घाट में हुई. जहां खनन माफिया नावों की मदद से नदी से रेत निकालकर (Sand Stealing) ले जा रहे थे. पिछले कई दिनों से इन माफियाओं की शिकायत प्रशासन (Narmadapuram Administration) को मिल रही थी, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई.

बता दें कि नर्मदापुरम और सीहोर जिले में खनन माफिया लगातार सक्रिय हैं. ये माफिया पहले नदी के किनारों से रेत निकालकर ले जाते थे, लेकिन अब ये नदी के अंदर से भी रेत चुरा रहे हैं. इसके लिए माफिया नावों और कश्तियों की मदद ले रहे हैं.

action against illegal sand mining

इन कश्तियों की मदद से नर्मदा नदी से रेत निकालकर सीहोर ले जाया जा रहा था.

कई दिनों से मिल रही थी अवैध खनन की शिकायत

बता दें कि सिवनी मालवा में नर्मदा नदी से लगातार रेत निकाल कर सीहोर भेजने की शिकायत प्रशासन को मिल रही थी. जिसके बाद प्रशासन हरकत में आया और नर्मदा नदी से रेत चोरी करते हुए 5 नावों को पकड़ा. यह कार्रवाई बाबरी घाट पर खनिज विभाग और शिवपुर पुलिस ने संयुक्त रूप से की है. कार्रवाई के दौरान रेत का अवैध उत्खनन कर ले जा रही 5 कश्तियां जब्त की गई हैं.

माइनिंग एक्ट के तहत मामला जब्त

माइनिंग विभाग के अधिकारी दिनेश मरकाम खनिज अधिकारी ने बताया कि बाबरी घाट से लगातार कश्ती से रेत के अवैध खनन होने की शिकायत मिल रही थी. जिस पर रविवार को टीम के साथ पहुंच कर कार्रवाई की गई है. रेत चोर, रेत का खनन कर कश्तियों में भरकर सीहोर जिले की ओर ले जा रहे थे. प्रशासनिक टीम को देखते ही खनन करने वाले भाग निकले. मौके से माइनिंग विभाग ने 5 कश्तियां जब्त कर ली हैं. इसके साथ ही कश्तियों में लगी मोटर खोलकर जब्त कर ली गई हैं. वहीं नाव की मोटर को पुलिस अभिरक्षा में शिवपुर थाने ले जाया गया है. इसके साथ ही जब्त कश्तियों के मालिकों के खिलाफ माइनिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़ें - MP में बोर्ड एग्जाम शुरू होते ही ठगी का खेल शुरू, जालसाज 350 रुपये में पेपर दिलाने का कर रहे दावा

ये भी पढ़ें - MP Weather News: मध्य प्रदेश में फिर बदला मौसम का मिजाज, कहीं बूंदाबांदी, तो कहीं झमाझम बारिश

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close