विज्ञापन
Story ProgressBack

मध्य प्रदेश में आज भी जारी रहेगा बारिश का दौर, तेजी से लुढ़का पारा, जानिए मौसम का हाल

MP Weather News: 1 दिसंबर को मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम संभाग में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं रीवा और ग्वालियर संभाग में गरज चमक के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

Read Time: 3 min
मध्य प्रदेश में आज भी जारी रहेगा बारिश का दौर, तेजी से लुढ़का पारा, जानिए मौसम का हाल
मध्य प्रदेश में बारिश का दौर आज भी जारी

Madhya Pradesh Weather Report: नवंबर के आखिरी दिन यानी गुरुवार को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) में सीजन का पहला सबसे घना कोहरा छाया रहा. राजधानी सुबह ढाई घंटे तक कोहरे से ढंकी रही. सुबह 7 से 9:30 बजे तक विजिबिलिटी सिर्फ 50 मीटर रही. जब कोहरा छाया था तब 500 फीट ऊंचे बादलों से बारिश भी हुई. वहीं पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के नर्मदा पुरम और रीवा संभाग में अधिकांश जगहों पर बारिश दर्ज की गई, जबकि भोपाल, जबलपुर और सागर संभाग में कई जगहों पर बारिश हुई. वहीं इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर और चंबल जिलों में कहीं-कहीं पर बारिश दर्ज की गई.

13 साल बाद नवंबर के महीने में भोपाल में सबसे अधिक दर्ज की गई बर्षा

मौसम वैज्ञानिक के मताबिक, 30 नवंबर को उत्तर भारत में एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हुआ था जिसके कारण प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई. नवंबर के आखिरी 4 दिन में भोपाल में करीब 1 इंच बारिश हुई. 13 साल बाद भोपाल में नवंबर के महीने में सबसे ज्यादा बारिश हुई है. हालांकि  इससे पहले नवंबर, 2010 में 71.4 मिमी बारिश हुई थी. इधर, प्रदेश की सबसे ठंड वाली जगह पचमढ़ी और रायसेन रही. यहां पारा 10.2 डिग्री दर्ज किया गया. 

मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया येलो और ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने शुक्रवार,1 दिसंबर को प्रदेश के नर्मदापुरम संभाग के उमरिया, कटनी जबलपुर, नरसिंहपुर ,छिंदवाड़ा, दमोह, सागर ,छतरपुर, टीकमगढ़, रायसेन ,सीहोर ,बुरहानपुर, देवास जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं रीवा और ग्वालियर संभाग के अनूपपुर, शहडोल, डिंडोरी, सिवनी, मंडला, बालाघाट ,पन्ना, निवाड़ी, विदिशा, भोपाल, राजगढ़, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, धार, इंदौर, उज्जैन, शाजापुर, आगर, मालवा, भिंड, मुरैना, जिलों में गरज चमक के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़े: उमा भारती ने अपनी ही पार्टी को घेरा, कहा-अवैध रेत उत्खनन को लेकर ख़ुद लट्ठ लेकर मैदान में उतरुंगी

बीते 24 घंटों के दौरान कैसा रहा प्रदेश का तापमान

बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 29. 6 डिग्री सेल्सियस रीवा में दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान ( Minimum Temperature) 10.4  डिग्री सेल्सियस रायसेन में दर्ज किया गया हैं.

ये भी पढ़े: BJP-कांग्रेस कर रहीं है MP में जीत का दावा: कमलनाथ बोले- देश विजन से चलता है, टेलीविजन से नहीं

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close