विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Weather Update: राज्य में मेहरबान हुआ मानसून, तापमान में आएगी गिरावट, दिखेगा ठंड का असर

MP Weather Update: राजधानी भोपाल में 34.2 डिग्री सेल्सियस सबसे अधिक तापमान रहा. प्रदेश में सबसे अधिक तापमान गुना में 34.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

Read Time: 4 min
MP Weather Update: राज्य में मेहरबान हुआ मानसून, तापमान में आएगी गिरावट, दिखेगा ठंड का असर

MP Weather Update: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मौसम का मिजाज बदल रहा है. पिछले कुछ दिनों से लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार 11 नवंबर से तापमान में गिरावट के साथ ही कुछ क्षेत्र में तेज हवाएं चलने का अनुमान जारी किया गया है, जबकि 14 नवंबर से सागर संभाग समेत छत्तरपुर (Chhatarpur) और बुंदेलखंड (Bundelkhand) के इलाके में बारिश के आसार हैं. पिछले 24 घंटे में प्रदेश का मौसम शुष्क रिकॉर्ड किया गया. वहीं अगले 5 दिन में ठंड अपना असर दिखना शुरू करेगी.

प्रदेश में दिन के समय अभी भी गर्मी का असर समाप्त नहीं हो रहा है. पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के सभी जिलों में मौसम शुष्क बना हुआ है. उज्जैन और ग्वालियर संभाग में तापमान सामान्य से अधिक रिकार्ड किया गया. कई संभागों में तापमान में भारी गिरावट देखने को मिली है. न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो उसमें कोई खास बदलाव नजर नहीं आया है, जबकि अधिकतम तापमान 1 से 2 प्रतिशत तक लुढ़का है.

ये भी पढ़ें- Dhanteras 2023: जानिए नरक चतुर्दशी में ‘यम का दीपक' जलाने का सही समय और नियम

राजधानी भोपाल में 34.2 डिग्री सेल्सियस सबसे अधिक तापमान रहा. प्रदेश में सबसे अधिक तापमान गुना में 34.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. वहीं उमरिया में सबसे कम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि बाकी जिलों में मौसम सामान्य बना हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार तापमान में गिरावट 12 नवंबर के बाद देखने को मिलेगी. 20 नवंबर के बाद कड़ाके की ठंड का अनुमान लगाया गया है.

मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ लगातार सक्रिय हो रहा है. इसके चलते उत्तर से चलने वाली हवाएं प्रदेश में प्रवेश नहीं कर पा रही हैं. ऐसे में दिन में कड़ी धूप निकल रही है. आसमान में बादल नहीं होने की वजह से गर्मी का एहसास हो रहा है, जबकि सुबह और शाम गुलाबी ठंड देखने को मिल रही है. कोहरे की तीव्रता 20 नवंबर के बाद बढ़ने के आसार जताए गए हैं. वर्तमान में प्रदेश की हवाओं का रूप दक्षिण और दक्षिण पूर्व बना हुआ है, जिसकी वजह से एक-दो दिन मौसम शुष्क रहेगा.

ये भी पढ़ें- Dhanteras 2023: धनतेरस पर झाड़ू समेत खरीद लें ये 6 चीजें, घर में होगी खूब बरकत

दिवाली के बाद बंगाल की खाड़ी में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही कई अन्य चक्रवात भी सक्रिय हो सकते हैं. 13 नवंबर से नए सिस्टम सक्रिय होने की वजह से सागर संभाग और छतरपुर बुंदेलखंड आदि क्षेत्रों में हल्की बारिश  देखने को मिल सकती है. इसके साथ ही ठंड कभी असर बढ़ेगा. महाराष्ट्र में हो रही बारिश के कारण कुछ क्षेत्रों में तापमान में भारी गिरावट देखी जा सकती है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close