विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 23, 2023

MP Weather News: मध्य प्रदेश में क्या है मौसम का मिजाज? जानें कहां हुई कितनी बारिश 

मध्यप्रदेश में बीते दिनों ऐसा आलम था कि किसान सूखे के हालात से परेशान थे. कहीं पर किसान अपनी नाराजगी जताने के लिए खड़ी फसल पर ट्रैक्टर चला रहे थे तो कहीं पर किसान आसमान से बारिश बरसने का इंतजार कर रहे थे. अब हाल ही दिनों से मध्यप्रदेश के तमाम जिलों में मूसलाधार बारिश की खबर है.

Read Time: 3 min
MP Weather News: मध्य प्रदेश में क्या है मौसम का मिजाज? जानें कहां हुई कितनी बारिश 
(मूसलाधार बारिश से सब कुछ हुआ तहस-नहस )

MP Weather News: मध्यप्रदेश में बीते दिनों ऐसा आलम था कि किसान सूखे के हालात से परेशान थे. कहीं पर किसान अपनी नाराजगी जताने के लिए खड़ी फसल पर ट्रैक्टर चला रहे थे तो कहीं पर किसान आसमान से बारिश बरसने का इंतजार कर रहे थे. अब हाल ही के दिनों से मध्यप्रदेश के तमाम जिलों में मूसलाधार बारिश की खबर है. बारिश ऐसी कि पानी के सैलाब में सब कुछ समाया है. तेज बारिश और बाढ़ से किसानों की फसलें बर्बाद हुई...लोगों के सिर से छत उजड़ गई...घरों तक में पानी घुस गया. तो क्या इसका मलतब यह हुआ कि मध्यप्रदेश के हर जिले का यही हाल है? क्या हर जिला मूसलाधार बारिश से डूबा पड़ा है? आइए आपको इस सवाल का जवाब देते हैं.

MP के जिलों में क्या है बारिश का हाल? 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बावजूद तेज बारिश के अभी भी राज्य के कई जिले सूखे की चपेट में हैं. जिन जिलों में इस वक्त बारिश को लेकर किल्लत हैं उनमें अशोक नगर, रीवा, दमोह, गुना और सीधी के नाम है. वहीं कई सारे जिले ऐसे हैं जहां पर मूसलाधार बारिश का कहर बरपा है. इंदौर, सिवनी, झाबुआ, बुरहानपुर, भिंड, नरसिंहपुर और देवास जैसे जिलों में काफी तेज बारिश दर्ज की गई है. वहीं बाकी के जिलों में ठीक ठाक बारिश देखने को मिली है. 

किसानों के लिए बारिश बनी आफत 

मौसम के इस बदलते मिजाज में एक बात जो देखने को मिली है वह यह है कि बारिश का कम अथवा ज्यादा होना किसानों के लिए आफत का सबब बनता है. बारिश की आहट मिलने से किसान एक बार फिर परेशान नजर आ रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार की बारिश इतनी तेज नहीं होगी. बहरहाल, इस वक्त प्रदेश के तमाम जिलों में किसान अपनी फसल बर्बाद होने से भी बेबस है. किसानों की फसलें इस बार की बारिश में काफी ज्यादा बर्बाद हुई है. साथ ही उन्हें इससे काफी नुकसान भी हुआ है. 


यह भी पढ़ें : ग्वालियर : कांग्रेस विधायक को MP -MLA कोर्ट ने किया बरी, करोड़ो की धोखाधड़ी को लेकर हुई थी FIR

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close