विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 16, 2024

चित्रकूट में श्रीराम वनगमन पथ की बैठक, CM मोहन यादव ने कहा-सभी जिलों में एयर एंबुलेंस सुविधा की होगी पहल

MP News : सीएम मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के एयरपोर्ट पहले से बने हैं, अब हमारा प्रयास है कि केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सहयोग से छोटी-छोटी हवाई पट्टियों का भी विकास किया जाए. एयर एंबुलेंस की सुविधा भी हर एक जिले तक पहुंचे इसके लिए भी हम प्रयासरत हैं.

चित्रकूट में श्रीराम वनगमन पथ की बैठक, CM मोहन यादव ने कहा-सभी जिलों में एयर एंबुलेंस सुविधा की होगी पहल

Madhya Pradesh Latest News : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (Chief Minister of Madhya Pradesh Dr Mohan Yadav) आज सतना (Satna) जिले के चित्रकूट (Chitrakoot) के दौरे पर थे. सतना जिले में सीएम मोहन यादव (CM Mohan Yadav) अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा लिया. वहीं मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की अध्यक्षता में आज महात्मा गांधी ग्रामोदय विश्वविद्यालय (Mahatma Gandhi Gramodaya University), चित्रकूट में जनप्रतिनिधियों  और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ श्रीरामचंद्र पथगमन न्यास की पहली बैठक आयोजित हुई. इस बैठक के दौरान CM मोहन यादव ग्वालियर से बैंगलोर और ग्वालियर से दिल्ली और अयोध्या के बीच नई हवाई सेवाओं के शुभारंभ कार्यक्रम से भी वुर्चअली जुड़े. मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा है कि हमारा प्रयास यह है कि प्रत्येक जिले से एयर एंबुलेंस का संचालन हो, जिससे गंभीर रोगियों को अच्छे चिकित्सा संस्थानों में उपचार के लिए हवाई सुविधा का लाभ प्राप्त हो. हवाई सेवाओं से पर्यटन, व्यापार-वाणिज्य की गतिविधियों और अन्य समस्त आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि संभव होती है. इस दिशा में केन्द्र सरकार के प्रयासों के साथ राज्य सरकार भी अधिकतम प्रयास करेगी.

 छोटी-छोटी हवाई पट्टियों का भी विकास किया जाए : CM

सीएम मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के एयरपोर्ट (International and National Level Airports) पहले से बने हैं, अब हमारा प्रयास है कि केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Union Ministry of Civil Aviation) के सहयोग से छोटी-छोटी हवाई पट्टियों (Small Airstrips) का भी विकास किया जाए. एयर एंबुलेंस (Air Ambulance) की सुविधा भी हर एक जिले तक पहुंचे इसके लिए भी हम प्रयासरत हैं. प्रदेश की विभिन्न हवाई पट्टियों के उन्नयन का कार्य भी हो रहा है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय से मध्यप्रदेश को निरंतर सहयोग प्राप्त हो रहा है.

सीएम मोहन यादव ने कहा कि नई विमान सेवाओं से ग्वालियर अंचल के साथ ही प्रदेशवासी उत्तर और दक्षिण भारत से एयर कनेक्टिविटी की सुविधा प्राप्त करेंगे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के नेतृत्व में हवाई सेवाओं का विस्तार हो रहा है. पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के ग्वालियर, स्व. माधवराव सिंधिया की भूमि ग्वालियर और वीरांगना रानी लक्ष्मी बाई के कर्म क्षेत्र के निवासियों को मकर संक्रांति पर्व पर नई सौगात प्राप्त हो रही है. ग्वालियर में 500 करोड़ रूपए की लागत से विमानतल के उन्नयन की पहल ऐतिहासिक है. यह कारवां चलता रहेगा.

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने इस मौके पर भारत में प्राचीन काल में पुष्पक विमान (Pushpak Viman) के प्रयोग का स्मरण करते हुए भगवान श्रीराम का भी उल्लेख किया, जिन्होंने उत्तर से दक्षिण की यात्रा की थी. भगवान श्रीकृष्ण ने पूर्व से पश्चिम की यात्रा की थी. इसमें पूरा देश समाहित हो जाता है. इन महापुरूषों ने भारतीय संस्कृति का परचम लहराया. सीएम ने कहा आज मध्यप्रदेश का ग्वालियर, हवाई मार्ग से अयोध्या से जुड़ा है, यह किसी अलौकिक दृश्य के समान है.

PM और CM की सकारात्मक सोच का संगम है नई उड़ानें - सिंधिया

वहीं इस मौके पर केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने कहा कि त्यौहारों के समय नई हवाई सेवाओं को प्रारंभ करने का शुभ कार्य हो रहा है. पीएम मोदी के नेतृत्व में देश के साथ मध्यप्रदेश और ग्वालियर भी बदल रहा है. मुख्यमंत्री मोहन यादव भी ग्वालियर के विकास के लिए प्रयासरत हैं. ग्वालियर व्यापार मेले में इस वर्ष की गतिविधियों के अवलोकन के लिए आए थे. आज प्रारंभ हुई ये उड़ानें व्यवसाय-वाणिज्य और पर्यटन में वृद्धि कर अर्थव्यवस्था को नई शक्ति प्रदान करेंगी. भारत की आध्यात्मिक और आर्थिक शक्ति का संगम हो रहा है. इससे हमारा देश विश्व पटल पर उभर कर आएगा. ग्वालियर से नई विमान सेवाओं के प्रारंभ होने से यात्री दक्षिण भारत और आई.टी. की राजधानी तक और केन्द्रीय राजधानी के साथ ही रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या तक पहुंच सकेंगे.

केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि नई हवाई सेवाएं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प और मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की सकारात्मक सोच का संगम है. ग्वालियर में विमानतल को आधुनिकतम स्वरूप देने के साथ ही प्राचीन संस्कृति और इतिहास की झलक प्रस्तुत करने का कार्य भी हुआ है. प्रधानमंत्री अधोसंरचना के विकास पर जोर देते हैं. लगभग सवा वर्ष की अवधि में ग्वालियर विमानतल से जुड़े कार्य सम्पन्न हो रहे हैं. केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने इंदौर से यूएई, शारजाह के लिए हवाई सेवाओं और प्रदेश के विभिन्न स्थानों से एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए किए गए प्रयासों की भी विस्तार से जानकारी दी.

सतना जिले में सीएम माेहन यादव ने कहा कि परमात्मा ने सतना जिले और चित्रकूट की धरती को विशेष आशीर्वाद दिया. नील कमल, मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम ने अपने वनवास के दौरान 11 वर्ष से अधिक का समय यहां बिताया. भगवान श्रीराम ने अपने वनवास के दौरान वनवासियों को गले लगाकर और उनके बीच समय गुजारकर मानवता को धन्य किया.

यह भी पढ़ें : सतना में CM मोहन यादव : विकसित भारत संकल्प यात्रा यानी सभी प्रकार की सुविधाएं गरीब तक पहुंचाने की गारंटी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गौसेवकों के लिए खुशखबरी: CM मोहन यादव का ऐलान, अब MP में दस से अधिक गाय पालने वालों को मिलेगा अनुदान
चित्रकूट में श्रीराम वनगमन पथ की बैठक, CM मोहन यादव ने कहा-सभी जिलों में एयर एंबुलेंस सुविधा की होगी पहल
Beggars Free Campaign: Bhopal will be beggar free, team formed on the instructions of the collector, action will also be taken against those who give alms
Next Article
Beggars Free Campaign: भिखारी मुक्त होगा भोपाल, कलेक्टर के निर्देश पर टीम गठित, भीख देने वालों पर भी होगी कार्रवाई!
Close
;