विज्ञापन
Story ProgressBack

Gwalior News : सबसे बड़े अस्पताल में मरीजों को मिलेगी राहत, अब डॉक्टर-कर्मचारी को देनी होगी बायोमेट्रिक अटेंडेंस

MP Latest News : जेएएच परिसर में इलाज के लिए ग्वालियर-चंबल के अलावा प्रदेश के बुन्देलखंड इलाके से तो सैकड़ों मरीज रोज यहां आते ही हैं. साथ ही यूपी के इटावा, मैनपुरी, झांसी, ललितपुर, उरई और राजस्थान के धौलपुर, सवाई माधोपुर से लेकर भरतपुर तक के मरीज आते हैं. यहां अब तक ऐसी शिकायतें मिलती ही रहती थीं कि सीट पर डॉक्टर और विभाग में पैरामेडिकल स्टाफ मौजूद नहीं है. यहां के कर्मचारी रजिस्टर पर हाजिरी लगाकर गायब हो जाते हैं. 

Read Time: 3 min
Gwalior News : सबसे बड़े अस्पताल में मरीजों को मिलेगी राहत, अब डॉक्टर-कर्मचारी को देनी होगी बायोमेट्रिक अटेंडेंस

Madhya Pradesh News :  ग्वालियर में स्थित उत्तरी मध्यप्रदेश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल (Government hospital in Gwalior) जयारोग्य चिकित्सा समूह (Jaya Arogya Hospital) के सभी हॉस्पिटल में पहुंचने वाले मरीजों के लिए एक अच्छी खबर है. यहां डॉक्टर्स के नहीं मिलने की शिकायत करने का अब मौका नहीं मिलेगा, क्योंकि प्रबंधन ने परिसर के सभी अस्पतालों में सभी डॉक्टर्स (Doctors), पैरामेडिकल स्टाफ (Paramedical Staff) या अन्य सभी कर्मचारियों (Hospital Workers) की अटेंडेंस लगाना अनिवार्य कर दिया है. यह अटेंडेंस बायोमेट्रिक मशीनों (Biometric Attendance System) के जरिये लगाई जाएगी. इसमें आने और जाने, दोनों का ही समय दर्ज होगा.

जेएएच है अंचल का सबसे बड़ा हॉस्पिटल

ग्वालियर में स्थित गजराराजा मेडिकल कॉलेज (Gajra Raja Medical College, Gwalior) के सुपरविजन में चलने वाला जेएएच चिकित्सा समूह (Jaya Arogya Hospital Group) उत्तरी मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा हॉस्पिटल है. इसके परिसर में अनेक अस्पताल आते हैं. इसमें ट्रॉमा सेंटर (Trauma Center) और आपातकालीन चिकित्सा इकाई (Emergency Medical Unit) के अलावा न्यूरोसर्जरी हॉस्पिटल (Neurosurgery Hospital), बच्चों और महिलाओं के लिए कमलाराजा चिकित्सालय (Kamla Raja Hospital), हृदय रोगियों के लिए हार्ट कैथलैब, आईसीयू , मेडिसिन और हड्डी के हॉस्पिटल हैं. साथ ही हाल ही में एक हजार बिस्तर का एक नवीन हॉस्पिटल बनाया गया है. इसमें अलावा यहां अत्याधुनिक सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल (Super Specialty Hospital) भी है.

तीन राज्यों से आते हैं मरीज

जेएएच परिसर में इलाज के लिए ग्वालियर-चंबल के अलावा प्रदेश के बुन्देलखंड इलाके से तो सैकड़ों मरीज रोज यहां आते ही हैं. साथ ही यूपी के इटावा, मैनपुरी, झांसी, ललितपुर, उरई और राजस्थान के धौलपुर, सवाई माधोपुर से लेकर भरतपुर तक के मरीज आते हैं. यहां अब तक ऐसी शिकायतें मिलती ही रहती थीं कि सीट पर डॉक्टर और विभाग में पैरामेडिकल स्टाफ मौजूद नहीं है. यहां के कर्मचारी रजिस्टर पर हाजिरी लगाकर गायब हो जाते हैं. 

अब बायोमेट्रिक अटेंडेंस

जेएएच के डीन डॉ अक्षय निगम ने बताया कि अब जेएएच के सभी हॉस्पिटल में बायोमेट्रिक मशीन पर अपना अंगूठा लगाकर हर एक स्टाफ सदस्य को अपनी अटेंडेंस दर्ज करनी होगी. इसी तरह ड्यूटी पूरी करके जाते समय भी मशीन पर अंगूठा लगाना होगा. इससे उनके आने और जाने का समय दर्ज हो जाएगा. उन्होंने कहा कि इससे मरीजों की शिकायत भी दूर होगी कि डॉक्टर या स्टाफ नहीं है और स्टाफ के लोग भी लापरवाही करना बंद करेंगे.

यह भी पढ़ें : MP News : जज की कार ले जाने के मामले में ABVP छात्र नेता रिहा, फूल-मालाओं से समर्थकों ने लादा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close