विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News : कहां हुई सुबह बौछार, कहां रही धुंध की चादर? जानिए प्रदेश भर का हाल

छिंदवाड़ा में आज से जिला कलेक्टर ने नर्सरी से कक्षा 8वीं तक के सभी स्कूलों को सुबह 9 बजे के बाद खोलने का आदेश जारी किया है. गौरतलब है कि लगातार बढ़ती ठंड को देखते हुए भोपाल, इंदौर, उज्जैन, सागर और छिंदवाड़ा में स्कूलों की टाइमिंग बदली गई है. इसी क्रम में शीतलहर को देखते हुए छिंदवाड़ा में आज गुरुवार को नर्सरी से 8वीं क्लास तक के सभी स्कूलों को सुबह 9 बजे के बाद खोलने का आदेश दिया गया है. यह आदेश 31 जनवरी 2024 तक प्रभावी रहेगा.

Read Time: 6 min
MP News : कहां हुई सुबह बौछार, कहां रही धुंध की चादर? जानिए प्रदेश भर का हाल
छिंदवाड़ा, छतरपुर, बड़वानी, देवास, रीवा:

Weather in Madhya Pradesh : मध्य प्रदेश में अचानक मौसम ने करवट ली है. प्रदेश में भारी बारिश होने के कारण ठंड बढ़ गई है और तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. पिछले कुछ दिनों से सूरज बादलों के साथ आंख मिचौली कर रहा था, वहीं आज सुबह भोपाल समेत कुछ हिस्सों में पानी की बौछार देखने मिली है, जबकि छिंदवाड़ा, बड़वानी, देवास समेत कई अन्य जिलों में कोहरा और धुंध का माहौल देखने को मिला है. वहीं कुछ जगहों पर ठंड की वजह से जिला प्रशासन ने स्कूलों की टाइमिंग भी बदली है. ठंड बढ़ने के कारण प्रदेश के भोपाल, इंदौर,उज्जैन में विद्यालयों के खुलने के समय में बदलाव किया है. इन जिलों में नर्सरी से कक्षा 5 तक के सभी स्कूलों का संचालन सुबह 9 से किया जाएगा. आइए जानते हैं कहां मौसम का क्या हाल रहा?

छिंदवाड़ा :  बारिश ने बढ़ाई ठंड,  आज से सुबह 9 बजे खुलेंगे स्कूल

छिंदवाड़ा में आज से जिला कलेक्टर ने नर्सरी से कक्षा 8वीं तक के सभी स्कूलों को सुबह 9 बजे के बाद खोलने का आदेश जारी किया है. गौरतलब है कि लगातार बढ़ती ठंड को देखते हुए भोपाल, इंदौर, उज्जैन, सागर और छिंदवाड़ा में स्कूलों की टाइमिंग बदली गई है. इसी क्रम में शीतलहर को देखते हुए छिंदवाड़ा में आज गुरुवार को नर्सरी से 8वीं क्लास तक के सभी स्कूलों को सुबह 9 बजे के बाद खोलने का आदेश दिया गया है. यह आदेश 31 जनवरी 2024 तक प्रभावी रहेगा. यह आदेश जिले में संचालित सभी शासकीय, अशासकीय, अनुदान प्राप्त, सीबीएसईआई और माध्यमिक शिक्षा मण्डल से संबंद्ध स्कूलों के लिए है. जिला कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा है कि बढ़ती हुई ठंड, शीत लहर और तापमान में आ रही गिरावट को देखते हुए ये फैसला लिया गया है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के पूर्वी हिस्से में अब भी बारिश और बिजली गिरने की संभावना बनी हुई है. वही मौसम विभाग की ओर से छिंदवाड़ा ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

छतरपुर : सुबह से कोहरा

छतरपुर जिले में रात में बूंदाबांदी होने की वजह से आज सुबह से पूरे जिले ने कोहरे की चादर ओढ़ रखी है. जिस प्रकार से मौसम ने करवट ली है, उसको देखते हुए प्रशासन में स्कूलों का समय 9 बजे से कर दिया गया है. कलेक्टर छतरपुर संदीप जीआर ने मौसम में आये अचानक परिवर्तन एवं शीतलहर के कारण बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए स्कूलों के समय में परिवर्तन किया है. द्वितीय पाली की समय सारणी में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है.सभी विद्यालयों को उक्त आदेश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं.
 

देवास : देर सुबह तक छाया रहा घना कोहरा, बारिश भी हुई

देवास जिले में तापमान में आयी गिरावट, देर रात पारा लुढ़कर 10 से 15 डिग्री के बीच पहुंचा गया था. वहीं सुबह देर तक घना कोहरा छाया रहा, जिससे विजिब्लिटी कम रहीं. इसके अलावा कोहरे और शीतलहर के साथ ही बारिश भी हुई. एक झटका झमाझम बारिश का भी देखने को मिला जिससे शहर की सड़कें पानी से तरबतर हो गई थीं.

बड़वानी : हाईवे में रेंगते रहे वाहन

आज सुबह सेंधवा और ग्रामीण क्षेत्रों में घना कोहरा देखने को मिला. सेंधवा में जहां राष्ट्रीय राजमार्ग नम्बर 3 पर घना कोहरे के चलते सुबह भी कार और बड़ी गाड़ियां रेंगती हुई दिखाई दीं. सुबह लगभग 9 बजे तक घना कोहरा देखने को मिला. इस दौरान 60 मीटर तक विजिबिलिटी रही. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के इंदौर संभाग के बड़वानी जिले में दिन का तापमान और गिरेगा. वहीं मौसम वैज्ञानिकों द्वारा कुछ जगहों पर ओला गिरने की भी आशंका जताई है. आज सतपुड़ा के पर्वत से घिरे पाटी तहसील क्षेत्र गांव सहित बॉम्बे-आगरा नेशनल हाईवे, चकेरी ठीकरी हाईवे पर भी कोहरा छाने से ऐसी स्थिति बनती नजर आई.

रीवा : रात में बारिश, अभी भी छाए हैं घने बादल

रीवा जिले में बीती रात बूंदाबांदी हुई है. आज सुबह से आसमान में घने बादल छाए हैं, ऐसा लग रहा है जैसे कभी भी बारिश हो सकती है.

शहडोल : बूंदाबांदी और हल्की बारिश ने बिगाड़ा मौसम का मिजाज

शहडोल में भी आज सुबह से बादल छाए रहे. फिर अचानक मौसम का मिजाज बदला और फिर हल्की बूंदाबांदी और बारिश हुई. रात में भी हल्की बारिश हुई. जिससे मौसम का मिजाज बिगड़ा रहा. ठण्ड और नमी वातावरण में घुली हुई है. पिछले 24 घण्टे में 2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गयी है. शहडोल में पिछले तीन दिनो से बादल और हल्की बूंदाबादी बारिश का दौर जारी है. हालांकि कोहरा नहीं गिर रहा, लेकिन विजिबिलिटी सड़कों में कम रही. स्कूल-कालेज और काम में जाने वाले लोग रिमझिम बूंदाबादी और बारिश में भीगते नजर आए. वहीं मौसम में भी ठंडक बढ़ गयी है.

यह भी पढ़ें : Weather News : मध्य प्रदेश में जारी रहेगा बारिश का दौर, जानिए किन जिलों में है यलो अलर्ट?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close