विज्ञापन
Story ProgressBack

क्रिप्टो करेंसी फ्रॉड व मनी लॉन्ड्रिंग से भी जुड़े रहे हैं कुणाल के तार, महादेव एप के आरोपी का पड़ोसी गिरफ्तार

Money laundering Case: आरोपी कुणाल तकनीकी रूप से काफी एक्सपर्ट है. वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (Virtual Private Network) का इस्तेमाल वह ठगी में करता था. अमूमन आईपी एड्रेस (IP Address) ट्रेस करना आसान होता है, लेकिन वह वीपीएन (VPN) का इस्तेमाल कर सर्वर जंप करा देता था. इस ठगी और मनी ट्रांसफर (Money Transfer) से लेकर ट्रेडिंग में उसने 30 देशों के सर्वर को जंप करवाया.

Read Time: 4 min
क्रिप्टो करेंसी फ्रॉड व मनी लॉन्ड्रिंग से भी जुड़े रहे हैं कुणाल के तार, महादेव एप के आरोपी का पड़ोसी गिरफ्तार

Crime News: ग्वालियर की शिक्षिका (Gwalior Teacher) आशा भटनागर से 51 लाख रुपये की ठगी के आरोपी (Accused of Fraud) कुणाल जायसवाल के तार मनी लॉन्ड्रिंग (Money laundering) से जुड़ रहे हैं. आशंका है कि भारत के लोगों से ठगी गई रकम को दुबई (Dubai), हांगकांग (Hong Kong) और यूक्रेन (Ukraine) में अपनी कंपनी के जरिए क्रिप्टो करेंसी ट्रेडिंग (Crypto Currency Trading) के जरिये खपाई है. इतना ही नहीं वह फेक क्रिप्टो करेंसी फ्रॉड (Fake Crypto Currency Fraud) में भी शामिल है. आरोपी कुणाल जायसवाल बहुचर्चित महादेव सट्टा एप (Mahadev Betting App) के सरगना (Mahadev App Master Mind) रवि उप्पल (Ravi Uppal) का पड़ोसी है. इसलिए अब पुलिस (Police) उससे और अधिक बारीकी से पूछताछ कर रही है. इस पूरे मामले की जानकारी पुलिस ईडी (ED) यानी प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) को भी दे रही है, जिससे इस मामले की जड़ तक पहुंचा जा सके. रवि उप्पल से कुणाल जायसवाल के कनेक्शन को लेकर भी पुलिस पूछताछ करेगी. इसके लिए दिल्ली से वकील व एक्सपर्ट्स की टीम ग्वालियर आयी है. बड़े स्तर पर लाइजनिंग की खबरें भी हैं, ताकि वह किसी भी तरह पुलिस की पूछताछ से बच सके.

इसीलिए वकीलों को कुणाल से नहीं मिलने दे रही पुलिस 

आरोपी कुणाल के वकीलों ने कोर्ट में शिकायत भी की है कि उन्हें कुणाल से मिलने नहीं दिया जा रहा. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि वह अगर किसी से मिलता है तो उसके सर्वर (Servers), खातों से जुड़ी जानकारियां (Accounts Information), पासवर्ड (Password Sharing) साझा करने की आशंका है. इससे ठगी के इस नेटवर्क से जुड़े साक्ष्यों के साथ छेड़छाड़ भी हो सकती है. आरोपी सात अप्रैल तक पुलिस रिमांड (Police Remand) पर है. उससे पूछताछ में देशभर से ठगी और ठगी का पूरा पैसा विदेश में कंपनियों के जरिये ट्रेडिंग होने का पूरा नेटवर्क खुल सकेगा.

ग्वालियर में शिक्षिका के साथ 51 लाख रुपये की ठगी करने वाले आरोपित का कनेक्शन हैदराबाद में हुई ठगी से भी जुड़ गया है. हैदराबाद में भी इसी तरह की ठगी हुई थी. इसमें जो बैंक खाता (Bank Account) सामने आया था, वह भी जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) और दुबई (Dubai) से जुड़ा था. इसके चलते तेलंगाना पुलिस (Telangana Police) ने बुधवार को ग्वालियर पुलिस (Gwalior Police) से संपर्क किया है.

रवि दुबई से ही आपरेट करता था महादेव सट्टा एप का नेटवर्क

रवि उप्पल दुबई से ही महादेव सट्टा एप का नेटवर्क आपरेट करता था. जिस कंपनी में कुणाल जायसवाल ने ठगी का पैसा भेजा, वह भी दुबई में है. दुबई के अलावा यूक्रेन और हांगकांग में इसकी ब्रांच हैं. पुलिस इस एंगल पर भी पूछताछ करेगी.

आरोपी कुणाल तकनीकी रूप से काफी एक्सपर्ट है. वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (Virtual Private Network) का इस्तेमाल वह ठगी में करता था. अमूमन आईपी एड्रेस (IP Address) ट्रेस करना आसान होता है, लेकिन वह वीपीएन (VPN) का इस्तेमाल कर सर्वर जंप करा देता था. इस ठगी और मनी ट्रांसफर (Money Transfer) से लेकर ट्रेडिंग में उसने 30 देशों के सर्वर को जंप करवाया.

जुगआर व वाॅल्वो जैसी गाड़ियां हैं, खुद को बताता था रियल स्टेट कारोबारी

आरोपी कुणाल जायसवाल ने भिलाई में करीब आठ हजार वर्गफीट में बंगला बनाया है. वह कुछ साल दुबई रहकर आया है. वहां से लौटने के बाद उसने बहुत पैसा कमाया. जगुआर, वॉल्वो जैसी लग्जरी गाड़ियों में वह घूमता है. भिलाई में खुद को रियल एस्टेट का कारोबारी बताता था. आरोपी कुछ लोगों को शेयर ट्रेडिंग का व्यापार करना बताता था.

यह भी पढ़ें :

** संजय निरुपम ने कांग्रेस को दिशाहीन कहा, राहुल-सोनिया समेत इन्हें बताया पार्टी का पावर सेंटर, वल्लभ BJP से जुड़े

** Cyber Crime: ठगों का नया तरीका, अब पुलिस विभाग की वेबसाइट बनाकर कर रहे हैं ठगी, मृतक को भी नहीं छोड़ा

** खनन माफियाओं में खौफ, ट्रेनी महिला IPS के लिए बिछाया ऐसा जाल कि चौंक गया पुलिस विभाग, एक गिरफ्तार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close