विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: जबलपुर मुख्य रेलवे स्टेशन पर होंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं, 300 करोड़ का प्रस्ताव मंजूर

जबलपुर स्टेशन को एयरपोर्ट टर्मिनल की तरह विकसीत करने के लिए रेल मंत्रालय की ओर से मंजूरी मिल गई है. सभी सुविधाओं से लैस करने के लिए 300 करोड़ के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया गया है.

Read Time: 3 min
MP News: जबलपुर मुख्य रेलवे स्टेशन पर होंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं, 300 करोड़ का प्रस्ताव मंजूर
राकेश सिंह और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

Jabalpur Railway Station: जबलपुर मुख्य रेलवे स्टेशन काफी महत्वपूर्ण स्टेशन है. अब इस रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं से लैस किया जाएगा. स्टेशन की बिल्डिंग को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा. जबलपुर रेलवे स्टेशन मध्य भारत की प्रमुख रेलवे स्टेशन है जहां से कई प्रमुख गाड़ियां भी गुजरती है. जबलपुर स्टेशन को एयरपोर्ट टर्मिनल की तरह विकसीत करने के लिए रेल मंत्रालय की ओर से मंजूरी मिल गई है. वहीं, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने स्टेशन बिल्डिंग को अत्याधुनिक सभी सुविधाओं से लैस करने के लिए 300 करोड़ के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है. इसके अलावा उन्होंने आगे की कार्यवाही करने का निर्देश भी दिया है.

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि, जबलपुर के मुख्य रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग को एयरपोर्ट टर्मिनल की तरह विकसित की जाएगी. उन्होंने कहा, जबलपुर रेलवे स्टेशन जो मध्य भारत का प्रमुख रेलवे स्टेशन है और गोंदिया ब्रॉडगेज परियोजना पूर्ण होने के बाद अब यह महत्वपूर्ण जंक्सन बन रहा है. इसीलिए जबलपुर रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग को सुंदर, व्यवस्थित एवं अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस  बनाया जाएगा .

लाउंज से लेकर फूड कोर्ट और खाने-पीने की लग्जरी सुविधाएं

बताया गया कि, मुख्य रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित करने के साथ मल्टीलेवल बिल्डिंग में फूड कोर्ट, वेटिंग रूम, लाउंज तैयार किये जायेंगे. जिससे स्टेशन के अंदर मॉल जैसा नजारा देखने मिलेगा और स्टेशन के बाहरी हिस्से को भेड़ाघाट और मार्बल रॉक्स की थीम पर बनाया जाएगा. इसमे एयरपोर्ट की तरह सुविधाएं होगी जिनमे रूफ प्लाजा, दिव्यंगों के लिए विशेष चिन्हित मार्ग, खाने-पीने की लग्जरी सुविधा, स्टेशन के प्लेटफार्म और ट्रैक के नीचे सब वे निर्माण, आवागमन की जानकारी हेतु आधुनिक एलईडी डिस्प्ले सुविधा आदि शामिल है.

यह भी पढ़ेंः Ujjain News: 1600 छोटे-छोटे शिवलिंगों को मिलाकर बन रहा 21 फीट ऊंचा महाशिवलिंग

लागत के लिए 300 करोड़ मंजूर

जबलपुर के मुख्य रेलवे स्टेशन की  बिल्डिंग को 300 करोड़ की लागत से अत्याधुनिक एवं सर्वसुविधायुक्त बनाए जाने का प्रस्ताव मंत्रालय को दिया गया था. जिसे माननीय रेल मंत्री ने स्वीकृति देते हुए आगे की कार्यवाही करने के निर्देश दिए है.

जबलपुर के पूर्व सांसद अब विधायक राकेश सिंह ने केंद्रीय रेल मंत्री वैष्णव दिल्ली में सौजन्य भेंट कर  रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग की स्वीकृति के संदर्भ में चर्चा की. और बताया कि जबलपुर रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग को विश्वस्तरीय एवं आधुनिक बनाये जाने के प्रस्ताव के बाद ड्राइंग डिजाइन की स्वीकृति पूर्व में दी जा चुकी है. लेकिन बिल्डिंग निर्माण की स्वीकृति होना शेष है, जिस पर केंद्रीय रेल मंत्री वैष्णव ने तत्काल स्वीकृति देते हुए आगे की कार्यवाही के निर्देश दिए.

यह भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में BJP सीएम चुनाव के लिए 5 फैक्टर पर कर सकती है काम, 29 और 11 के फॉर्मूले पर नजर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close