विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 07, 2023

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में BJP सीएम चुनाव के लिए 5 फैक्टर पर कर सकती है काम, 29 और 11 के फॉर्मूले पर नजर

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सीएम चुनाव के लिए मैराथन जारी है लेकिन इस पर अंतिम मुहर नहीं लग पाई है. सीएम चुनाव के लिए कई फैक्टर पर काम चल रहा है.

Read Time: 4 mins
मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में BJP सीएम चुनाव के लिए 5 फैक्टर पर कर सकती है काम, 29 और 11 के फॉर्मूले पर नजर
बीजेपी फॉर्मूले के तहत चुनेगी एमपी-सीजे में सीएम

Madhya Pradesh-Chhattisgarh CM: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्य में चुनाव मतदान से लेकर परिणाम तक सारी चीजें हो गई है. लेकिन इन दोनों राज्यों में किसके-किसके पास कमान दी जाए. इस पर आलाकमान का फैसला अभी बाकी है. बीजेपी ने चुनाव रिजल्ट के बाद चौथे दिन भी इस पर फैसला नहीं कर पाई है. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में किस नाम पर बीजेपी मुहर लगाएगी इसकी उत्सुक्ता पार्टी के अंदर और पार्टी के बाहर सभी को है. सीएम चुनाव के लिए मैराथन जारी है लेकिन इस पर अंतिम मुहर नहीं लग पाई है.

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मुख्य मंत्री चुनना आसान इसलिए नहीं हो रहा है, क्योंकि पार्टी के समाने लोकसभा चुनाव है जो साल 2024 में हैं. ऐसे में पार्टी का प्रदर्शन लोकसभा चुनाव में भी 100 प्रतिशत अच्छा हो, इसके लिए आलाकमान रणनीति बना रही है. 

Latest and Breaking News on NDTV

MP और  CG  में बीजेपी 5 फैक्टर पर सेट करेगी सीएम

1- महिला चेहरे को तवज्जो देकर बड़ी महिला वोटर का साथ
2- आदिवासी का भरोसा और मजबूत करने के लिए उनमें से एक सीएम
3- पिछड़े-दलित से भी सीएम चेहरा फिट बैठ सकता है
4- 2024 का चुनाव जीताने का मद्दा रखने वाल चेहरा
5- 29 और 11 लोकसभा सीटों के फॉर्मूले पर सीएम चेहरा

क्या है 29-11 का फॉर्मूला

29-11 का फॉर्मूला लोकसभा सीट से है. मध्य प्रदेश में लोकसभा की 29 सीटें है. जबकि छत्तीसगढ़ में 11 सीटें हैं. इन सीटों में पिछली बार 2019 के लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश में 28 सीटें जीती गई थी. जबकि छत्तीसगढ़ में 9 सीटें जीती गई थी. ऐसे में बीजेपी चाहेगी वह इस बार 29 में से 29 सीटें अपने पाले में करे. क्योंकि 2014 में एमपी में 27 सीटें मिली थी जबकि 2019 में 28 सीटें अब पूरी 29 सीटों पर बीजेपी की नजर है.

यह भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में नए सीएम के लिए करना होगा अभी रविवार तक का इंतजार ! जानें इसकी असल वजह

Latest and Breaking News on NDTV

आपको बता दें, बीजेपी एमपी में छिंदवाड़ा सीट से शिकस्त खाते आ रही है. अब बीजेपी की इसी सीट पर नजर है. जिसे फतेह करने के लिए शिवराज सिंह चौहान विधानसभा चुनाव समाप्त होते ही लग गए हैं.

वहीं, छत्तीसगढ़ में 11 में से 9 लोकसभा सीट पर जीत मिली थी. इसमें दो सीटें बस्तर और कोरबा पर कांग्रेस को जीत मिली थी. जबकि कोरबा और बस्तर में 2014 के आम चुनाव में बीजेपी को जीत मिली थी और 11 में 10 सीटें बीजेपी के पास थी. लेकिन 2024 में सभी 11 सीटों पर बीजेपी कब्जा जमाने के लिए रणनीति बना रही है.

बहरहाल, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी को सीएम चेहरे का खास ख्याल रखना चाहेगी और लोकसभा चुनाव 2024 के मुताबिक, ही सीएम का चुनाव कर सकती है.

यह भी पढ़ेंः MP Elections: 'हार गया तो क्या हुआ? सरकार तो अपनी ही है', उमा भारती के भतीजे का Video Viral

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Ganga Dussehra 2024: गंगा दशहरा आज, किस शुभ मुहूर्त में करें स्नान-दान, यहां जानें पूजन विधि
मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में BJP सीएम चुनाव के लिए 5 फैक्टर पर कर सकती है काम, 29 और 11 के फॉर्मूले पर नजर
CG News: only cashless payment in liquor shops in Chhattisgarh, starting with premium wine shops, decision taken because of the liquor scam
Next Article
शराब प्रेमी छुट्‌टे पर नहीं करेंगे बहस! छत्तीसगढ़ की शॉप में सिर्फ कैशलेस पेमेंट, जानिए क्यों आया ये फैसला
Close
;