विज्ञापन
Story ProgressBack

पलायन नहीं हो रहा, आय बढ़ने से नहीं मिल रहे मजदूर : MP सरकार

MP News in Hindi : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) सरकार ने राज्य से पलायन होने जैसी खबरों का सोमवार को खंडन किया. साथ ही कहा कि लोगों की आय में बढ़ोतरी के चलते मजदूर मिलने में कठिनाई हो रही है.

पलायन नहीं हो रहा, आय बढ़ने से नहीं मिल रहे मजदूर : MP सरकार
(प्रतीकात्मक फोटो)

Madhya Pradesh News : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) सरकार ने राज्य से पलायन होने जैसी खबरों का सोमवार को खंडन किया. साथ ही कहा कि लोगों की आय में बढ़ोतरी के चलते मजदूर मिलने में कठिनाई हो रही है. ये दावा राज्य विधानसभा (State Assembly) में बजट सत्र के पहले दिन भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधायक राजेश कुमार शुक्ला (Rajesh Kumar Shukla) के प्रश्न के लिखित उत्तर में किया गया. शुक्ला ने पूछा था कि क्या सरकार को इस बात की जानकारी है कि पलायन और अन्य कारणों से बुंदेलखंड (Bundelkhand) क्षेत्र में कृषि मजदूर मिल पाना कठिन होता जा रहा है.

क्या बोले विधायक राजेश कुमार शुक्ला ?

विधायक ने कृषि उपकरण उपलब्ध कराने की सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी मांगी तथा कहा कि अगर तमाम कृषि कार्य जैसे निराई, गुड़ाई, सिंचाई और कटाई श्रमिकों  (Labor Technique) और यांत्रिक उपकरणों (Mechanical Technique) दोनों से किए जाएंगे तो किसानों की लागत और उत्पादन में इजाफा होगा.

किसान कल्याण मंत्री ने दिया ये जवाब

लिखित जवाब में किसान कल्याण मंत्री (Farmer Welfare Minister) ऐदल सिंह कंषाना (Aidal Singh Kanshana) ने कहा, “बुंदेलखंड क्षेत्र में पलायन का कोई सबूत नहीं है. हालांकि, लोगों की आय बढ़ने के कारण मजदूर मिल पाने की समस्या पूरे राज्य में धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है. ऐसे हालात से निपटने के लिए विभाग कृषि कार्यों में मशीन के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रहा है."

ये भी पढ़ें : 

दहेज कानून के लपेटे में पटवारी, बीवी ने दर्ज कराया मारपीट का मामला

मंत्री ने कहा कि विभाग की तरफ से कृषि उपकरण वितरण को लगातार बढ़ावा दिए जाने से राज्य में उपकरणों का उत्पादन बढ़ रहा है और इसके निर्माताओं की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है.

ये भी पढ़ें : 

50 लाख का गबन ! खुलासा होने पर BMO समेत 4 पर गिरी गाज, FIR दर्ज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: कश्मीर और शिमला के ग्रीन एप्पल को एमपी के इस जिले में उगाने की तैयारी, जानें कैसे मिली सफलता
पलायन नहीं हो रहा, आय बढ़ने से नहीं मिल रहे मजदूर : MP सरकार
road accident issue in india three people die and seven injured in two different Road accident in Japalpur and bhind
Next Article
Road Accident: दो सड़क हादसों से दहला मध्य प्रदेश, इतने लोगों ने गंवाई जान और 7 की हालत है गंभीर
Close
;