विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: सीधी में फसलों को बचाने रात भर जाग रहे किसान , सूनी पड़ी सरकार की गौशालाएं

MP News: सीधी जिले के सीधी, सिहावल, रामपुर नैकिन, कुसमी और मझौली विकासखण्ड में करीब 13 गौशालाओं का निर्माण कराया गया है. जिनका संचालन भी कागजों में होता दिख रहा है. हर गौशाला के निर्माण में करीब 38 लाख रुपये से अधिक राशि भी खर्च की गई है. चारा-भूसे के नाम पर भी घोटाला हो रहा है. जिम्मेदार भी इस तरफ ध्यान नहीं देते हैं और गौशालाएं सूनी पड़ी हुई हैं. गौवंश सड़क से लेकर खेतों में दिख रहे हैं.

Read Time: 3 min
MP News: सीधी में फसलों को बचाने रात भर जाग रहे किसान , सूनी पड़ी सरकार की गौशालाएं

MP Today News: मध्य प्रदेश सरकार ने ऐरा प्रथा को समाप्त करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में गौशाला का निर्माण कराया है, लेकिन सीधी (Sidhi) जिले में गोवंश गौशाला की बजाय किसानों के खेतों में फसलों को नष्ट कर रहे हैं. यह समस्या सालभर से बनी हुई है. लेकिन इसका निदान संभव नहीं दिख रहा है. गौशाला निर्माण के नाम पर लाखों रुपए का खर्च भी अब बेकार साबित हो रहा है. ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि आखिर इस गंभीर समस्या का समाधान कैसे होगा?

रतजगा करने को मजबूर किसान

सीधी (Sidhi) जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आलम कुछ ऐसा हो गया है कि अब किसान रतजगा करने को मजबूर हैं. दिन में भले ही गौवंश सड़कों एवं बंजर क्षेत्र में रहते हैं, लेकिन शाम होते ही गोवंश धीरे-धीरे खेतों में प्रवेश करते हैं और फिर पूरी रात किसानों की मेहनत पर पानी फेरते हुए उनकी फसलों को चट कर जाते हैं. ऐसे में काफी संख्या में किसान अपने खून पसीने की कमाई को बचाने के लिए खेतों में रात भर जागते रहते हैं. 

ये भी पढ़ें : MP Weather News : एक-दो दिन तक तापमान में उतार-चढ़ाव होने की संभावना, जानिए कब से पड़ेगी तेज ठंड?

जिले में 13 गौशालाओं का निर्माण

सीधी जिले के सीधी, सिहावल, रामपुर नैकिन, कुसमी और मझौली विकासखण्ड में करीब 13 गौशालाओं का निर्माण कराया गया है. जिनका संचालन भी कागजों में होता दिख रहा है. हर गौशाला के निर्माण में करीब 38 लाख रुपये से अधिक राशि भी खर्च की गई है. चारा-भूसे के नाम पर भी घोटाला हो रहा है. जिम्मेदार भी इस तरफ ध्यान नहीं देते हैं और गौशालाएं सूनी पड़ी हुई हैं. गौवंश सड़क से लेकर खेतों में दिख रहे हैं.

ये भी पढ़ें : MP News: सड़क पर घायल पड़ा था युवक, पूर्व सीएम शिवराज ने कहा-चिंता मत करो मामाजी आपके साथ हैं

चारा- भूसा खरीदी का पंचायत को मिला है अधिकार

गौशालाओं में ग्राम पंचायत को चारा भूसा खरीदी एवं अन्य व्यवस्थाओं के लिए बजट दिया जा रहा है. स्व सहायता समूह को भी शामिल किया गया. लेकिन यहाँ काम के नाम पर कुछ भी नहीं हुआ है. गौशाला सूनी पड़ी हुई है. मवेशी सड़कों पर बैठे होते हैं. अक्सर दुर्घटनाओं में वाहन चालकों और मवेशियों की जान को खतरा बना रहता है.

ये भी पढ़ें Shivpuri: पिता की डांट से नाराज आठवीं के छात्र ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, परिजनों में पसरा मातम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close