विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: डिप्टी CM ने रीवा में देश के 9वें वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का किया शुभारंभ, कैंसर कैंप पर हुई चर्चा

Waste to Energy Plant in Rewa: इस वेस्ट टू एनर्जी प्लांट की क्षमता 350 टन प्रति दिवस है. कचरे से बिजली उत्पादन के बाद राख का पुन: उपयोग होगा तथा कचरे के जलने से उत्पन्न होने वाली हानिकारक गैसों को पूर्ण रूप से निष्पादन कर वायुमण्डल में छोड़ा जाएगा. यह अत्याधुनिक प्लांट देश का 9वां प्लांट है जो अपशिष्ट को निष्पादित कर बिजली उत्पादन के साथ स्वच्छ भारत के संकल्प को पूरा करेगा.

Read Time: 4 min
MP News: डिप्टी CM ने रीवा में देश के 9वें वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का किया शुभारंभ, कैंसर कैंप पर हुई चर्चा

Deputy Chief Minister of Madhya Pradesh Rajendra Shukla: मध्य प्रदेश के उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला ने शुक्रवार को रीवा के ग्राम पहड़िया में एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन (Integrated Solid Waste Management) योजना के तहत 158 करोड़ 67 लाख रुपए की लागत के वेस्ट टू एनर्जी प्लांट (Waste to Energy Plant) का शुभारंभ किया. इसके साथ ही रीवा कलेक्ट्रेट सभागार (Rewa Collectorate Meeting Room) में विभिन्न कार्याें की समीक्षा भी, यहां नि:शुल्क कैंसर शिविर (Free Cancer Camp) और सीवर लाइन निर्माण कार्य (Sewer Line Construction Work) पर चर्चा हुई.

 रीवा में अब कोयला, पानी, सोलर के बाद कचरे से भी बिजली बनाई जाएगी: डिप्टी सीएम

उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि रीवा में अब कोयला (Coal), पानी (Water), सोलर (Solar) के बाद कचरे से भी बिजली बनाई जाएगी. नगरीय निकायों से निकलने वाले कचरे का निष्पादन कर वेस्ट टू एनर्जी प्लांट से 6 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा. उन्होंने कहा कि कचरे के निष्पादन से जहां बिजली पैदा होगी वहीं दूसरी ओर अपशिष्ट प्रबंधन के तहत रीवा व विन्ध्य को साफ सुथरा बनाने का संकल्प भी पूरा होगा.

डिप्टी सीएम ने कहा इस संयंत्र से रीवा संभाग के 28 नगरीय निकायों का कचरा बिजली बनाने के काम में आएगा. उन्होंने कहा कि शहरों को साफ-सुथरा बनाने में जागरूकता के साथ-साथ अधोसंरचनात्मक कार्यों की भी आवश्यकता होती है. इस अत्याधुनिक संयंत्र से ठोस अपशिष्ट का प्रबंधन होगा और इसकी चिमनी से जो धुंआ निकलेगा वह भी किसी भी प्रकार से हानिकारक नहीं होगा.

इस वेस्ट टू एनर्जी प्लांट की क्षमता 350 टन प्रति दिवस है. कचरे से बिजली उत्पादन के बाद राख का पुन: उपयोग होगा तथा कचरे के जलने से उत्पन्न होने वाली हानिकारक गैसों को पूर्ण रूप से निष्पादन कर वायुमण्डल में छोड़ा जाएगा. यह अत्याधुनिक प्लांट देश का 9वां प्लांट है जो अपशिष्ट को निष्पादित कर बिजली उत्पादन के साथ स्वच्छ भारत के संकल्प को पूरा करेगा.

रीवा में 24 और 25 फरवरी को विशाल नि:शुल्क कैंसर जांच एवं उपचार शिविर

कलेक्ट्रेट सभागार में नि:शुल्क कैंसर शिविर की समीक्षा बैठक करते हुए डिप्टी सीएम ने कहा रीवा में 24 और 25 फरवरी को विशाल नि:शुल्क कैंसर जाँच एवं उपचार शिविर लगाया जा रहा है. इस नि:शुल्क कैंसर शिविर से हजारों रोगियों को जाँच और उपचार की सुविधा मिलेगी.

इंदौर कैंसर फाउण्डेशन की टीम को सहयोग देने के लिए संजय गांधी हास्पिटल, सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल, जिला चिकित्सालय तथा मेडिकल कालेज की टीम तैनात रहेगी.

सीवर लाइन को लेकर यह कहा

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी समय में स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से रीवा में विशाल स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया जाएगा. इसमें एक लाख से अधिक व्यक्तियों की नि:शुल्क जाँच और उपचार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि रीवा को स्वस्थ और खुशहाल बनाएंगे.

उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने रीवा कलेक्ट्रेट के सभागार में रीवा नगर निगम में सीवर लाइन निर्माण कार्य की भी समीक्षा की, इस दौरान उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सीवर लाइन निर्माण कार्य में तेजी लायें, जिससे आम जन को असुविधा न हो. क्षतिग्रस्त सड़क में तत्काल सुधार कराएं. गुणवत्ता का विशेष रूप से ध्यान रखें. उन्होंने आयुक्त नगर निगम को सीवर लाइन निर्माण की प्रगति की नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिये.

यह भी पढ़ें : MP के रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की मदद के लिए बनेगी हेल्प डेस्क, राज्य सरकार देगी बजट: CM मोहन यादव

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close