विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: 70 साल की दादी ने पोते को किडनी देकर बचाई उसकी जान, ऑपरेशन के बाद दोनों स्वस्थ...

Jabalpur: होरा में रहने वाले 23 साल के युवक की पिछले दो सालों से किडनी ने काम करना बंद कर दिया था. जिसके बाद उसे मेट्रो अस्पताल में भर्ती किया गया था और जांच के बाद बतया गया कि किडनी ट्रांसप्लांट करना जरूरी है.

Read Time: 3 mins
MP News: 70 साल की दादी ने पोते को किडनी देकर बचाई उसकी जान, ऑपरेशन के बाद दोनों स्वस्थ...
Jabalpur News: जबलपुर से सामने आया किडनी दान करने का मामला सामने

Madhya Pradesh: दादी ने अपने पोते की जान बचाने के लिए अपनी किडनी अपने पोते को दान कर दी. जी हां जबलपुर (Jabalpur) के पास सिहोरा तहसील से ये मामला सामने आया है. जहां 70 साल की दादी ने अपने पोते की जान बचाने के लिए अपनी एक किडनी पोते को दे दी. 23 साल का पोता अब अपनी दादी की किडनी के सहारे अपनी जिंदगी चलाएगा. जबलपुर के बड़ेरिया मेट्रो प्राइम हॉस्पिटल में किडनी ट्रांसप्लांट का सफल ऑपरेशन हुआ है. ऑपरेशन के बाद दोनों स्वस्थ हैं. 

घर में किसी की भी किडनी नहीं हुई मैच

दरअसल सिहोरा में रहने वाले 23 साल के युवक की पिछले दो सालों से किडनी ने काम करना बंद कर दिया था. जिसके बाद उसे मेट्रो अस्पताल में भर्ती किया गया था और जांच के बाद बतया गया कि किडनी ट्रांसप्लांट करना जरूरी है. इसके बाद किडनी दाताओं की खोज शुरू हुई. घर में किसी की किडनी मैच नहीं हुई. तभी दादी ने अपनी किडनी मैच कराने की जिद की, तो पता चला कि दादी की किडनी मैच हो गई है.

दादी ने पोते के लिए एक किडनी देने की बात ठान ली

दादी की उम्र देखते हुए घर में सभी चिंतित थे कि 70 साल की उम्र में दादी का किडनी का ऑपरेशन करना और फिर उन्हें एक किडनी पर बाकी जीवन गुजारना कितना ठीक होगा, लेकिन अपने पोते की जिंदगी बचाने के लिए दादी ने अपनी किडनी दान करने की ठान ली तब हार कर सभी घर वालों को उनकी बात माननी पड़ी.

जबलपुर के बड़ेरिया मेट्रो प्राइम के किडनी विशेषज्ञ डॉक्टर राजेश पटेल बताते हैं कि 60 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति की किडनी निकालना अपने आप में एक जोखिम का काम होता है लेकिन यदि व्यक्ति स्वस्थ हो तो यह जोखिम उठाया जा सकता है. चिकित्सा के सभी पैरामीटर को जांच करने के बाद हम लोगों ने यह सफल ऑपरेशन किया और अब दोनों स्वस्थ होकर घर जा रहे हैं. यह जबलपुर जैसे मझोले शहर के लिए एक बड़ी उपलब्धि है जहां किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधाएं बहुत कम हैं.

समाज के लिए ये है बड़ा संदेश

70 साल की उम्र में किडनी देने वाली बुजुर्ग दादी ने अपने पोते को सिर्फ किडनी ही नहीं थी बल्कि समाज को एक संदेश भी दिया है कि किसी भी उम्र में किडनी दान की जा सकती है. और जो लोग किडनी देने से डरते हैं उन्हें अपने परिवार जनों को किडनी दान देकर उनका जीवन बचाना चाहिए. 

ये भी पढ़ें Indore High Court: रोड डायवर्जन को लेकर हाईकोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला, तोड़फोड़ पर लगाई रोक

ये भी पढ़ें Indian Railways: यात्रीगण जरा ध्यान दें! इस रूट की 53 ट्रेनों के समय में किया गया है बदलाव, कैंसिल रहेंगी ये गाड़ियां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP के इस जिले में डायरिया का कहर ! एक साथ 17 लोग पड़े बीमार
MP News: 70 साल की दादी ने पोते को किडनी देकर बचाई उसकी जान, ऑपरेशन के बाद दोनों स्वस्थ...
Monsoon 2024 covered all the districts MP rain alert in 11 districts even today
Next Article
Rain in MP: मानसून ने मध्य प्रदेश के सभी जिलों को किया कवर, आज भी 11 जिलों में बारिश का अलर्ट
Close
;