विज्ञापन
Story ProgressBack

Election Results: 32 % वोट लेकर भी  MP में एक भी सीट नहीं जीत पाई कांग्रेस, बसपा के वोट में हुआ इतना इजाफा

Election 2024 Results:राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) अनुपम राजन ने एक पत्रकार -वार्ता में कहा कि 2019 के चुनाव में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को 34.50 प्रतिशत वोट मिले थे, लेकिन इस बार, इसका ‘वोट शेयर' 2.06 प्रतिशत कम होकर 32.44 प्रतिशत रहा. उन्होंने कहा कि भाजपा को इस बार 59.28 प्रतिशत वोट मिले हैं, जबकि 2019 में उसे 58 प्रतिशत वोट मिले थे.

Read Time: 4 mins
Election Results: 32 % वोट लेकर भी  MP में एक भी सीट नहीं जीत पाई कांग्रेस, बसपा के वोट में हुआ इतना इजाफा

Lok Sabha Election Results: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की 29 सीटों में से एक भी सीट नहीं जीत पाने वाली कांग्रेस (Congress) के लिए अच्छी खबर ये है कि पार्टी ने इस पार्टी मध्य प्रदेश में 32 % वोट हासिल करने में सफल रही. हालांकि, ये 2019 के चुनाव की तुलना में ये 2.06 % कम है. आपको बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में कांग्रेस छिंदवाड़ा (Chhindwara) की एक मात्र सीट जीतने में सफल रही थी, जो इस बार बचाने में पार्टी नाकाम रही.

वहीं, प्रदेश की सभी 29 सीटें जीतने वाली भाजपा के का मत प्रतिशत में भी मामूली रूप से एक प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है. एक शीर्ष अधिकारी ने बुधवार को ये जानकारी दी. आप को बता दें कि मंगलवार को घोषित हुए लोकसभा चुनाव के नतीजों में भाजपा ने मध्य प्रदेश में कांग्रेस के गढ़ छिंदवाड़ा सहित सभी 29 लोकसभा सीट पर जीत हासिल की.

कांग्रेस के वोट में 2.06 प्रतिशत की आई कमी

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) अनुपम राजन ने एक पत्रकार -वार्ता में कहा कि 2019 के चुनाव में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को 34.50 प्रतिशत वोट मिले थे, लेकिन इस बार, इसका ‘वोट शेयर' 2.06 प्रतिशत कम होकर 32.44 प्रतिशत रहा. उन्होंने कहा कि भाजपा को इस बार 59.28 प्रतिशत वोट मिले हैं, जबकि 2019 में उसे 58 प्रतिशत वोट मिले थे.

बहुजन समाज पार्टी के वोट में हुआ इजाफा

मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजन ने कहा कि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का मत प्रतिशत भी पिछले आम चुनाव में दर्ज 2.38 प्रतिशत से बढ़कर 3.28 प्रतिशत हो गया है. उन्होंने कहा कि इसके सात ही नोटा का ‘वोट शेयर' भी 0.92 प्रतिशत से बढ़कर 1.40 प्रतिशत हो गया है. उन्होंने कहा, 'मध्य प्रदेश के 29 संसदीय क्षेत्रों में प्राप्त 5,33,705 नोटा वोट में से अकेले इंदौर लोकसभा सीट पर 2,18,674 वोट नोटा को पड़े. उन्होंने कहा कि इंदौर लोकसभा सीट पर कुल नोटा वोट में से 2,18,355 वोट ईवीएम से और 319 ‘पोस्टल बैलेट' से पड़े.

 शंकर लालवानी को मिली सबसे बड़ी जीत

उन्होंने बताया कि इंदौर के भाजपा उम्मीदवार शंकर लालवानी ने सबसे अधिक 11.75 लाख वोट के अंतर से जीत हासिल की और उन्हें कुल डाले गए वोट का 78.54 प्रतिशत वोट मिला. वहीं, विदिशा सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 8.21 लाख वोट के अंतर से जीत दर्ज की. उन्हें कुल डाले गए वोट का 76.70 प्रतिशत वोट मिला. राजन ने बताया कि इस सूची में तीसरे स्थान पर भाजपा की लता वानखेड़े रहीं, जिन्हें कुल 68.49 प्रतिशत वोट मिले. भाजपा के ज्योतिरादित्य सिंधिया (गुना) और पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष वी डी शर्मा (खजुराहो) को क्रमशः 67.21 प्रतिशत और 67.75 प्रतिशत वोट मिले.

ये भी पढ़ें- NDA Meeting: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुने गए एनडीए के नेता, 8 जून को लेंगे पीएम पद की शपथ

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी 29 सीट में सबसे कम जीत का अंतर मुरैना लोकसभा क्षेत्र में दर्ज किया गया, जहां भाजपा उम्मीदवार शिवमंगल सिंह तोमर ने 52,530 मतों के अंतर से जीत दर्ज की.  एक सवाल के जवाब में राजन ने कहा कि ईवीएम पूरी तरह सुरक्षित हैं और प्रक्रियागत जांच के कारण छेड़छाड़ की कोई गुंजाइश नहीं है. उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता बृहस्पतिवार को समाप्त हो जाएगी.

ये भी पढ़ें-  Election Results 2024: एससी-एसटी सीटों पर खेला ने BJP को नीचे धकेला, 2019 में ऐसा रहा प्रदर्शन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Mirzapur-3 अब आपकी स्क्रीन पर, ड्रग डील करती दिखेंगी शबनम, जानिए अपने किरदार को लेकर शेरनवाज ने क्या कहा
Election Results: 32 % वोट लेकर भी  MP में एक भी सीट नहीं जीत पाई कांग्रेस, बसपा के वोट में हुआ इतना इजाफा
MP CM Mohan Yadav Criticises Congress Party for Appointing Sam Pitroda as president of Indian Overseas Congress
Next Article
MP News: पित्रोदा को दोबारा इंडियन ओवरसीज कांग्रेस' का अध्यक्ष बनाने पर भड़के सीएम यादव, कही ये बड़ी बात
Close
;