विज्ञापन
Story ProgressBack

MP में तेज़ी से फ़ैल रहा डायरिया, अस्पतालों में मचा हाहाकार... देखिए ताज़ा रिपोर्ट

MP News Today in Hindi : मध्य प्रदेश में गर्मी का प्रकोप शुरू होते ही मौसमी बीमारियों का कहर भी शुरू हो गया है. बुरहानपुर में आलम ऐसा है कि अस्तपालों में डायरिया के मरीजों की भीड़ उमड़ रही है. यही नहीं, अस्पतालों में मरीजों के लिए बेड भी कम पड़ गए हैं.

Read Time: 3 mins
MP में तेज़ी से फ़ैल रहा डायरिया, अस्पतालों में मचा हाहाकार... देखिए ताज़ा रिपोर्ट
MP में तेज़ी से फ़ैल रहा डायरिया, अस्पताल में मचा हाहाकार... मरीजों के लिए कम पड़े बिस्तर 

Diarrhea Outbreak Grips MP: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बुरहानपुर (Burhanpur) में ज़िले में गर्मी शुरू होते ही अब मौसमी बीमारियों का भी प्रकोप शुरू हो गया है. बुरहानपुर शहरी क्षेत्र के आधा दर्जन वार्डों में डायरिया (Diarrhea) फैल गया है. प्रभावित वार्डों के 100 से ज़्यादा मरीज इलाज के लिए जिला अस्पताल पहुंच गए है और मरीजों के पहुंचने का सिलसिला जारी है. लगातार आ रहे मरीजों की संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है. स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने भी प्रभावित वार्डों में पहुंचकर Door to Door Survey शुरू कर दिया है और जिन घरों में मरीज उल्टी दस्त के शिकार हैं. स्वास्थ्य विभाग की टीम उन्हें मौके पर ही प्राथमिक उपचार (First Aid Treatment) दे रही है. साथ ही ये हिदायत दी जा रही है कि मरीज की तबीयत ठीक नहीं होने पर इलाज के लिए सीधे जिला अस्पताल लेकर आए. 

मरीजों की संख्या बढ़ने से बेड पड़े कम 

लगातार तीन दिन से डायरिया के मरीजों की आने वाली संख्या के चलते जिला अस्पताल के बेड कम पड़ने लगे हैं. आलम यह है अस्पताल में फर्श पर और एक बेड पर चार-चार मरीजों को एडमिट किया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग की मानें तो, शहर के बैरी मैदान, इतवारा,नागझिरी, खैराती बाजार और शहर के अन्य वार्ड से उल्टी दस्त से पीड़ितो का जिला चिकित्सालय मे उपचार चल रहा है. इसमें 60 बच्चे और 15 से ज़्यादा महिला-पुरुष डायरिया से पीड़ित हैं.

जानिए डायरिया फैलने की मुख्य वजह 

अगर तेज़ी से फ़ैल रहे डायरिया के कारणों की बात करें तो गंदा/मटमैला पानी और दूषित खाने पीने की चीज़ों से ये बीमारी फैलती हैं. इसी कड़ी में Random तरीके से 6  स्टूल सेम्पल्स इंदौर भेजे गए हैं. इसके अलावा PHE विभाग पानी के सेम्पल्स की जांच करेगा. जांच रिपोर्ट आने के बाद ही डायरिया का कारण समझ में आएगा. बीमारी की गंभीरता को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की 6 टीमें Door to Door Survey कर रही है. लोगों को जागरूक करने के लिहाज़ से ORS, Anti-Bacterial Tablet और Chlorine Tablet भी बांटी जा रही हैं

MP के अस्पतालों में उमड़ी डायरिया के मरीजों की भीड़

MP के अस्पतालों में उमड़ी डायरिया के मरीजों की भीड़

ज़िले के Medical Scientist रविंद्र सिंह राजपूत ने बताया डायरिया के लिए दूषित जल और सड़ी गली खाद्य सामग्री जिम्मेदार होती है. हम Infection के Source का पता कर रहे हैं. हम घर-घर जानकारी प्रदान कर लोगों को जागरूक करने का काम भी कर रहे हैं. नगर निगम की तालमेल से जल्द ही डायरिया नियंत्रण मे होगा.

ये भी पढ़ें : 

पैर फिसलने से नदी में डूबा किशोर, बचाने के लिए कूद पड़ी दो महिलाएं... पल भर में तीनों की हुई मौत

MP में धड़ल्ले से क्यों काटे जा रहे 'बाओबाब' ? 10 लाख में बिकने वाले एक पेड़ की जानिए कहानी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Parliament Session: 18वीं लोकसभा का आगाज आज, प्रोटेम स्पीकर दिलाएंगे सांसदों को शपथ, विपक्ष रहेगा हमलावर
MP में तेज़ी से फ़ैल रहा डायरिया, अस्पतालों में मचा हाहाकार... देखिए ताज़ा रिपोर्ट
Sabir raped a girl in Gwalior by posing as Raju, on the talk of marriage he said- first change your religion, then…
Next Article
ग्वालियर में राजू बनकर साबिर ने युवती से किया दुष्कर्म, शादी की बात पर बोला- पहले धर्म बदलो, फिर..
Close
;