विज्ञापन

MP के उच्च शिक्षा मंत्री ने दिया ऐसा बयान कि हिल गया पूरा इतिहास

MP News: उच्च शिक्षा मंत्री परमार ने कहा कि विद्यार्थी, भारतीय संस्कृति के अनुरूप संस्कारों का निर्वहन करते हुए जीवन पथ पर अग्रसर हों और देश के परिवेश को सकारात्मक बनाए रखने में हर संभव योगदान दें. नई शिक्षा नीति में भारतीय ज्ञान परंपरा पर विशेष ध्यान दिया गया है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के माध्यम से हमें यह अवसर मिल रहा है कि हम देश की परंपरा, भारत के ज्ञान, दर्शन और सभ्यता की उन विशेषताओं पर काम कर सकें, जिनके आधार पर भारत को "विश्वगुरु" कहा जाता था.

MP के उच्च शिक्षा मंत्री ने दिया ऐसा बयान कि हिल गया पूरा इतिहास

MP Higher Education Minister: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (Barkatullah University Bhopal) भोपाल का दीक्षांत समारोह (BU Convocation Ceremony) आयोजित किया गया. इस समाराेह में मध्य प्रदेश के राज्यपाल (Governor of Madhya Pradesh), मुख्यमंत्री (Chief Minister of Madhya Pradesh) और उच्च शिक्षा मंत्री (Higher Education Minister of Madhya Pradesh) मौजूद थे. वहीं बड़ी संख्या में विश्वविद्यालय के अधिकारी-कर्मचारी व स्टूडेंट्स उपस्थित थे. इस दौरान एमपी के उच्च शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने अपना ज्ञान साझा करते हुए कहा कि अमेरिका की खोज (America Discovery) हमारे पूर्वजों ने की थी, न कि कोलंबस (Columbus) ने. उन्होंने माया संस्कृति (Mayan Culture) के साथ मिलकर उनके विकास में सहयोग किया. यह भारत का प्राचीन चिंतन और दर्शन है, जिसे विद्यार्थियों को पढ़ाने की आवश्यकता थी. उन्होंने यह भी कहा कि वास्को डी गामा ने भारत का कोई रास्ता नहीं खोजा था.

उच्च शिक्षा मंत्री परमार ने कहा कि विद्यार्थी, भारतीय संस्कृति के अनुरूप संस्कारों का निर्वहन करते हुए जीवन पथ पर अग्रसर हों और देश के परिवेश को सकारात्मक बनाए रखने में हर संभव योगदान दें. नई शिक्षा नीति में भारतीय ज्ञान परंपरा पर विशेष ध्यान दिया गया है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के माध्यम से हमें यह अवसर मिल रहा है कि हम देश की परंपरा, भारत के ज्ञान, दर्शन और सभ्यता की उन विशेषताओं पर काम कर सकें, जिनके आधार पर भारत को "विश्वगुरु" कहा जाता था.

ये कोई पहला मौका नहीं है जब उच्च शिक्षा मंत्री इतिहास को गलत बताया है इससे पहले भी वे एजुकेशन सिस्टम व इतिहास पर अपनी बात रखते आए हैं. दीक्षांत समारोह में आगे परमार ने कहा कि आज का वैज्ञानिक दृष्टिकोण जो कहता है, हमारे पूर्वजों ने पहले ही शास्त्रों में लिख रखा है.

सीएम ने क्या कहा?

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि विद्यालय के बाद विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह हमें हमारी जीवन यात्रा के एक नए पड़ाव की ओर ले जाने के लिए प्रेरित करता है. राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव तथा उच्च शिक्षा मंत्री इन्दर सिंह परमार ने बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह-2024 के अवसर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल प्रदान किए.

यह भी पढ़ें : 

Radha Ashtami 2024: राधा अष्टमी पर 'मोहन-विष्णु' ने दी बधाई, व्रत कथा से पूजा विधि तक जानिए सब कुछ

यह भी पढ़ें : 

MP में अब सांची दुग्ध संघ का संचालन करेगा NDDB, CM ने कहा प्रदेश को दूध उत्पादन में बनाएंगे अग्रणी

यह भी पढ़ें : 

Droupadi Murmu: इस तारीख को MP आ रही हैं राष्ट्रपति, इंदौर-उज्जैन को मिलेगी ये बड़ी सौगात

यह भी पढ़ें : 

Medical Education: मंदसौर, नीमच, सिवनी और सागर मेडिकल कॉलेज में अब इनती सीटों में मिलेगा प्रवेश

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Heavy Rain Alert: MP में बारिश का स्ट्रांग सिस्टम, 21 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
MP के उच्च शिक्षा मंत्री ने दिया ऐसा बयान कि हिल गया पूरा इतिहास
Jabalpur Dengue spread alleged due to negligence of municipal corporations High Court sought answer
Next Article
MP में डेंगू का प्रकोप! हाईकोर्ट ने मांगा जवाब, नगर निगमों पर लापरवाही का आरोप
Close