विज्ञापन

Medical Education: मंदसौर, नीमच, सिवनी और सागर मेडिकल कॉलेज में अब इनती सीटों में मिलेगा प्रवेश

MBBS Admission: मध्य प्रदेश सरकार ने बुन्देलखंड मेडिकल कॉलेज में सीट वृद्धि के लिए लगभग 200 करोड़ की स्वीकृति प्रदान की है. वहीं प्रदेश के अन्य तीन मेडिकल कॉलेज में 50-50 सीटों की स्वीकृति मिलने पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने केंद्रीय मंत्री जेपी नड्‌डा (JP Nadda) का आभार व्यक्त किया है.

Medical Education: मंदसौर, नीमच, सिवनी और सागर मेडिकल कॉलेज में अब इनती सीटों में मिलेगा प्रवेश

Medical College in Madhya Pradesh: मेडिकल कॉलेज सागर (Medical College Sagar) में पीजी (PG Seats) और यूजी (UG Seats) सीटों में बढ़ोतरी को लेकर कैबिनेट द्वारा मंजूरी प्रदान कर दी गई है. इसके साथ ही मेडिकल कॉलेज सागर में पीजी एवं यूजी सीट की वृद्धि हेतु जिला अस्पताल को मेडिकल कॉलेज (Medical College) में हस्तांतरित करने की भी मंजूरी दी गई. सागर मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस दाखिले (MBBS Admission ) के लिए 125 सीटें वर्तमान में हैं, जिसे बढ़ाकर 250 करने की स्वीकृति दी गई है. इसके अलावा सागर मेडिकल कॉलेज में वर्तमान में पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए 60 सीटें उपलब्ध हैं, जिसे बढ़ाकर 98 किया जा रहा है. इसके अलावा केंद्र सरकार ने मंदसौर, नीमच और सिवनी कॉलेज में MBBS की 50-50 सीटों पर एडमिशन देने की अनुमति दे दी है.

सागर में बुंदेलखंड के छात्रों को मिलेगा फायदा

मध्य प्रदेश सरकार ने बुन्देलखंड मेडिकल कॉलेज में सीट वृद्धि के लिए लगभग 200 करोड़ की स्वीकृति प्रदान की है. मेडिकल कॉलेज सागर में पीजी और यूजी सीट में सीट वृद्धि के लिए आवश्यक मानव संसाधन जैसे चिकित्सा संवर्ग के अधिकारी, गैर चिकित्सा संवर्ग के अधिकारी, रिसर्च स्टॉफ आदि की भी व्यवस्था की जा रही है. मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस एवं पीजी की सीटों में वृद्धि के लिए नेशनल मेडिकल कमीशन की शर्तों के अनुसार 900 बेड का अस्पताल आवश्यक है. वर्तमान में बुन्देलखंड मेडिकल कॉलेज सागर में 750 बेड का अस्पताल है और इसी से लगे हुए जिला चिकित्सालय में 300 बेड उपलब्ध हैं. इसलिए जिला अस्पताल को बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में हस्तांतरित करने से मेडिकल कमीशन की शर्त पूरी हो जायेगी. इसके अलावा जिला चिकित्सालय में 100 बेड का मेटरनिटी अस्पताल का निर्माण भी चल रहा है. इसके बाद मेडिकल कॉलेज सागर में कुल 1150 बेड का अस्पताल उपलब्ध हो जायेगा.

मेडिकल शिक्षा के विस्तार हेतु प्रतिबद्ध डबल इंजन सरकार : सीएम मोहन यादव

वहीं प्रदेश के अन्य तीन मेडिकल कॉलेज में 50-50 सीटों की स्वीकृति मिलने पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने केंद्रीय मंत्री जेपी नड्‌डा (JP Nadda) का आभार व्यक्त किया है. सीएम ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर लिखा है कि सत्र 2024-2025 के प्रारंभ में सुन्दरलाल पटवा शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय मंदसौर, वीरेन्द्र कुमार सकलेचा शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय नीमच एवं शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय सिवनी में MBBS पाठ्यक्रम के लिए 50-50 सीटों पर प्रवेश की अनुमति दी गई थी. मुझे बताते हुए प्रसन्नता है कि मध्यप्रदेश सरकार ने एमबीबीएस पाठ्यक्रम में सीटें बढ़ाने हेतु केंद्र सरकार से अनुरोध किया था, जिसे स्वीकार करते हुए तीनों मेडिकल कॉलेजों में सीटों की संख्या बढ़ाकर 100-100 कर दी गई है. प्रदेश के मेडिकल छात्रों को यह सौगात देने के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) एवं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा का हार्दिक आभार एवं धन्यवाद.

यह भी पढ़ें : MBBS Students: सरकार ने मान ली बात फिर क्यों रूठे हैं इंटर्न? अब हड़ताल को मिला IMA-जूडा का समर्थन

यह भी पढ़ें : MP में ऐसे मनाया जाएगा PM मोदी का बर्थ डे, जानिए मोहन कैबिनेट के प्रमुख फैसले

यह भी पढ़ें : Droupadi Murmu: इस तारीख को MP आ रही हैं राष्ट्रपति, इंदौर-उज्जैन को मिलेगी ये बड़ी सौगात

यह भी पढ़ें : MP में अब सांची दुग्ध संघ का संचालन करेगा NDDB, CM ने कहा प्रदेश को दूध उत्पादन में बनाएंगे अग्रणी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP में अब सांची दुग्ध संघ का संचालन करेगा NDDB, CM ने कहा प्रदेश को दूध उत्पादन में बनाएंगे अग्रणी
Medical Education: मंदसौर, नीमच, सिवनी और सागर मेडिकल कॉलेज में अब इनती सीटों में मिलेगा प्रवेश
Radha Ashtami 2024 Happy Radha Ashtami 2024 Wishes puja-muhurat-puja-vidhi date Time vrat katha-importance-significance CM Mohan Yadav Vishnu Deo Sai
Next Article
Radha Ashtami 2024: राधा अष्टमी पर 'मोहन-विष्णु' ने दी बधाई, व्रत कथा से पूजा विधि तक जानिए सब कुछ
Close