विज्ञापन
Story ProgressBack

ज्योतिरादित्य सिंधिया के शाही महल पहुंचे जेपी नड्डा, नरेंद्र तोमर से दूरी के क्या है सियासी मायने?

MP Election 2023: BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा शुक्रवार को ग्वालियर पहुंचे. इस मौके पर नड्डा केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के निजी आमंत्रण पर अपने परिवार के साथ जयविलास पैलेस पहुंचे. नड्डा ने सिंधिया परिवार के साथ महल में काफी लंबा समय बिताया.

Read Time: 5 min
ज्योतिरादित्य सिंधिया के शाही महल पहुंचे जेपी नड्डा, नरेंद्र तोमर से दूरी के क्या है सियासी मायने?
ज्योतिरादित्य सिंधिया के निजी आमंत्रण पर अपने परिवार के साथ विलास पैलेस पहुंचे जेपी नड्डा.
ग्वालियर:

JP Nadda Gwalior Visits: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) शुक्रवार को ग्वालियर पहुंचे. इस मौके पर नड्डा केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के निजी निमंत्रण पर अपने परिवार के साथ जयविलास पैलेस (Jai Vilas Palace) पहुंचे. नड्डा ने सिंधिया परिवार के साथ महल में काफी लंबा समय बिताया. बता दें कि मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव की मतगणना से पहले नड्डा द्वारा सिंधिया का आतिथ्य स्वीकार करने के सियासी मायने भी तलाशे जा रहे हैं. 

विलास पैलेस में किया लंच और डिनर

नड्डा अपनी पत्नी के साथ शुक्रवार को विमान से ग्वालियर पहुंचे थे. इसी विमान से ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनकी पत्नी भी उनके साथ आईं थी. ग्वालियर एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने उनका स्वागत किया था. यहां से जेपी नड्डा सीधे जयविलास परिसर में ही स्थित होटल उषा किरण पैलेस पहुंचे, जहां सिंधिया और शिवराज सिंह के साथ चुनाव के परिणाम को लेकर और भावी रणनीति पर चर्चा हुई. इसके बाद नड्डा, शिवराज सिंह चौहान और कुछ अन्य नेताओं के साथ सिंधिया के जयविलास पैलेस पहुंचे. जहां सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी राजे ने अगवानी की और उन्हें महल परिसर खासकर सिंधिया म्यूजियम घुमाया. इसके बाद सभी शाही मंच के लिए डायनिंग टेबल पर पहुंचे.

रात को लौटकर नड्डा दंपत्ति और शिवराज सिंह ने डिनर भी पैलेस में सिंधिया परिवार के साथ किया. हालांकि, इससे पहले जेपी नड्डा, सीएम शिवराज सिंह चौहान और गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा सड़क मार्ग से दतिया गए और वहां पीतांबरा पीठ मंदिर पहुंचे और पूजा-अर्चना की. देर शाम नड्डा ग्वालियर वापस लौट आए.

भोपाल लौटे शिवराज सिंह चौहान

सूत्रों की मानें तो जेपी नड्डा और शिवराज सिंह के बीच चुनाव परिणाम और उसके बाद की परिस्थितियों और रणनीति को लेकर दो बार अनौपचारिक बैठक हुई. इस बैठक में ज्योतिरादित्य सिंधिया और गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा भी शामिल हुए. इसके बाद शिवराज सिंह देर रात विशेष विमान से भोपाल लौट गए, जबकि जेपी नड्डा अपने परिवार के साथ शनिवार की सुबह दिल्ली के लिए रवाना हुए.

तोमर की गैरमौजूदगी पर सियासी अटकलें हुई तेज

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ग्वालियर में दो दिन बिताए. हालांकि, इस मौके पर अंचल के सबसे कद्दावर नेता और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की गैरमौजूदगी रही. जिसके बाद सियासी गलियारों में तमाम तरह की चर्चाएं शुरू हो गई. दरअसल, अगले मुख्यमंत्री के दावेदारों में शिवराज और  सिंधिया के अलावा नरेंद्र सिंह तोमर के नाम की चर्चा है, लेकिन उनके गृह संभाग में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष की यात्रा में उनकी गैरमौजूदगी से कई तरह के राजनीतिक कयास लगाए जा रहे हैं.

ये भी पढ़े: CG Election 2023: इस VIP सीट पर वोटों की गिनती के लिए ऐसी होगी सुरक्षा व्यवस्था, यहां से मैदान में हैं पूर्व CM रमन सिंह

पीएम मोदी और अमित शाह के बाद जेपी नड्डा बने सिंधिया के मेहमान

कभी भाजपा ज्योतिरादित्य सिंधिया को लेकर आक्रामक रहती थी. खासकर राज्य के भाजपा नेता उनके खिलाफ मोर्चा खोले रखते थे, लेकिन भाजपा में शामिल होने के बाद से सिंधिया भाजपा में भी अपनी सियासी ताकत का लगातार अहसास कराते रहे हैं. सबसे पहले वो पार्टी के सबसे कद्दावर नेता और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को जयविलास पैलेस लेकर गए और वहां उन्होंने लंबा वक्त बिताया. इस दौरान शाह ने यहां लंच किया. इतना ही नहीं अमित शाह मंच पर सिंधिया की प्रशंसा भी की थी. वहीं, अमित शाह के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंधिया के आमंत्रण पर किले पर स्थित सिंधिया स्कूल के स्थापना दिवस समारोह में पहुंचे थे. वहां उन्होंने सिंधिया को गुजरात का दामाद बताते हुए उनसे अपनी नज़दीकी के भी संकेत दिए थे.

ये भी पढ़े: दतिया के पीतांबरा पीठ मंदिर पहुंचे जेपी नड्डा, पार्टी की जीत के लिए आयोजित अनुष्ठान में हुए शामिल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close