विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Election 2023: कैलाश विजयवर्गीय को रावण के रूप में दिखाने वाले विवादास्पद VIDEO को लेकर FIR दर्ज

पुलिस अधिकारी ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधि प्रकोष्ठ के कार्यकर्ता आशीष द्विवेदी (Ashish Dwivedi) और हर्षल सिंह रघुवंशी (Harshal Singh Raghuvanshi) ने शिकायत दर्ज कराई.

Read Time: 3 min
MP Election 2023:  कैलाश विजयवर्गीय को रावण के रूप में दिखाने वाले विवादास्पद VIDEO को लेकर FIR दर्ज
इंदौर:

MP Election 2023: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में होने जा रहे विधानसभा चुनावों में इंदौर-1 (Indore-1) से बीजेपी उम्मीदवार कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya) को लंकापति रावण और उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस (Congress) प्रत्याशी संजय शुक्ला (Sanjay Shukla) को भगवान राम के रूप में दिखाने वाले एक कथित वीडियो को सोशल मीडिया पर प्रसारित करने को लेकर एक व्यक्ति के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है. पुलिस की अपराध निरोधक शाखा के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

पुलिस अधिकारी ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी (BJP)  के विधि प्रकोष्ठ के कार्यकर्ता आशीष द्विवेदी (Ashish Dwivedi) और हर्षल सिंह रघुवंशी (Harshal Singh Raghuvanshi) ने शिकायत दर्ज कराई कि एक व्यक्ति ने सोशल मीडिया मंच व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर 'सियासी दांव-पेंच' नाम के ग्रुप में 24 अक्टूबर को दशहरे (Dussehra) पर एक वीडियो शेयर किया.

ये भी पढ़ें- CG Election 2023: कांग्रेस से टिकट कटने से नाराज विधायक ने थामा जोगी का दामन, इस सीट से लड़ेंगे चुनाव

उन्होंने बताया कि एक टेलीविजन धारावाहिक के राम-रावण युद्ध के दृश्य से जुड़े इस वीडियो में कथित तौर पर काट-छांट करके रावण और राम के चेहरों पर क्रमश: विजयवर्गीय और शुक्ला की तस्वीरें लगा दी गई थीं.

अधिकारी ने बताया कि इस वीडियो को लेकर उस मोबाइल नम्बर के धारक के खिलाफ गुरुवार रात प्राथमिकी दर्ज की गई, जिसके इस्तेमाल से यह विवादास्पद वीडियो व्हाट्सऐप (WhatsApp) ग्रुप में डाला गया था.

उन्होंने बताया कि यह प्राथमिकी, भारतीय दंड विधान की धारा 295-ए (किसी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के इरादे से जानबूझकर किए गए विद्वेषपूर्ण कार्य), धारा 298 (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से जान-बूझकर कहे गए शब्द), धारा 500 (मानहानि) और अन्य संबद्ध प्रावधानों के तहत दर्ज की गई है. अधिकारी ने बताया कि तकनीकी जांच के जरिये आरोपी की पहचान की जा रही है.

ये भी पढ़ें- MP Election 2023 : फिर विवादों में नरोत्तम मिश्रा का बयान, कांग्रेस नेता दिग्वजिय सिंह ने कहा- ओछापन

प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि सोशल मीडिया पर विवादास्पद वीडियो प्रसारित किए जाने से हिन्दुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची और विजयवर्गीय  (Kailash Vijayvargiya) की छवि भी खराब हुई.

पुलिस के मुताबिक, व्हाट्सऐप (WhatsApp) के एक अन्य ग्रुप में यही विवादास्पद वीडियो साझा करने के खिलाफ बीजेपी के विधि प्रकोष्ठ की ओर से एरोड्रम थाने में भी शिकायत की गई थी. इस शिकायत पर थाने में राकेश नाम के व्यक्ति के खिलाफ असंज्ञेय अपराध की सूचना रिपोर्ट (एनसीआर) दर्ज की गई थी.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close