विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 06, 2023

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस इन दो दलों से गठबंधन कर लड़ेगी चुनाव, भाजपा के लिए बढ़ेगी चुनौती

देश के बाद अब मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस ने भाजपा को मात देने के लिए छोटी पार्टियों से गठबंधन कर चुनावी समर पार करने की कोशिशें तेज कर दी है. माना जा रहा है कि कांग्रेस एमपी में समाजवादी पार्टी और आदिवासी युवाओं की पार्टी जायस के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी.

Read Time: 4 min
MP Election 2023: मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस इन दो दलों से गठबंधन कर लड़ेगी चुनाव, भाजपा के लिए बढ़ेगी चुनौती
भोपाल:

Madhya Pradesh Assembly Election 2023:  मध्य प्रदेश में चुनाव जीतने के लिए कांग्रेस पार्टी (Congress Party) कोई भी कसर नहीं छोड़ने के मूड में नजर नही आ रही है. 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए I.N.D.I.A. गठबंधन बनाने के बाद अब मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भी पार्टी ने गठबंधन की कोशिशें तेज कर दी है. बताया जा रहा है कि कांग्रेस (Congress) भाजपा (BJP) को मात देने के लिए मध्य प्रदेश में भी स्थानीय और क्षेत्रीय पार्टियों से गठबंधन कर चुनाव लड़ेगी. इसी कड़ी में कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party)और जयस (JAYS)के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ने की कवायद पर काम शुरू कर दी है.

इन दलों से होगा गठबंधन

दरअसल, मध्य प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस और आदिवासी युवाओं का संगठन 'जयस' मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ सकती हैं. इसको लेकर तीनों पार्टियों के बड़े नेताओं के बीच बातचीत होने की खबरें सामने आ रही हैं. बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश से लगे यादव बाहुल्य सीटों पर सपा की नजर है, जिसके चलते उसने पांच सीटों पर अपना दावा ठोक दिया है. जिन सीटों पर समाजवादी पार्टी की नजर है, उनमें निवाड़ी, बड़ामलहरा, बिजावर, मुलताई और परसवाड़ा शामिल हैं. बताया जा रहा है कि समाजवादी की बताई सीटों पर  कांग्रेस ने अपना सर्वे शुरू करवा दिया है.

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़: BJP की 'वायरल लिस्ट' पर भारी बवाल, पूरे राज्य में शुरू हुई प्रेशर पॉलिटिक्स
 

जायस से पहले भी रहा है गठबंधन

वहीं, 2018 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ने वाला आदिवासी युवाओं का संगठन 'जयस' एक बार फिर कांग्रेस के साथ मिलकर 2023 का विधानसभा चुनाव लड़ सकता है. बताया जा रहा है कि गठबंधन की शर्त के तौर पर जयस ने कांग्रेस से 5 सीटें मांगी है. जिनमे मालवा-निमाड़ और बैतूल जिले की आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित सीटें शामिल हैं. बताया जा रहा है कि अगर गठबंधन होता है, तो जयस के नेता कांग्रेस के सिंबल पर चुनाव लड़ेंगे. गौरतलब है कि 2018 विधानसभा चुनाव में भी जयस के राष्ट्रीय संरक्षक डॉ. हीरालाल अलावा ने कांग्रेस के टिकट से धार की मनावर विधानसभा से चुनाव लड़ा था और विधायक बने थे.

ये भी पढ़ें- CM शिवराज ने रिफिल योजना के 219 करोड़ रुपये लाभार्थियों के बैंक खातों में किए ट्रांसफर
 

दोनों पार्टियों ने झोंकी ताकत

दरअसल, मध्य प्रदेश में नवंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं. चुनाव में सत्ता हासिल करने के लिए राजनीतिक पार्टियों के बीच घमासान छिड़ा हुआ है. राजनीतिक पार्टियों ने अपनी-अपनी जोर आजमाइश शुरू कर दी है. शीर्ष नेताओं का मध्य प्रदेश के दौरे होना लगातार जारी है. जहां सत्ताधारी दल बीजेपी अपनी कुल 79 उम्मीदवारों की तीन सूची जारी कर चुकी है. वहीं, कांग्रेस की अभी तक एक भी सूची जारी नहीं हुई है. माना जा रहा है कि कांग्रेस नवरात्रि में अपनी पहली सूची जारी करेगी. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close