विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 09, 2023

MP Election: ग्वालियर जिले में 18 बूथ ऐसे जहां वोटर ज्यादा, पहली बार बनाने पड़े सहायक मतदान केंद्र

विधानसभा आम चुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी की गई आदर्श आचार संहिता के बारे में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को सोमवार को हुई स्टेंडिंग कमेटी की बैठक में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई.

Read Time: 5 min
MP Election: ग्वालियर जिले में 18 बूथ ऐसे जहां वोटर ज्यादा, पहली बार बनाने पड़े सहायक मतदान केंद्र
ग्वालियर जिले में बनाने पड़ें सहायक मतदान केंद्र

Gwalior MP Elections: मध्य प्रदेश में चुनाव (MP Assembly) की तारीखों का ऐलान होते ही ग्वालियर (Gwalior) जिले की छह विधानसभा सीटों पर भी आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई. कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह ने बताया कि ग्वालियर जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में कुल मिलाकर 1,659 मतदान केन्द्र हैं. साथ 18 ऐसे मतदान केन्द्र पाए गए हैं, जिनमें मतदाताओं की संख्या 1500 से अधिक है. अत: 18 सहायक मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे.

राजनीतिक दलों के साथ की बैठक

विधानसभा आम चुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी की गई आदर्श आचार संहिता के बारे में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को सोमवार को हुई स्टेंडिंग कमेटी की बैठक में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई. कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह ने विधानसभा निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जारी किए गए प्रतिबंधात्मक आदेशों के बारे में भी बताया. जिला स्तरीय स्टेंडिग कमेटी की बैठक में अपर कलेक्टर टी एन सिंह तथा उप जिला निर्वाचन अधिकारी एल के पाण्डेय तथा अनुविभागीय दण्डाधिकारियों सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे. साथ ही मान्यता प्राप्त विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे. 

विधानसभा निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के तत्काल बाद कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई स्टेंडिंग कमेटी की पहली बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से अपेक्षा व्यक्त की कि वे आदर्श आचार संहिता का पालन कर स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से निर्वाचन सम्पन्न कराने में मदद करें. उन्होंने यह भी कहा कि आदेशों की अवहेलना और आचार संहिता के उल्लंघन पर नियमानुसार कार्रवाई होगी. सिंह ने कहा कि चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है. अत: सभी दल आचार संहिता का पालन करें. आयोग के दिशा निर्देशों के तहत चुनाव संबंधी हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी और संपूर्ण निर्वाचन में सभाओं, जुलूसों, क्रिटिकल एवं नाजुक घटनाओं आदि की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी.

यह भी पढ़ें : 'मध्यप्रदेश में पूर्ण बहुमत से भाजपा की ही बनेगी सरकार'- केंद्रीय मंत्री सिंधिया

संपत्ति विरूपण पर होगी कार्रवाई

कलेक्टर ने सभी का ध्यान सम्पत्ति विरूपण अधिनियम की ओर आकर्षित करते हुए कहा कि कोई भी उम्मीदवार शासकीय परिसम्पत्तियों का उपयोग प्रचार-प्रसार के लिए नहीं कर सकेंगे.

साथ ही अशासकीय भवनों का भी चुनावी प्रचार में उपयोग संबंधित भवन मालिक की अनुमति के बिना नहीं किया जा सकेगा.

21 अक्टूबर से नाम-निर्देशन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी दी है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा शनिवार को जारी किए गए विधानसभा आम निर्वाचन कार्यक्रम के तहत मध्यप्रदेश में 21 अक्टूबर 2023 को निर्वाचन की अधिसूचना का प्रकाशन किया जाएगा. इसी के साथ नाम निर्देशन पत्र लेने का सिलसिला शुरू होगा. नाम निर्देशन पत्र 30 अक्टूबर तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे. प्राप्त हुए सभी नाम निर्देशन पत्रों की जांच 31 अक्टूबर को होगी. निर्वाचन कार्यक्रम के तहत 2 नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. 17 नवंबर को मतदान होगा और मतों की गिनती 3 दिसंबर 2023 को होगी. 

यहां से होगा मतदान सामग्री का वितरण 

जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह ने बताया कि इस बार मतदान सामग्री वितरण के लिए तीन केंद्र बनाए गए हैं. विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र-14 ग्वालियर ग्रामीण के मतदान दलों को मतदान सामग्री का वितरण शासकीय श्रीमंत माधवराव सिंधिया आदर्श् विज्ञान महाविद्यालय से किया जाएगा. विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-15 ग्वालियर व 16 ग्वालियर पूर्व के लिए मतदान सामग्री का वितरण महारानी लक्ष्मी बाई कला एवं वाणिज्य स्वशासी महाविद्यालय (एम एल बी) कॉलेज से होगा. विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-18 भितरवार व 19 डबरा (अजा) के मतदान दलों को मतदान सामग्री का वितरण डॉ. भीमराव अम्बेडकर पॉलीटेकनिक महाविद्यालय ग्वालियर से किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें : Gwalior: योगेंद्र यादव ने 'संविधान विरोधी ताकतों' के विरोध का किया ऐलान, INDIA को जीताने की करेंगे कोशिश

यहां मिलेंगे नाम निर्देशन पत्र 

उन्होंने बताया कि कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर में भू-तल पर स्थित कक्ष क्रमांक-107 में विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र-14 ग्वालियर ग्रामीण के उम्मीदवारों से नाम निर्देशन प्राप्त किया जाना प्रस्तावित है. इसी प्रकार कलेक्ट्रेट के प्रथम तल पर कक्ष क्रमांक-208 में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-15 ग्वालियर, भू-तल पर स्थित कक्ष क्रमांक-109 में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-16 ग्वालियर पूर्व, प्रथम तल पर स्थित कक्ष क्रमांक-209 में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-17 ग्वालियर दक्षिण, प्रथम तल पर ही कक्ष क्रमांक-207 में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-18 भितरवार और भू-तल पर स्थित कक्ष क्रमांक-106 में विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र- 19 डबरा (अजा) के उम्मीदवारों से नाम-निर्देशन पत्र लिया जाना प्रस्तावित है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close