विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Crime News: NCRB के आंकड़ों ने किया बड़ा खुलासा, 'अपराध' के मामलों ने ग्वालियर प्रदेश में नंबर 1

MP Crime News: मध्यप्रदेश के ग्वालियर (Gwalior) में अपराध का ग्राफ बढ़ गया है. अपराधों के मामले में ग्वालियर मध्यप्रदेश में नंबर 1 रहा है. इसका खुलासा एनसीआरबी की रिपोर्ट से हुआ है.

Read Time: 4 min
MP Crime News: NCRB के आंकड़ों ने किया बड़ा खुलासा, 'अपराध' के मामलों ने ग्वालियर प्रदेश में नंबर 1

MP NCRB Data: अपराधों के मामले में ग्वालियर (Gwalior) की हालत चिंताजनक हो गई है. यहां का क्रिमनल ग्राफ इतना ऊपर चला गया है कि उसने कुछ मामलों में तो राजधानी भोपाल तक को पीछे छोड़ दिया है. भारत सरकार के नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB ) की ओर से जारी किए गए आधिकारिक आंकड़ों से इसका खुलासा हुआ है. आंकड़े बताते हैं कि यहां घर में बेखौफ घुसकर धमकाने और जान से मारने की धमकी देने की घटनाएं प्रदेश में सबसे ज्यादा होती हैं

जान से मारने की धमकी देने में अव्वल

NCRB के आंकड़े बताते हैं कि मध्यप्रदेश में लगभग 24486 लोगों को बीते साल जान से मारने की धमकी देने के मामले विभिन्न जिलों के थानों में दर्ज किए गए.  इनमें अकेले ग्वालियर जिले में ही 4465 केस दर्ज हुए हैं. यानी ऐसी लगभग 19 फीसदी घटनाएं अकेले ग्वालियर में दर्ज की गई. इस मामले में दूसरा नम्बर रतलाम का है, जहां 3513 केस रजिस्टर्ड हुए. तीसरा नम्बर मंदसौर का है. NCRB की रिपोर्ट में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि ग्वालियर में अपराधी बेखौफ घर में घुसकर भी धमकाने से नहीं डरते हैं. ग्वालियर में सबसे ज्यादा 242 मामले इस तरह की घटनाओं के सामने आए हैं. इनमें सागर दूसरे और सतना तीसरे स्थान पर है.

ये भी पढ़ें MP Former Chief Minister: मोहन यादव के शपथ लेते ही पूर्व सीएम शिवराज ने बदली प्रोफ़ाइल, अब लिखा...

सरकारी कर्मचारी भी सबसे ज्यादा असुरक्षित

विभिन्न आपराधिक क्षेत्र में तो ग्वालियर के आगे होने के साथ ही आम आदमी से मारपीट की शिकायतों के मामले में भी ग्वालियर में ही सबसे ज्यादा दर्ज हुई है. शासकीय कर्मचारी की सुरक्षा के मामलों में भी ग्वालियर की हालत बहुत चिंताजनक है . शासकीय कर्मचारी की मारपीट खासतौर पर बिजली का बिल जमा करवाने वाली टीम के साथ, शासकीय जमीन की नापतोल करने वाली टीम, नगर निगम जल कर आदि वसूली टीमों के साथ के मामले भी ग्वालियर में बहुत ज्यादा हैं.  मारपीट और हमले की 66 शिकायतें यहां दर्ज की गई. बदमाशों और बाहुबलियों के हमलों के शिकार लोगों में पुलिस वाले भी शामिल हैं. 

इन मामलों में भी ग्वालियर की हालत चिंताजनक

रात में सेंधमारी के कुल 8924 केस प्रदेश में दर्ज हुए. इनमें सर्वाधिक 682 मामले ग्वालियर के हैं. इसके अलावा भोपाल (Bhopal) का नम्बर आंकड़ों में इसके बाद आता है. डकैती,आपसी फसाद, राजनीतिक झगड़ों में भी ग्वालियर पहले स्थान पर है, जबकि संपत्ति हड़पने और कूटरचित दस्तावेज बनाने के मामले में दूसरे पायदान पर है. वहीं, इन अपराधों में इंदौर अव्वल  है.

ये भी पढ़ें MP News: सत्ता संभालते ही एक्शन में आई मोहन सरकार, तेज आवाज में डीजे बजाने वालों पर कसा शिकंजा

क्या कहते है पुलिस अफसर

इस रिपोर्ट को लेकर ग्वालियर एसपी राजेश सिंह चंदेल का कहना है कि अभी यह रिपोर्ट हमारे संज्ञान में नहीं आई है. उनका कहना है कि हमने विधानसभा चुनावों के समय काफी प्रिवेंटिव एक्शन के तहत कार्रवाई की थी. इससे भी आंकड़ा बढ़ जाता है. अब हम ऐसे लोगों को आइडेंटिफिकेशन पर फोकस कर रहे हैं. उन्होंने कहा पुलिस का रिस्पॉन्स और क्विक हो, उसके लिए भी व्यापक प्रयास कर रहे हैं. कोशिश है कि जो भी व्यक्ति थाना में आए, उन्हें तत्काल राहत मिले. उन्होंने कहा कि थानों में एक विशेष रजिस्टर रखवाया जाएगा और इसके आधार पर असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें MP News: रीवा में शिक्षक से घूस ले रहा था प्राचार्य, रंगे हाथों लोकायुक्त पुलिस की जाल में फंसा 'भ्रष्ट'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close