विज्ञापन
Story ProgressBack

MP-CG Top-10 News:  मंदसौर में आज से शुरू होगा पशुपतिनाथ मेला, जन्मोत्सव पर फूल बंगले में विराजेंगे खाटू नरेश

हाटकेश्वर विहार कॉलोनी के सामने स्थित सिद्धपीठ दिव्य धाम देवस्थान में देवउठनी एकादशी पर खाटू श्याम जी का जन्मदिन धूमधाम के साथ मनाया जाएगा.

Read Time: 6 min
MP-CG Top-10 News:  मंदसौर में आज से शुरू होगा पशुपतिनाथ मेला, जन्मोत्सव पर फूल बंगले में विराजेंगे खाटू नरेश

MP-CG Top-10 Event News : मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में गुरुवार से पशुपतिनाथ मेले का आयोजन शुरू हो रहा है. वहीं, छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में इमल्शन और बायो केलॉइड्स पर नेशनल कॉन्फ्रेंस शुरू होगा. आइए मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की टॉप-10 इवेंट्स (Top Events of Madhya Pradesh and Chhattisgarh) के बारे में जानते हैं.

मंदसौर: आज से पशुपतिनाथ मेला होगा शुरू

पशुपतिनाथ पाटोत्सव पर्व के साथ गुरुवार से पशुपतिनाथ मेला भी शुरू हो जाएगा. गुरुवार को सुबह 10 बजे श्री पशुपतिनाथ पाटोत्सव पर्व का शुभारंभ होगा. इसके साथ 15 दिन तक अभिषेक होने के साथ भगवान पशुपतिनाथ महादेव का विशेष श्रृंगार भी होगा. मंदिर समिति के मुताबिक रोज सुबह 9 बजे भगवान का अभिषेक होगा. इसके बाद आकर्षक श्रृंगार के बाद बाबा भक्तों को दर्शन देंगे. 27 को कार्तिक पूर्णिमा पर भी बड़ी संख्या में भक्तजनों के मंदिर पहुंचने की संभावना है. यहां पूजा-अर्चना के साथ शिवना नदी के तट पर टॉटियां भी प्रवाहित की जाएंगी. 

रायपुर: इमल्शन और बायो केलॉइड्स पर होगा नेशनल कॉन्फ्रेंस 

पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में इंडियन सोसायटी ऑफ सरफेस साइंस एंड टेक्नॉलॉजी के 21वें सम्मेलन का शुभारंभ गुरुवार को होगा. इस दौरान सर्फेक्टेंट, इमल्शन और बायो केलॉइड्स पर नेशनल कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया जाएगा. कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 10 बजे से होगी. सम्मेलन में भारत के प्रसिद्ध रसायन से वैज्ञानिकों का 26 स्पेशल लेक्चर होगा. वहीं, युवा वैज्ञानिकों के 12 व्याख्यान और रिसर्च स्टूडेंट्स के लिए ओरल प्रेजेंटेशन और पोस्टर प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी. 

भोपाल: देवउठनी एकादशी आज, सर्वार्थ सिद्धि योग में होगी पूजा

सनातन धर्मावलंबियों के लिए कार्तिक माह 23 नवंबर का दिन कई मायनों में खास रहेगा. इस दिन यानी गुरुवार को सर्वार्थ सिद्धि योग में देवउठनी एकादशी मनाई जाएगी. इसके साथ ही मंगल कार्यों का भी श्रीगणेश हो जाएगा. एकादशी पर गो धूलि बेला शुरू होते ही शहर दीपों और विद्युत सजावट से जगमग होगा. वहीं, कई स्थानों पर तुलसी और शालिग्राम विवाह के आयोजन भी होंगे. देव उठनी एकादशी पर गुरुवार को घरों और मंदिरों में श्रद्धालु गन्ने का मंडप सजाकर भगवान विष्णु की पूजा करेंगे. अविवाहित युवक-युवतियां भी पूजा में शामिल होकर परिक्रमा करते हुए अपने शीघ्र विवाह के लिए प्रार्थना करेंगे. पूजा में ऋतु फल और मिठाई आदि का भोग लगेगा. इस मौके पर दीपावली की तरह ही घर- घर में दीपक जलाए जाएंगे.

इन्दौर: कथक कार्यशाला आज से

लयशाला ललित कला समिति पुणे, श्रुति संवाद संगीत समिति, अभिनव कला समाज एवं संस्कार भारती इकाई के संयुक्त तत्वावधान में 23 से 25 नवंबर तक कथक कार्यशाला रखी गई है. इसमें पं सुभाष चंद्र प्रशिक्षण देंगे. कथक गुरु सविता गोडबोले की स्मृति में आयोजित कार्यशाला का उद्घाटन गुरुवार शाम 5 बजे अभिनव कला समाज में होगा.

उज्जैन: जन्मोत्सव पर फूल बंगले में विराजेंगे खाटू नरेश

हाटकेश्वर विहार कॉलोनी के सामने स्थित सिद्धपीठ दिव्य धाम देवस्थान में देवउठनी एकादशी पर खाटू श्याम जी का जन्मदिन धूमधाम के साथ मनाया जाएगा. यहां फूल बंगले में खाटू नरेश विराजेंगे. शाम को ढोल नगाड़े के साथ महाआरती कर अन्नकूट 56 भोग लगाया जाएगा. शाम को कीर्तन का आयोजन भी होगा, इसमें भजन प्रवाहक बाबा श्याम को मीठे भजनों से रिझाएंगे.

राजनांदगांव : एक शाम एकादशी के नाम का आयोजन

लाल बागेश्वर धाम गली नंबर 5 स्थित शिव मंदिर में कार्तिक माह में प्राचीन सनातन धर्म की परंपरा का निर्वहन विगत 74 वर्षों से अनवरत रूप से किया जा रहा है. इसी कड़ी में 23 नवंबर को रात्रि 8 बजे देव एकादशी के दिन तुलसी एवं सालिगराम विवाह का आयोजन शिव मंदिर में किया जाएगा. इस पवित्र अवसर पर भजन गायक हार्दिक व्यास द्वारा शानदार भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी. साथ ही 501 दीपों के साथ भगवान महाकाल , कार्तिकेय और  भागवत  की  भव्य महाआरती भी की जाएगी.

भिलाई: सत्य साईं बाबा के जन्मोत्सव पर भजन संध्या

भजन संध्या संगठन भिलाई द्वारा सत्य साईं बाबा के 98वें जन्मोत्सव पर 23 नवंबर को भजन संध्या का आयोजन किया जा रहा है. कार्यक्रम प्रशांति मंदिर, सेक्टर-8, सड़क-23 में होगा. इसमें प्रसिद्ध गायक शैलेंद्र सतपति और उनके साथी शाम 6 बजे से प्रस्तुति देंगे. इस दौरान भक्तों को प्रसाद वितरण भी किया जाएगा.

 विदिशा: जिले में आज स्थानीय अवकाश

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने स्थानीय अवकाश के संबंध में नया आदेश जारी किया है, जिसके तहत देवउठनी ग्यारस 23 नवंबर को स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है. कलेक्टर की ओर  से जारी यह अवकाश जिला कोषालय एका बैंकों पर लागू नहीं होगा.

ये भी पढ़ें-MP Weather: मध्य प्रदेश के मौसम में आ सकता है बदलाव, जानें कब से पड़ेगी कड़ाके की ठंड
 

कोरबा : मतगणना अफसरों को प्रशिक्षण देंगे आज

जिले के चारों विधानसभा क्षेत्र में शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराने के बाद अब मतगणना के दिन की तैयारी को लेकर अधिकारियों को 23 नवंबर सुबह 10 बजे प्रशिक्षण दिया जाएगा. उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम जिला पंचायत जांजगीर-चांपा के सभाकक्ष में होगा, जिसमें कोरबा के अलावा जांजगीर-चांपा जिले के सभी विधानसभाओं के लिए नियुक्त रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी व मास्टर ट्रेनर्स शामिल होंगे.

जांजगीर: राम नाम यज्ञ सप्ताह का होगा आयोजन 

अखंड राम नाम सप्ताह यज्ञ समिति के तत्वावधान में नगर के भगत चौक पुरानी बस्ती के पास 23 नवंबर से अखंड राम नाम सप्ताह यज्ञ का आयोजन किया जाएगा.राम नाम सप्ताह यज्ञ के शुरुआत में नगर में कलश यात्री निकाली जाएगी.इसके बाद राम नाम यज्ञ प्रारंभ होगा. 1 दिसंबर को हवन व सहस्त्रधारा के साथ राम नाम यज्ञ का समापन किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Dev Uthani Ekadashi 2023: आज के दिन कर लें ये खास उपाय, सभी तरह की समस्याओं से मिल जाएगी मुक्ति
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close