विज्ञापन
Story ProgressBack

Dev Uthani Ekadashi 2023: आज के दिन कर लें ये खास उपाय, सभी तरह की समस्याओं से मिल जाएगी मुक्ति

Dev Uthani Ekadashi: देवउठनी एकादशी के दिन हल्दी से स्नान करना बेहद शुभ माना जाता है. इसके लिए पीले रंग के वस्त्र पहनें और हरि विष्णु की पूजा अर्चना करें. कहा जाता है कि भगवान विष्णु को पीला रंग बहुत ही प्रिय है.

Read Time: 3 min
Dev Uthani Ekadashi 2023: आज के दिन कर लें ये खास उपाय, सभी तरह की समस्याओं से मिल जाएगी मुक्ति

Dev Uthani Ekadashi 2023: देवउठनी एकादशी या देवउठनी ग्यारस (Dev Uthani Ekadashi) का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. हिन्दू धर्म में इस त्यौहार को कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) चार माह के बाद निद्रा से जागते हैं और चतुर्मास की समाप्ति होती है. साथ ही देवउठनी एकादशी के दिन सभी मांगलिक कार्य शुरू हो जाते हैं. हम आपको देवउठनी एकादशी (Devuthani Ekadashi Upay) के खास मौके पर इस दिन से जुड़े कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने के बाद आपके जीवन की कई समस्याओं का हल हो सकता है.

इस मंत्र का करें जाप
एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से बहुत पुण्य मिलता है. इस दिन "ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः" मंत्र का जाप करें. पूजा में शुद्ध घी का दीपक ज़रूर जलाएं और भोग में तुलसी ज़रूर रखें. ऐसा करने से मृत्यु के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है और वर्तमान में चल रही सभी परेशानियां भी दूर हो जाती है.

वैवाहिक परेशानियां होगी दूर
विवाह में यदि किसी प्रकार की बाधा आ रही है, तो देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा के दौरान केसर, पीला चंदन और हल्दी का तिलक जरूर लगाएं. ऐसा करने से विवाह के योग जल्द ही बनेंगे और वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानियों भी दूर हो जाती है.

पीपल के पेड़ की करें पूजा
यदि आप एकादशी के दिन पीपल के पेड़ में जल अर्पित करें तो भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. कहा जाता है कि पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है. इस दिन पीपल के पेड़ में जल अर्पण करने से विष्णु भगवान प्रसन्न होते हैं.


यह भी पढ़ें : देवउठनी एकादशी पर क्यों करते हैं गन्ने की पूजा? गुड़ खाने का खास महत्व, जानिए क्या है मान्यता

शंख में गाय का दूध भरकर स्नान कराएं
देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु को शंख में गाय का दूध भरकर स्नान कराएं और इसके बाद गंगाजल से स्नान करें, कहा जाता है कि ऐसा करने से धन संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं और आपके परिवार में किसी को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है.

हल्दी से स्नान
देवउठनी एकादशी के दिन हल्दी से स्नान करना बेहद शुभ माना जाता है. इसके लिए पीले रंग के वस्त्र पहनें और हरि विष्णु की पूजा अर्चना करें. कहा जाता है कि भगवान विष्णु को पीला रंग बहुत ही प्रिय है.

यह भी पढ़ें : Devuthani Ekadashi 2023 : 23 नवंबर को मनाई जाएगी देवउठनी ग्यारस, यहां जानिए तुलसी विवाह से जुड़े रोचक तथ्य?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close