विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 29, 2023

MP-CG Top-10 Event News : दुर्ग में पीएम आवास का होगा आवंटन, विश्व हृदय दिवस पर नर्मदापुरम में लगेगा स्वास्थ्य शिविर

नर्मदापुरम (Narmadapuram) में आज विश्व हृदय दिवस (World Heart Day) पर स्वस्थ केंद्र में जांच शिविर लगाया जाएगा. वहीं छत्तीसगढ़ के दुर्ग (Durg) में आज पीएम आवास (PM Awas) का लॉटरी से आवंटन होगा.आइए मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की टॉप-10 इवेंट्स (Top Events of Madhya Pradesh and Chhattisgarh) के बारे में जानते हैं.

Read Time: 5 min
MP-CG Top-10 Event News : दुर्ग में पीएम आवास का होगा आवंटन, विश्व हृदय दिवस पर नर्मदापुरम में लगेगा स्वास्थ्य शिविर

MP-CG Top-10 Event News : मध्यप्रदेश के नर्मदापुरम (Narmadapuram) में आज विश्व हृदय दिवस (World Heart Day) पर स्वस्थ केंद्र में जांच शिविर लगाया जाएगा. वहीं छत्तीसगढ़ के दुर्ग (Durg) में आज पीएम आवास (PM Awas) का लॉटरी से आवंटन होगा.आइए मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की टॉप-10 इवेंट्स (Top Events of Madhya Pradesh and Chhattisgarh) के बारे में जानते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

1.भोपाल : पुनर्वास केन्द्र का लोकार्पण आज

स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी 29 सितम्बर को प्रातः 11 बजे दशहरा मैदान पहुचेंगे तथा यहां 292 लाख से निर्मित दिव्यांग पुनर्वास केंद्र का लोकार्पण करेंगे. साथ ही दिव्यांग जनों को सहायक उपकरण वितरित करेंगे.

2. रायगढ़/सारंगढ़ : अग्रसेन भवन में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर

अग्रसेन भवन सारंगढ़ में पवन केजरीवाल के तृतीय पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में शुक्रवार को विशाल निशुल्क स्वास्थ्य शिविर एवं रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है. रक्तदान शिविर सुबह 11 से शाम 5 बजे तक जिला रेड क्रॉस सोसायटी जिला सारंगढ़ बिलाईगढ़ के द्वारा किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : Petrol & Diesel Price Today MP-CG: मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, जाने क्या हैं भाव?


3. जशपुर: अच्छी वर्षा के लिए आभार जताने आज की जाएगी इंद्र पूजा

जशपुर में हर साल अच्छी बारिश के लिए वर्षा के देव भगवान इंद्र का आभार जताने पूजा का आयोजन किया जाता है. रियासतकाल से चली आ रही इस परंपरा का आज भी बखूबी निर्वहन हो रहा है. भादो पूर्णिमा के मौके पर आज शहर में इंद्रपूजा का आयोजन बड़े धूमधाम से किया जाएगा.

4. मुरैना: स्वीप गतिविधियों पर बैठक होगी आज

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. इच्छित गढ़पाले की अध्यक्षता में जिला पंचायत के सभागार में स्वीप एवं मतदान केंद्रों की मूलभूत सुविधाओं के संबंध बैठक आयोजित की गई है. बैठक में स्वीप से जुड़े समस्त अधिकारी एवं मतदान की गतिविधियों को देख रहे ग्रामीण विकास अधिकारी उपस्थित रहेंगे.

5. भिंड : महिला मतदान दल कर्मियों का प्रशिक्षण आज दो पालियों में होगा

विधानसभा निर्वाचन-2023 को सुचारू रूप से कराने के लिए महिला मतदान दल कर्मियों का प्रशिक्षण सभी विधानसभा क्षेत्रों में आयोजित किया जा रहा है. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव श्रीवास्तव के अनुसार महिला मतदान दल कर्मियों का प्रशिक्षण विधानसभा भिंड के शासकीय एमजेएस महाविद्यालय में होगा.

6. कांकेर/ दुर्गूकोंदल: डुवा में डे-नाइट कबड्डी स्पर्धा

दुर्गूकोंदल ग्राम पंचायत तरहुल के आश्रित ग्राम यादवपारा डुवा में एक दिवसीय डे-नाइट कबड्डी का आयोजन किया जाएगा. इसमें प्रथम पुरस्कार 6 हजार, द्वितीय पुरस्कार 3 हजार और तृतीय पुरस्कार 15 सौ रुपए का प्रदान किया जाएगा. 

7. टीकमगढ़ : विमान उत्सव शोभायात्रा और क्षमावाणी पर्व 

शहर में दिगंबर जैन समाज का विमान उत्सव शोभायात्रा और क्षमावाणी पर्व मनाया जाएगा. पारसनाथ दिगंबर बाजार जैन मंदिर से दोपहर 1 बजे शोभायात्रा निकाली जाएगी. शहर भ्रमण करते हुए मानस मंच किले का मैदान पहुंचेगी, जहां कार्यक्रम होगा. शोभायात्रा में उपाध्याय विकसंत सागर महा मुनिराज सत्संग सात पिच्छी का सानिध्य रहेगा.


8. राजनांदगांव : महिलाओं को मुफ्त में मिलेगा प्रशिक्षण

जिला प्रशासन के द्वारा कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत हैण्ड बैग मैकिंग, रिटेल सेल्स एसोसिएट एवं फ्रंट ऑफिस एक्जीक्यूटिव में महिलाओं को निःशुल्क प्रशिक्षण दिग्विजय स्टेडियम के कक्ष में दिया जाएगा. इसके लिए इच्छुक महिलाएं जिला कौशल विकास प्राधिकरण जिला संयुक्त कार्यालय के सामने कलेक्ट्रेट परिसर में संपर्क कर अपना पंजीयन करा सकती हैं.

9. नर्मदापुरम : विश्व हृदय दिवस आज, स्वास्थ्य केंद्रों पर होगी जांच

विश्व हृदय दिवस पर शुक्रवार को जिला चिकित्सालय सहित समस्त ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य संस्था में विश्व हृदय दिवस आयोजित किया जाएगा. शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आशा कार्यकर्ता 30 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के समस्त व्यक्तियों का सी बैंक फार्म में एएनएम एवं सीएचओ द्वारा अनिवार्य रूप से डिजिटलाइजेशन किया जाएगा. उप स्वास्थ्य केन्द्र, शहरी एवं ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर मिलने वाले कंफर्म पेशेंट का टेली कंसलटेंशन कराया जाएगा. आरबीएसके की टीम द्वारा 6 माह से 18 वर्ष तक के चिंहित जन्मजात हृदय रोग वाले बच्चों की जांच करेगी.

10. दुर्ग : पीएम आवास का लॉटरी से डाटा सेंटर में होगा आवंटन

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मोर मकान- मोर आस के तहत हितग्राहियों को आवास का आवंटन शुरू कर दिया गया है. लॉटरी के जरिए आज आवंटन किया जाएगा. अब तक चार चरणों में लॉटरी के जरिए 174 आवास आवंटित किए जा चुके हैं. डाटा सेंटर एवं मुख्य कार्यालय में पात्र और अपात्रों की सूची चस्पा की गई है. आदर्श आचार संहिता के लागू होने के पहले आवास आवंटन का यह अंतिम अवसर है. 27 सितंबर की शाम साढ़े 5 बजे तक जिन्होंने प्रथम किस्त जमा की है, उन्हें पात्र माना गया है.

यह भी पढ़ें : World Heart Day : दिल का रखना है ख्याल? इन 5 तरीकों को अपनाइए, बीमारियां होंगी दूर
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close