विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 23, 2023

MP-CG Top-10 Event News: नवरात्रि की महानवमी आज, उज्जैन में निकाली जाएगी भगवान श्री महाकालेश्वर की सवारी

MP-CG Top-10 Event News: आज शारदीय नवरात्रि का अंतिम दिन है. नवरात्रि के नौवें दिन मंदिरों में हवन करके नवरात्रि का समाप्ति की जा रही है. वहीं मध्य प्रदेश के उज्जैन में दशहरा पर्व पर सोमवार, 23 अक्टूबर को भगवान श्री महाकालेश्वर की सवारी निकली जाएगी.

Read Time: 6 min
MP-CG Top-10 Event News: नवरात्रि की महानवमी आज, उज्जैन में निकाली जाएगी भगवान श्री महाकालेश्वर की सवारी

MP-CG Top-10 Event News: आज शारदीय नवरात्रि का अंतिम दिन है. नवरात्रि के नौवें दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा होती है. इस खास मौके पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना की जा रही है. साथ ही हवन के बाद कन्या पूजन की जाएगी.वहीं मध्य प्रदेश (Madhya pradesh) के उज्जैन (Ujjain) में दशहरा पर्व पर सोमवार, 23 अक्टूबर को भगवान श्री महाकालेश्वर (Shree Mahakal) की सवारी निकली जाएगी. तो आइए जानते हैं मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की टॉप-10 इवेंट्स (Top Events of Madhya Pradesh and Chhattisgarh) के बारे में.

दशहरा पर्व पर आज उज्जैन में निकाली जाएगी भगवान श्री महाकालेश्वर की सवारी

अश्विन शुक्ल दशमी को विजयादशमी पर उज्जैन में भगवान श्री महाकालेश्वर की सवारी निकाली जाएगी. ये सवारी शाम 4 बजे महाकालेश्वर मंदिर के सभा मंडप से निकाली जाएगी जो दशहरा मैदान तक जाएगी. बता दें कि ये सवारी हर साल दशहरा पर्व पर निकाली जाती है. वहीं दशहरा मैदान में शमी के वृक्ष के नीचे भगवान श्री मनमहेश का पूजन-अर्चना  की जाएगी.

शाहपुर में विशेष ध्यान शिविर का आयोजन

दिगंबर जैन मंदिर में मुनि संभव सागर महाराज के संघस्थ मुनि निष्पक्ष सागर महाराज के सानिध्य में विशेष ध्यान का आयोजन किया जा रहा है. शिविर 23 से 28 अक्टूबर तक चलेगा. सोमवार को कुंडलपुर के बड़े बाबा, मंगलवार को आचार्य विद्यासागर महाराज, बुधवार को आदिनाथ भगवान, गुरुवार को कैसे बचे नकारात्मक ऊर्जा से, शुक्रवार को स्वरूप संबोधन, शनिवार को शरद 5 पूर्णिमा पर विशेष ध्यान होगा.

खरगोन में आज होगा हवन अनुष्ठान के साथ भंडारा

पूरे देश में उत्साह व श्रद्धा भक्ति के साथ मां दुर्गा की आराधना की जा रही है. वहीं मध्य प्रदेश के खरगोन में 25 से अधिक स्थानों पर माता के पंडाल सजाए गए हैं. नवमीं के अवसर पर मंदिर समिति द्वारा क्षेत्र में सुख समृद्धि व शांति आए इसके लिए हवन अनुष्ठान, कन्या पूजन व भोज के साथ भंडारे का आयोजन किया जा रहा है.

राजनांदगांव में नाम वापसी की आज अंतिम तिथि

पहले चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की नामांकन पूरी हो चुकी है. हालांकि नाम वापसी लेने की आज अंतिम तिथि है. निर्देशन पत्रों की संवीक्षा के बाद विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 74 डोंगरगढ़ से 13 प्रत्याशी, विधानसभा क्षेत्र 75 राजनांदगांव से 35 प्रत्याशी, विधानसभा क्षेत्र 76 डोंगरगांव से 15 प्रत्याशी, विधानसभा क्षेत्र 77 खुज्जी से 10 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. प्रत्याशियों द्वारा नाम वापसी की अंतिम तिथि सोमवार 23,अक्टूबर है.

ये भी पढ़े: MP में टिकट पर कलह: कांग्रेस-BJP में असंतोष बरकरार, नाराज नेताओं का विरोध प्रदर्शन जारी

खंडवा में आज श्री बालाजी मंदिर में मनेगा ब्रह्मोत्सव

श्री बालाजी मंदिर में श्री तिरुपति बालाजी भगवान का ब्रह्मोत्सव और वेंकटेश जयंती सोमवार को मनाई जाएगी. घंटाघर चौक स्थित श्री बालाजी मंदिर में भगवान का अभिषेक पूजन किया जाएगा.

शाजापुर में नवदुर्गा उत्सव का समापन आज

शहर में नौ दिवसीय दुर्गा उत्सव का समापन आज नवमी पर दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के साथ होगा. नवरात्रि पर्व का आज अंतिम दिन है और दोपहर से रात तक चल समारोह के रूप में मां दुर्गा की प्रतिमाएं विधि विधान से विसर्जन के लिए नेवज व जमधड़ नदी पर पहुंचेगी.

हरदा में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए निकाली जाएगी साइकिल रैली

मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने लिए हरदा में सोमवार को 4.30 बजे साइकिल रैली निकाली जाएगी. इसमें नेशनल साइक्लिस्ट व पर्वतारोही आशा मालवीय शामिल होगी. 23 अक्टूबर को नेहरू स्टेडियम से ये रैली निकाली जाएगी. ये रैली शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए स्टेडियम पहुंचेगी.

ये भी पढ़े: MP Weather Update : मध्य प्रदेश में ठंड ने दी दस्तक, जानें किस जिले में गिरा तापमान

रायसेन पहुंचेगी किसान-मजदूर बचाओ यात्रा

राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ द्वारा एमपी में किसान-मजदूर बचाओ यात्रा निकाली जा रही है. 23 अक्टूबर को इस यात्रा का आगमन रायसेन में होगा. इस यात्रा के आगमन पर किसान नेता व राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवकुमार शर्मा कक्का द्वारा जनसभा को संबोधित किया जाएगा. शहर के भगवती गार्डन में यात्रा के आगमन को लेकर कार्यक्रम रखा गया है.

कोरबा में हवन-पूजन के साथ देवी भागवत का समापन आज

पुराना दीपका रोड कॉलेज चौक के दुर्गा पंडाल में प्रतिपदा तिथि से श्रीमद् देवी भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है. रविवार को बड़ी संख्या में श्रद्धालु देवी भागवत की कथा सुनने पहुंचे. सोमवार को हवन-पूजन के साथ कथा का समापन होगा.

ये भी पढ़े: Navratri Mahanavami 2023: नवरात्रि की महानवमी आज, जानें कन्या पूजन का महत्व, पूजन विधि और मंत्र

बीजासनी मंदिर और गायत्री शक्तिपीठ में हवन, कन्या पूजन व भंडारा आज

बैतूल में गंज स्थित बीजासनी मंदिर में शारदीय नवरात्र के अवसर पर 406 अखंड ज्योत व जवारे रखे गए. दुर्गा सप्तशती का हवन किया गया. 23 अक्टूबर को मंदिर समिति की ओर से विशाल भंडारे का आयोजन किया जा रहा है. भंडारे का आयोजन दोपहर 12 बजे से शुरू होगा. वहीं नगर के सिविल लाइन स्थित गायत्री शक्तिपीठ में सोमवार को नवमी पर्व पर हवन व भंडारा का आयोजन किया गया है. सुबह 9 बजे हवन किया जाएगा. वहीं आहुति के बाद दोपहर 12 बजे से भंडारा का आयोजन किया गया है.

ये भी पढ़े: "अपनी तरफ से पूरी कोशिश की लेकिन...": अखिलेश यादव के साथ सीट बंटवारे पर बोले कमलनाथ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close